हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / state

भुंतर में वैली ब्रिज की जगह बनेगा पक्का पुल, ₹4.56 करोड़ राशि होगी खर्च - Bhuntar Bridge

Bhuntar Concrete Bridge: कुल्लू जिले के भुंतर में वैली ब्रिज की जगह पर अब पक्के पुल का निर्माण किया जाएगा. ये वैली ब्रिज 2023 की आई बाढ़ में क्षतिग्रस्त हुआ था. दशहरे के बाद यहां पर पुल के निर्माण का काम शुरू किया जाएगा.

VALLEY BRIDGE IN BHUNTAR
भुंतर का वैली ब्रिज (ETV Bharat)

कुल्लू:जिला कुल्लू के भुंतर में अब वैली ब्रिज को तोड़कर पक्का ब्रिज बनाया जाएगा. इसके लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा टेंडर की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है. लोक निर्माण विभाग द्वारा पक्के ब्रिज के निर्माण कार्य के लिए 4 करोड़ 56 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई है. दशहरा उत्सव के बाद इस ब्रिज निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा.

8 महीनों से बड़े वाहनों के लिए बंद

भुंतर का वैली ब्रिज बीते 8 महीनों से बड़ी गाड़ियों की आवाजाही के लिए बंद पड़ा हुआ है. जिसके चलते गड़सा और मणिकर्ण जाने वाली गाड़ियों को करीब 12 किलोमीटर का अतिरिक्त सफर तय करना पड़ रहा है. ऐसे में अब पक्का पुल बनने से भुंतर से ही गड़सा और मणिकर्ण घाटी की ओर गाड़ियों की आवाजाही सुचारू हो पाएगी.

2023 में क्षतिग्रस्त हुआ था ब्रिज

गौरतलब है कि साल 2023 में आई बाढ़ के चलते पुल की नींव को काफी नुकसान पहुंचा था. उसके बाद कुछ समय के लिए यहां से गाड़ियों की आवाजाही को शुरू किया गया, लेकिन वैली ब्रिज को फिर से नुकसान पहुंचा. जिसके चलते इस वैली ब्रिज से सिर्फ छोटी गाड़ियों को ही गुजारा जा रहा है. वैली ब्रिज के साथ ही भुंतर सब्जी मंडी भी है और किसानों-बागवानों को भी अपने उत्पाद सब्जी मंडी लाने के लिए 12 किलोमीटर का अतिरिक्त सफर तय करना पड़ रहा है. ऐसे में अब लोक निर्माण विभाग द्वारा पक्का पुल बनाने के लिए राशि स्वीकृत कर ली गई है और इस वैली ब्रिज को तोड़कर यहां पर पक्के पुल का निर्माण किया जाएगा, ताकि दोनों और से बड़े वाहनों की आवाजाही को शुरू किया जा सके.

पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता बीसी नेगी ने बताया, "टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और दशहरा उत्सव के बाद इसका काम भी शुरू कर दिया जाएगा, ताकि इस पुल से बड़े वाहनों की आवाजाही भी शुरू की जा सके. इस पुल के बनने से लोगों को काफी फायदा मिलेगा."

ये भी पढ़ें:सड़क निर्माण में लापरवाही बरतने वाले ठेकेदार होंगे ब्लैकलिस्ट, विक्रमादित्य सिंह ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

ये भी पढ़ें: ग्रामीण क्षेत्रों में अब गिफ्ट डीड लैंड पर नहीं होगा सड़कों का निर्माण, जानिए क्या है पूरा मामला

ये भी पढ़ें: सड़क धंसने के बाद 8 परिवारों ने हिमाचल में यहां खाली किए मकान, प्राइमरी स्कूल पर भी मंडराया खतरा

ये भी पढ़ें: आजादी के 78 साल बाद भी इस गांव में नहीं है सड़क सुविधा, 2 KM सड़क के लिए तरस रहे ग्रामीण

ABOUT THE AUTHOR

...view details