उत्तराखंड

uttarakhand

बिना स्त्री रोग विशेषज्ञ चल रहा उप जिला अस्पताल श्रीनगर, जिनकी नियुक्ति हुई वो 6 महीने से छुट्टी पर, दूसरी ने नहीं संभाला पदभार - Lack of Gynecologist Srinagar

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Aug 12, 2024, 4:39 PM IST

Updated : Aug 12, 2024, 6:56 PM IST

Gynecologist in Combined Sub District Hospital Srinagar पहाड़ों में स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने के लिए तमाम दावे किए जाते हैं, लेकिन सूबे के अस्पतालों में विशेषज्ञों की कमी है. राजकीय संयुक्त उप जिला चिकित्सालय श्रीनगर में भी स्त्री रोग विशेषज्ञ (Gynecologist) नहीं हैं. ऐसे में सामान्य डिलीवरी तो हो रही है, लेकिन सिजेरियन की स्थिति में मरीजों को देहरादून ऋषिकेश की दौड़ लगानी पड़ रही है.

Combined Sub District Hospital Srinagar
राजकीय संयुक्त उप जिला चिकित्सालय श्रीनगर (फोटो- ETV Bharat)

उप जिला अस्पताल श्रीनगर स्त्री रोग विशेषज्ञ का टोटा (वीडियो- ETV Bharat)

श्रीनगर: राजकीय संयुक्त उप जिला चिकित्सालय श्रीनगर गढ़वाल पिछले 6 महीने से स्त्री रोग विशेषज्ञ की कमी से जूझ रहा है. स्त्री रोग विशेषज्ञ न होने के चलते गर्भवती महिलाओं को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, राजकीय बेस अस्पताल श्रीकोट (श्रीनगर) पर पहले से ही पौड़ी समेत चार जिलों के मरीजों का बोझ है. ऐसे में गर्भवती महिलाओं को 150 किलोमीटर दूर देहरादून या ऋषिकेश की दौड़ लगानी पड़ रही है.

इससे पहले उप जिला अस्पताल श्रीनगर में 6 महीने पहले एक स्त्री रोग विशेषज्ञ की नियुक्ति हुई थी, लेकिन वो पिछले 6 महीने से छुट्टी पर चल रही हैं. हाल ही में एक और स्त्री रोग विशेषज्ञ के पद पर नियुक्ति हुई है, लेकिन उसने भी अभी तक नियुक्ति नहीं ली है. ऐसे में अब अन्य जिलों से श्रीनगर आने वाली गर्भवती महिलाओं को भी दूसरी जगह जाना पड़ रहा है.

डिलीवरी के लिए लगानी पड़ रही ऋषिकेश या देहरादून की दौड़: सामाजिक कार्यकर्ता सुरेंद्र चौहान का कहना है कि संयुक्त उप जिला अस्पताल श्रीनगर में पिछले 6 महीने से स्त्री रोग विशेषज्ञ नहीं है. ऐसे में गर्भवती महिलाओं को दिक्कतें हो रही हैं. बेस अस्पताल में पहले ही मरीजों की भारी संख्या रहती है. जहां पौड़ी समेत अन्य तीन और जिलों के भी मरीज आते हैं.

यहां स्त्री रोग विशेषज्ञ (Gynecologist) ने होने से गर्भवती महिलाओं को मजबूरन ऋषिकेश या देहरादून ले जाना पड़ता है. श्रीनगर गढ़वाल का केंद्र बिंदु है और लोग दूर से यहां पर इलाज करवाने आते हैं. ऐसे में इलाज न मिल पाने की वजह से उन्हें मजबूरन शहरों की ओर रुख करना पड़ता है. जिससे उनका समय और धन काफी खर्च होता है. इसके अलावा मरीज समय से अस्पताल न पहुंच पाने पर भी जोखिम बना रहता है.

डॉक्टर बोले- सामान्य डिलीवरी की जा रही:पूरे मामले को लेकर राजकीय संयुक्त उप जिला अस्पताल श्रीनगर के चिकित्सा अधीक्षक गोविंद पुजारी ने बताया कि गर्भवती महिलाएं तो ओपीडी में आ रही हैं और सामान्य डिलीवरी भी की जा रही है, लेकिन सिजेरियन डिलीवरी नहीं हो पा रही है. ऐसे में मरीजों को अन्यत्र जाना पड़ रहा है.

6 महीने से छुट्टी पर स्थायी स्त्री रोग विशेषज्ञ:डॉ. गोविंद पुजारी ने बताया कि एक स्त्री रोग विशेषज्ञ की नियुक्ति हुई है, लेकिन उन्होंने अभी तक नियुक्ति नहीं ली है. जो स्थायी तौर पर स्त्री रोग विशेषज्ञ थी, वो पिछले 6 महीने से छुट्टी पर हैं. जिस संबंध में अस्पताल प्रशासन की ओर से आलाधिकारियों को सूचित भी किया गया है. नई नियुक्ति के बारे में भी मौखिक तौर पर पौड़ी सीएमओ को सूचित कर दिया गया है. अभी ज्वॉइनिंग में समय है. जल्द ही उप जिला अस्पताल को स्त्री रोग विशेषज्ञ मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Aug 12, 2024, 6:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details