बिहार

bihar

ETV Bharat / state

खुशखबरी.. खुशखबरी.. पटना वासियों के लिए परिवहन विभाग ने दिया बड़ा गुड न्यूज

पटना वासियों के लिए परिवहन विभाग ने बड़ी खुशखबरी दी है. अब कंगनघाट से आर ब्लॉक जाना आसान होगा. जानें कहां-कहां से गुजरेगी बस. पढ़ें

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 5 hours ago

कंगनघाट से आर ब्लॉक बस सेवा
कंगनघाट से आर ब्लॉक बस सेवा (Etv Bharat)

पटना : राजधानी पटना के लोगों को पटना सिटी जाने के लिए बहुत ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. पटना सिटी में होने वाले जाम को देखते हुए परिवहन विभाग अटल पथ एवं गंगा पथ पर सीएनजी-इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन शुरू करने का फैसला किया है. कंगन घाट से आर ब्लॉक के लिए प्रतिदिन सिटी बसों का परिचालन होगा.

इसी माह से शुरू होगी बस सेवा : शहरवासियों की सुविधा के लिए इस माह से अटल पथ एवं गंगा पथ पर सिटी बसों (सीएनजी/इलेक्ट्रिक) का परिचालन शुरु होगा. कंगनघाट से आर ब्लॉक तक अप एंड डाउन में प्रतिदिन बसों का परिचालन किया जाएगा. इसके लिए अटल एवं गंगा पथ पर बसों के संचालन हेतु नए मार्गों का निर्धारण किया गया है. परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने जानकारी दी कि 15 दिनों में इस रूट पर सिटी बसों का परिचालन शुरू किया जायेगा.

बैठक करते परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल. (ETV Bharat)

''अटल पथ एवं गंगा पथ पर सिटी बसों का परिचालन किये जाने से आर ब्लॉक से कंगनघाट का सफर जाम मुक्त होगा. इससे न सिर्फ लोगों का सफर आसान होगा, बल्कि यह पटना शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को भी सुचारू बनाएगा.''- संजय कुमार अग्रवाल, परिवहन सचिव

मरीन ड्राइव के खूबसूरत नजारे देख सकेंगे : कंगन घाट से आर ब्लॉक एवं आर ब्लॉक से कंगन घाट के बीच परिचालित सिटी बसों के सफर में यात्री मरीन ड्राइव के खूबसूरत नजारों को देख सकेंगे. इस रूट पर बसों की सुविधा मिलने से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी. जाम से मुक्त और सुकून के साथ यात्री अपने गंतव्य तक जा सकेंगे.

इन मार्गों पर बसों का होगा परिचालन

  • मार्ग- कंगनघाट से आर० ब्लॉक (अप) वाया- गायघाट, कृष्णाघाट, पीएमसीएच, गाँधी मैदान, एल०सी०टी० घाट, दीघा घाट, स्टालीन नगर, कुर्जी बालू पर, राजीव नगर, न्यू पाटलीपुत्रा इन्द्रपुरी, महेश नगर, शिवपुरी, एस०के० पुरी-पुनाई चक, मोहनपुर पम्प हाउस, दारोगा राय पथ मोड़, आर० ब्लॉक
  • मार्ग- आर० ब्लॉक से कंगनघाट (डाउन) वाया - दारोगा राय पथ मोड, मोहनपुर पम्प हाउस, पुनाई चक, एस०के० पुरी, शिवपुरी, महोश नगर, न्यू पाटलीपुत्रा इन्द्रपुरी, राजीव नगर, कुर्जी बालू पर, स्टालीन नगर, दीघा घाट, एल० सी० टी० घाट, गाँधी मैदान, पीएमसीएच, कृष्णा घाट, गाय घाट, कंगन घाट.

निजी वाहनों पर निर्भरता होगी कम : इस बस सेवा का उद्देश्य है कि हर व्यक्ति तक सरल, तेज और सुरक्षित यातायात सेवाएं पहुंचाई जा सके. इन नए बस मार्गों से प्राइवेट वाहनों पर निर्भरता कम होगी, जिससे पटना शहर में ट्रैफिक जाम की समस्या का भी समाधान होगा. सड़क दुर्घटना में भी कमी आ सकेगी. यह आम लोगों के समय की बचत करेगा और शहर में ट्रैफिक प्रबंधन में सुधार लाएगा.

सफर होगा सरल, सुलभ और सस्ता : अटल पथ पर बसों का परिचालन होने से पटना शहर के विभिन्न हिस्सों के निवासियों को लाभ मिलेगा. विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो रोजाना काम, स्कूल, कॉलेज या अस्पताल जाने के लिए सार्वजनिक परिवहन पर निर्भर हैं, इन बस मार्गों से उनका सफर सरल, सुलभ और सस्ता हो जाएगा. कम दूरी के यात्रियों के लिए विशेष लाभ होगा, क्योंकि बस सेवाएं बेहतर ढंग से जुड़े हुए रास्तों से संचालित होंगी.

पटना में इलेक्ट्रिक बस सेवा. (Etv Bharat)

PMCH आने-जाने में होगी सहूलियत : पीएमसीएच और अन्य प्रमुख अस्पतालों को जोड़ने वाले इन मार्गों से चिकित्सा सुविधा तक पहुंचने में आसानी होगी. इस नए बस मार्ग के कारण लोग जाम मुक्त मार्ग से कम समय में अस्पताल पहुंच पाएंगे, जिससे आपातकालीन स्थिति में त्वरित उपचार प्राप्त कारना संभव होगा.

प्रदूषण मुक्त होगा सफर : अटल पथ एवं गंगा पथ पर सीएनजी-इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन किया जायेगा. निजी वाहनों की तुलना में सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग प्रदूषण को कम करने में मदद करेगा. जब अधिक लोग बस सेवाओं का इस्तेमाल करेंगे, तो सड़कों पर वाहनों की संख्या कम होगी, जिससे वायु प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण में कमी आएगी. यह पर्यावरण के अनुकूल परिवहन को बढ़ावा देगा.

पर्यटन को भी मिलेगा बढ़ावा : गंगा घाटों, गांधी मैदान और अन्य ऐतिहासिक और पर्यटन स्थलों को जोड़ने वाले इन मार्गों से पटना आने वाले पर्यटकों के लिए भी सुविधा बढ़ेगी. यह कदम पर्यटन को भी बढ़ावा देगा और स्थानीय अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करेगा.

ये भी पढ़ें :-

पटना में इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन का एक साल पूरा, 25 नई बसें शुरू करने की घोषणा

Bihar News: परिवहन मंत्री ने कहा- सभी जिलों में चलेगी सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसें

पटना से राजगीर होते हुए बोधगया तक चलेगी इलेक्ट्रिक बस, कई और जगहों के लिए शुरू होगी बस सेवा

ABOUT THE AUTHOR

...view details