उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सीएम योगी ने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को दी श्रद्धांजलि, बोले- कांग्रेस ने अनुच्छेद 370 लगाकर देश की अखंडता को पहुंचाया था नुकसान - Tribute to Shyama Prasad Mukherjee

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jun 23, 2024, 2:09 PM IST

सीएम योगी ने कहा कि कांग्रेस नेतृत्व की सरकार ने देश के संविधान में अनुच्छेद -370 जोड़कर राष्ट्रीय अखंडता को गंभीर चोट पहुंचाने का कुत्सित प्रयास किया था.

सीएम योगी ने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को दी श्रद्धांजलि.
सीएम योगी ने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को दी श्रद्धांजलि. (photo credit etv bharat)

लखनऊ: कांग्रेस नेतृत्व की सरकार ने देश के संविधान में अनुच्छेद -370 जोड़कर राष्ट्रीय अखंडता को गंभीर चोट पहुंचाने का कुत्सित प्रयास किया था. डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी उस समय उद्योग व खाद्य मंत्री के रूप में देश की सेवा कर रहे थे, लेकिन सरकार की मंशा को ध्यान में रखकर उन्होंने पद छोड़ दिया और देश की प्रतिष्ठा तथा अखंडता के लिए कश्मीर से 370 हटाने के लिए व्यापक आंदोलन प्रारंभ किया.

ये बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार की सुबह कहीं. उन्होंने भारतीय जनसंघ के संस्थापक अध्यक्ष डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर सिविल हॉस्पिटल परिसर हजरतगंज स्थित प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की. सीएम ने डॉ. मुखर्जी को भारत माता का महान सपूत, प्रख्यात स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, अखंड भारत का स्वप्नदृष्टा बताया.

सीएम योगी ने कहा कि उन्होंने भारतीय जनसंघ के हजारों कार्यकर्ताओं के साथ कश्मीर सत्याग्रह के लिए अभियान प्रारंभ किया, इसके लिए उन्हें प्राण भी त्यागना पड़ा. कश्मीर में 370 समाप्त कर एक देश में एक प्रधान, एक विधान, एक निशान की भावनाओं को सम्मान करने का कार्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की एनडीए सरकार ने किया है. यह कश्मीर, देश की अखंडता और सीमा की सुरक्षा के लिए बलिदान देने वालों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है.

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, पूर्व उप मुख्यमंत्री व राज्यसभा सांसद दिनेश शर्मा, कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, महापौर सुषमा खर्कवाल, विधायक योगेश शुक्ल, विधान परिषद सदस्य डॉ. महेंद्र सिंह, रामचंद्र प्रधान, लालजी निर्मल, इंजी. अवनीश सिंह, मुकेश शर्मा आदि मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें :होमगार्ड स्वयंसेवक के रूप में तैनात होंगे आपदा मित्र, सीएम योगी ने कहा- तैयार करें नियमावली - Aapda Mitra as Home Guard Volunteer

ABOUT THE AUTHOR

...view details