हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

राजेंद्र राणा को सुजानपुर सीट से मिली हार, रंजीत राणा ने 16 माह में बदली बाजी - Himachal By election result

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jun 4, 2024, 2:55 PM IST

Sujanpur By election: प्रदेश की 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजे साफ होने लगे हैं. हमीरपुर जिले की सुजानपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी रंजीत सिंह राणा ने जीत हासिल कर ली है. वहीं, पार्टी बदलने के बाद राजेंद्र राणा को हार का मुंह देखना पड़ा है.

Sujanpur by election result
सुजानपुर विधानसभा उपचुनाव का रिजल्ट (ETV Bharat GFX)

हमीरपुर:सुजानपुर विधानसभा उपुचनाव में बीजेपी प्रत्याशी राजेंद्र राणा को कांग्रेस प्रत्याशी रंजीत राणा ने पटखनी दे दी है. कांग्रेस प्रत्याशी रंजीत राणा2174 मतों से जीत गए हैं. साल 2022 के विधानसभा चुनाव में भी दोनों प्रत्याशी आमने-सामने थे. उस समय रंजीत सिंह राणा बीजेपी और राजेंद्र राणा ने कांग्रेस के प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ा था. इस चुनाव में राजेंद्र राणा ने रंजीत सिंह राणा को कड़े मुकाबले में 399 वोटों के अंतर से हराया था. 16 माह के अंदर रंजीत सिंह राणा ने अपनी हार को जीत में बदल दिया है.

सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र उपचुनाव
प्रत्याशी राजेंद्र राणा (बीजेपी) रिजल्ट रंजीत राणा (कांग्रेस) रिजल्ट मार्जिन
वोट 26403 हार 28577 जीत 2174
2022 सुजानपुर विधानसभा चुनाव
प्रत्याशी राजेंद्र राणा (कांग्रेस) रिजल्ट रंजीत राणा (बीजेपी) रिजल्ट मार्जिन
वोट 27,679 हार 27280 जीत 399

राजेंद्र राणा का चुनावी सफर:

राजेंद्र राणा हिमाचल प्रदेश व देश की राजनीति में एक जाना पहचाना नाम है. साल 2012 में वह निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर सुजानपुर विधानसभा सीट से पहली बार विधायक बने थे. साल 2014 में राजेंद्र राणा ने अनुराग ठाकुर के खिलाफ कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा का चुनाव लड़ा इस चुनाव में वह हार गए थे. इसके बाद साल 2017 के विधानसभा चुनाव में राजेंद्र राणा ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा और उन्होंने अपने ही गुरु व प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल को पटखनी दी थी. इस चुनाव में धूमल बीजेपी का सीएम चेहरा थे और उन्हें सदर हमीरपुर सीट को छोड़कर बीजेपी ने सुजानपुर से चुनाव लड़वाया था. साल 2022 का विधानसभा चुनाव राजेंद्र राणा ने दोबारा कांग्रेस के टिकट पर लड़कर जीत हासिल की. प्रदेश में सुक्खू की सरकार बनते ही उन्हें मंत्री पद मिलने की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया और राज्यसभा चुनाव में उन्होंने भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में वोट कर अपना विरोध जताया.

रंजीत सिंह राणा का चुनावी सफर:

सुजानपुर उपचुनाव में कांग्रेस ने अपने प्रत्याशी के तौर पर रंजीत सिंह राणा को चुनावी मैदान में उतारा है. रंजीत सिंह राणा 2022 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी के तौर पर राजेंद्र राणा से महज 399 मतों से चुनाव हारे थे. रंजीत सिंह राणा दो बार भाजपा के मंडल अध्यक्ष रहे हैं. वह पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल का विधानसभा चुनाव का जिम्मा भी संभाल चुके हैं. धूमल से प्रभावित होकर ही वह बीजेपी में शामिल हुए थे. बीजेपी द्वारा कांग्रेस से निष्कासित राजेंद्र राणा को उपचुनाव में टिकट देने से वह नाराज हो गए और कांग्रेस में शामिल होकर सुजानपुर विधानसभा सीट से उपचुनाव लड़ रहे हैं. बता दें कि दोनों नेता पूर्व सीएम प्रेम कुमरा धूमल के शिष्य हैं.

ये भी पढ़ें: Himachal Assembly By Election Result Live 2024: कुटलैहड़ में जीत की ओर बढ़ रही कांग्रेस, विवेक शर्मा 4272 वोटों आगे, देवेंद्र भुट्टो पिछड़े

ABOUT THE AUTHOR

...view details