छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायपुर दक्षिण उपचुनाव, कांग्रेस ने आकाश शर्मा को दिया टिकट, बीजेपी के सुनील सोनी से होगा मुकाबला

रायपुर दक्षिण उपचुनाव में कांग्रेस ने उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है. आकाश शर्मा को टिकट मिला है.

TICKET GIVEN TO AKASH SHARMA
आकाश शर्मा को मिला टिकट (ETV BHARAT)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

रायपुर: रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव का सियासी रण सज चुका है. कांग्रेस ने इस सीट पर उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. युवा चेहरे आकाश शर्मा को मैदान में कांग्रेस ने उतारा है. आकाश शर्मा ने टिकट की रेस में वरिष्ठ कांग्रेसी नेता प्रमोद दुबे को मात दी है. रायपुर दक्षिण सीट पर 13 नवंबर को मतदान होंगे. 25 अक्टूबर तक इस सीट पर प्रत्याशी नामांकन दाखिल कर सकते हैं. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस फैसले पर मुहर लगाई है. रायपुर शहर दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से छत्तीसगढ़ विधान सभा के आगामी उपचुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में आकाश शर्मा अब फाइट करेंगे.

सुनील सोनी और आकाश शर्मा में होगी जंग: रायपुर दक्षिण सीट से बीजेपी ने पूर्व सांसद सुनील सोनी को टिकट दिया है. सुनील सोनी रायपुर नगर निगम के मेयर भी रह चुके हैं और छात्र राजनीति से पॉलिटिक्स में आए थे. उसके बाद उन्होंने साल 2019 में रायपुर लोकसभा सीट से सांसद का चुनाव लड़ा और जीत हासिल की है. आकाश शर्मा एनएसयूआई छत्तीसगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष हैं. उन्हें कांग्रेस के युवा नेताओं में गिना जाता है. वह पूर्व सीएम भूपेश बघेल के करीबी माने जाते हैं. दीपक बैज के साथ भी आकाश शर्मा की अच्छी निभती है. जानकारों का मानना है कि युवा चेहरे पर भरोसा कर कांग्रेस युवा वोटों को खींचना चाहती है.

कांग्रेस पार्टी का पत्र (ETV BHARAT)

कौन हैं आकाश शर्मा ?: आकाश फिलहाल यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष हैं. वह छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल के करीबी माने जाते हैं. वह कांग्रेस के सीनियर नेता राजेश तिवारी के दामाद हैं.नगर निगम सभापति प्रमोद दुबे, युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा और कांग्रेस नेता कन्हैया अग्रवाल के बीच में से किसी एक को प्रत्याशी बनाये जाने को लेकर चर्चाएं तेज थी. आखिरकार कांग्रेस आलाकमान ने आकाश शर्मा के नाम पर मुहर लगाई है. दो दिन पहले ही छत्तीसगढ़ कांग्रेस कमेटी ने नामों का पैनल बनाकर दिल्ली भेजा था. यह कहा गया था कि, प्रत्याशी के नाम की घोषणा आलाकमान की ओर से की जाएगी. दूसरे सबसे बड़े दावेदार के रूप में पूर्व महापौर प्रमोद दुबे थे.

रायपुर दक्षिण सीट पर कब होंगे चुनाव ?: रायपुर दक्षिण सीट पर चुनावी प्रक्रिया के तहत उम्मीदवार 25 अक्टूबर तक नॉमिनेशन फाइल कर सकते हैं. 28 अक्टूबर तक चुनाव आयोग उम्मीदवारों के नामांकन पत्र की समीक्षा और छटनी करेगी. उम्मीदवार इस सीट पर 30 नवंबर तक अपने नाम वापस ले सकते हैं. रायपुर दक्षिण सीट पर 13 नवंबर को मतदान होगा. जबकि उपचुनाव के नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे.

रायपुर दक्षिण सीट से अब तक कितने नामांकन ?: रायपुर दक्षिण सीट पर अब तक तीन उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है. बीते 21 अक्टूबर को शबिस्ता खान, सुषमा अग्रवाल और महेंद्र कुमार बाघ ने पर्चा दाखिल किया है. इस सीट पर 25 अक्टूबर को नामांकन की आखिरी तारीख घोषित की गई है. 25 अक्टूबर को बीजेपी उम्मीदवार सुनील सोनी इस सीट से नामांकन दाखिल करेंगे.

Election 2024: रायपुर दक्षिण उपचुनाव की जंग, तीन निर्दलीयों ने भरा नामांकन

उपचुनाव के लिए बीजेपी के स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी, जानिए कितने नेताओं को मिली जगह ?

रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव, सुनील सोनी बीजेपी प्रत्याशी घोषित

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details