छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बलरामपुर में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम, कई खेलों का हुआ आयोजन, कलेक्टर ने खींची रस्सी - Balrampur Cleanness Campaign

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 5 hours ago

बलरामपुर जिला मुख्यालय पुलिस ग्राउंड में "स्वच्छता ही सेवा" कार्यक्रम का आयोजन शनिवार को किया गया. इस कार्यक्रम के जरिए जिले के हर क्षेत्र में क्लीननेस पर खास फोकस किया जाएगा.

Cleanness Campaign organized Balrampur
स्वच्छता ही सेवा का आयोजन (ETV Bharat)

बलरामपुर:रामानुजगंज में आम जनों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया जा रहा है. इस साल स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता की थीम पर स्वच्छता ही सेवा मनाया जा रहा है. स्वच्छता ही सेवा अभियान का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए उन्हें साफ सफाई के प्रति जागरुक करना है.

सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी हुआ आयोजन:इस दौरान पुलिस लाइन ग्राउंड में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी हुआ, जिसमें ग्रामीणों ने स्थानीय परंपरा को जीवंत रखते हुए शैला और करमा नृत्य कर स्वच्छता का संदेश दिया. साथ ही उपस्थित आम नागरिकों को स्वच्छता के प्रति संकल्प भी दिलाया गया.

बलरामपुर में स्वच्छता ही सेवा का आयोजन (ETV Bharat)

आमजनों को जागरूक करने का प्रयास: व्यक्तिगत शौचालय, समुदायिक शौचालय का निरंतर उपयोग करने और साफ-सफाई करने, घरों का कचरा संग्रहण करने का प्रयास किया गया. चौक-चौराहों को स्वच्छ रखने के लिए जागरूकता लाने का प्रयास किया गया. कार्यक्रम में सभी को साथ मिलकर अपने क्षेत्र को स्वच्छ रखने का प्रयास करने के साथ ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया, जिससे आस-पास का वातावरण स्वच्छ और साफ-सुथरा रहे.

स्वच्छता पखवाड़ा शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में चलाया जा रहा है. यह तीन चरणों में हम चला रहे हैं. जैसे कि शासन के निर्देश पर पहले चरण में जागरूकता का कार्यक्रम है. उसके बाद आमजनों और सभी लोगों की भागीदारी का है. तीसरे चरण में जितने भी स्वच्छता ग्राही हैं, सफाई से जुड़े लोग हैं, उनको सरकार के अलग-अलग योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित करना है. तीनों चरणों का कार्यक्रम हमने ग्रामीण और शहरी दोनों के हिसाब से चिन्हांकित कर दिया है. जिला स्तर के साथ ही ब्लॉक नगरीय निकाय और ग्राम पंचायत में करने के निर्देश जारी किए हैं. -रिमिजियुस एक्का, कलेक्टर, बलरामपुर

खेलकूद में महिलाओं ने लिया हिस्सा: इस दौरान जिले के कलेक्टर और जिला पंचायत सीईओ सहित कई कर्मचारियों और अधिकारियों ने खेलकूद प्रतियोगिता में हिस्सा लिया.

मनेंद्रगढ़ नगर पालिका के प्लेसमेंट कर्मचारियों की हड़ताल, साफ सफाई का काम प्रभावित - MCB placement staff strike
बस्तर संभाग के अस्पतालों पर लगा जुर्माना, मेडिकल वेस्ट निपटाने में बरती थी लापरवाही - Disposing of medical waste
तालाब में मछलियों की मौत, बदबू से रहवासी परेशान, एसडीएम ने दिए जांच के आदेश - Politics over death of fish

ABOUT THE AUTHOR

...view details