झारखंड

jharkhand

नवनियुक्त 365 सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी को मिला नियुक्ति पत्र, झूम उठे अभ्यर्थी - CHO received appointment letters

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Aug 29, 2024, 6:45 PM IST

Community Health Officer. हेमंत सोरेन ने कुल 365 सीएचओ को नियुक्ति पत्र सौंपा है. साथ ही अस्पतालों की सफाई और छोटे से लेकर मध्यम उपकरणों की खरीद ​​के लिए सरकार ने पीएचसी, सीएचसी, जिला और उपमंडल स्तर के अस्पतालों के लिए हर साल पांच करोड़ रुपये का प्रावधान किया है.

community-health-officers-received-appointment-letters-in-ranchi
नियुक्ति पत्र से सीएचओ में खुशी (ETV BHARAT)

रांची:झारखंड मंत्रालय में आज नियुक्ति पत्र वितरण समाोरह कार्यक्रम का आयोजन किया गया. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आज राज्य के चयनित 365 सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी को नियुक्ति पत्र सौंपा है. नियुक्ति पत्र वितरण समारोह कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारियों पर निचले स्तर पर स्वास्थ्य सुविधा को दुरुस्त करने की बड़ी जिम्मेदारी होती है.

नियुक्ति पत्र कार्यक्रम को संबोधित करते सीएम (ETV BHARAT)

आप एक तरह से चिकित्सक भी हैं, जिस पर स्वास्थ्य व्यवस्था को दुरुस्त रखने की जिम्मेदारी दी जा रही है. राज्य सरकार ने स्वास्थ्य सुविधा बढ़ाने के लिए हाल के दिनों में कई फैसले लिए हैं, जिससे लोगों को लाभ मिलेगा. अस्पतालों की साफ-सफाई और छोटे से मध्यम उपकरणों की खरीद ​​के लिए सरकार ने पीएचसी, सीएचसी, जिला और उपमंडल स्तर के अस्पतालों के लिए हर साल 5 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है.

सीएचओ की नियुक्ति के बाद भी 1100 पद खाली

राज्य में 4000 स्वास्थ्य उपकेंद्र हैं. 365 सीएचओ की नियुक्ति होने के बाद भी करीब 1100 सीएचओ के पद खाली पड़ा है. अनुबंध पर नियुक्त हो रहे 365 सीएचओ में से पांच को सांकेतिक रूप से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा नियुक्ति पत्र सौंपा गया. इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने संबोधित करते हुए कहा कि राज्य में लगातार नियुक्तियां की जा रही है.

राज्य सरकार स्वास्थ्य सुविधा बेहतर से बेहतर करने के लिए कृतसंकल्पित है. इधर, नियुक्ति पत्र पाकर नवचयनित सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारियों में काफी खुशी देखने को मिली. हजारीबाग के लिए चयनित श्रेया अंजय ने हेमंत सरकार की सराहना करते हुए कहा कि आज का दिन हमलोगों के लिए खास है. इसके जरिए मैं लोगों तक ईमानदारी से स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने का काम करूंगी.

वहीं, गुमला के लिए चयनित हुए डॉ संदीप कुमार कहते हैं कि इसके माध्यम से सेवा करने का मौका मिला है. अनुबंध पर भलें ही अभी नियुक्ति हुई है, लेकिन इसे स्थायी करने की परंपरा भी रही है. गौरतलब है कि अधिकतम तीन साल तक ये सीएचओ अनुबंध आधारित सेवा देंगे. नियुक्ति पत्र वितरण समारोह को स्वास्थ्य सचिव अजय कुमार सिंह ने विभागीय कामकाज और सीएचओ की भूमिका को बताया.

ये भी पढ़ें:रामगढ़ में एनआरएचएम के खाते से करोड़ों की फर्जी निकासी, बिना सेवा दिए ही डॉक्टरों को मिल रहे थे पैसे

ये भी पढ़ें:नियुक्ति पत्र वितरण समारोहः सीएम ने 183 अभ्यर्थियों को सौंपा नियुक्ति पत्र

ABOUT THE AUTHOR

...view details