दिल्ली

delhi

द‍िल्‍ली में बैन चाइनीज मांझा की धरपकड़ तेज, शाहदरा ज‍िले में एक ग‍िरफ्तार, अब तक 147 FIR दर्ज - Chinese manjha seized From shahdara

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Aug 10, 2024, 3:53 PM IST

Updated : Aug 10, 2024, 4:03 PM IST

Chinese Manjha Seized From Shahdara: दिल्ली पुलिस ने चाइनीज मांझे के खिलाफ कार्रवाई कर रही है. शाहदरा पुलिस ने चेक‍िंग अभ‍ियान के दौरान 7 चाइनीज मांझे के रोल जब्त किए हैं. पुलिस ने बताया कि यह मांझा प्रतिबंधित है. इस मामले में 23 साल के मनीष पांडे नाम के एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है.

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

नई द‍िल्‍ली:स्वतंत्रता दिवस और राखी के त्योहार पर दिल्ली में प्रतिबंध चाइनीज मांझा की बिक्री तेज हो जाती है. चाइनीज मांझा की बिक्री पर लगाम लगाने और उसकी धरपकड़ के लिए अब दिल्ली पुलिस ने अभियान तेज कर दिया है. पुलिस ने शाहदरा ज‍िले के गीता कालोनी इलाके में बीट स्टॉफ और क्रैक टीम ने चेक‍िंग अभ‍ियान के दौरान एक स्‍कूटी सवार को धरदबोच ज‍िसके पास से मेटल-कोटेड मांझा (चीनी मांझा) की सात रील बरामद की गईं हैं. आरोपी शख्‍स की पहचान मनीष पांडे (23), कैलाश नगर (गांधी नगर, दिल्ली) के रूप में की गई है.

डीसीपी शाहदरा सुरेंद्र चौधरी ने बताया क‍ि हाल ही में यह देखा गया है कि कई पक्षी और यहां तक ​​कि कई बाइक सवार चीनी मांझे की वजह से घायल हो गए. उनमें से कुछ ने ऐसी चोटों की वजह से दम भी तोड़ दिया. इस पर अंकुश लगाने और लोगों की जान जोखि‍म में डालने वालों को पकड़ने के ल‍िए लगातार कार्रवाई की जा रही है. गीता कॉलोनी थाना एसएचओ की देखरेख में 9 अगस्‍त को इलाके में जाल बिछाया गया और चेकिंग के दौरान एक स्कूटी को रोका गया.

आरोपी के पास से चीनी मांझा की सात रील बरामद

स्‍कूटी सवार के कब्जे से चीनी मांझा की सात रील बरामद की गईं. आरोपी की पहचान कैलाश नगर के मनीष पांडे के रूप में गई ज‍िसको ग‍िरफ्तार कर ल‍िया गया है. आरोपी के ख‍िलाफ भारतीय न्‍याय संह‍िता की धारा 223 (बी) और पर्यावरण संरक्षण अधिनियम की धारा 5/15 के तहत गीता कॉलोनी थाने में मामला दर्ज कर ल‍िया गया है. डीसीपी के मुताब‍िक शाहदरा ज‍िले के अलग-अलग थानों में अब तक प्रतिबंध‍ित चाइनीज मांझे की ब‍िक्री करने वाले 20 लोगों को ग‍िरफ्तार क‍िया जा चुका है. वहीं चाइनीज मांझे की बरामदगी मामलों में कुल 17 एफआईआर दर्ज की गई हैं.

यह भी पढ़ें:दिल्ली में 12143 रोल 'चाइनीज मांझा' के स्टॉक के साथ 4 लोग गिरफ्तार

8 अगस्‍त तक 147 एफआईआर दर्ज

उधर, द‍िल्‍ली पुल‍िस की तरफ से अब तक राजधानी के अलग-अलग थानों और ब्रांच/सेल थानों में 8 अगस्‍त तक 147 एफआईआर दर्ज की जा चुकी हैं. वहीं, प्रतिबंध‍ित चाइनीज मांझे की सप्‍लाई और ब‍िक्री के मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए अब तक 13 हजार से ज्‍यादा रोल बरामद की जा चुकी हैं. पुल‍िस टीमें चाइनीज मांझे के निर्माण, बिक्री, स्‍टोरेज से लेकर इसकी खरीद और इस्‍तेमाल करने वाले सभी लोगों की गतिविधियों पर 24 घंटे कड़ी निगरानी कर रही है.

बता दें क‍ि क्राइम ब्रांच और साइबर सेल की टीमों ने कल दो अलग-अलग बड़े ऑपरेशनों के तहत चाइनीज मांझा के 12,143 रोल जब्त किए थे. इसको लेकर क्राइम ब्रांच ने 3 मामले भी दर्ज किए थे और 4 आरोपियों को गिरफ्तार भी किया था. एक ऑपरेशन में क्राइम ब्रांच ने रोहिणी सेक्टर 7 में एक दुकान और गोदाम में छापेमारी के दौरान चाइनीज मांझे के बड़े स्‍टॉक 11,820 रोल को जब्‍त क‍िया था.

ये भी पढ़ें:दिल्ली में 12143 रोल 'चाइनीज मांझा' के स्टॉक के साथ 4 लोग गिरफ्तार

Last Updated : Aug 10, 2024, 4:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details