उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गर्मी का प्रकोप: बड़ी संख्या में जिला अस्पताल पहुंचे उल्टी दस्त-बुखार से पीड़ित बच्चे - Children suffering from vomiting

यूपी के महाराजगंज जिले में उल्टी-दस्त और बुखार के मरीजों की संख्या (Maharajganj District Hospital) बढ़ गयी है. इसकी चपेट में सबसे ज्यादा नवजात और छोटे बच्चे आ रहे हैं.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Apr 23, 2024, 4:22 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

महाराजगंज : यूपी में चिलचिलाती गर्मी शुरू हो चुकी है. मौसम में बदलाव के चलते कई बीमारियां पनपने लगी हैं. इन बीमारियों का सबसे ज्यादा प्रभाव छोटे और नवजात बच्चों पर देखा जा रहा है. जनपद में इस समय सबसे ज्यादा उल्टी, दस्त और बुखार के मरीज देखे जा रहे हैं.

उल्टी दस्त एवं बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ी :डॉक्टरों के मुताबिक, मौसम में बदलाव के कारण उल्टी दस्त और बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ गयी है. िसकी चपेट में सबसे ज्यादा नवजात और छोटे बच्चे आ रहे हैं. इन बीमारियों की चपेट में आकर जिला अस्पताल में लगभग 50 से ज्यादा मरीज भर्ती हैं. वहीं, बड़ी संख्या में मरीजों को रोज भर्ती किया जा रहा है. उल्टी व दस्त एवं बुखार के मरीजों की भारी संख्या ओपीडी में भी देखने को मिल रही है.

जिला अस्पताल में इन मरीजों के इलाज की व्यवस्था की गयी है. ओपीडी में आ रहे मरीजों में से आधे से ज्यादा पेशेंट्स को अस्पताल में भर्ती करना पड़ रहा है. डॉक्टरों का कहना है कि पेरेंट्स अपने बच्चों को उबला हुआ पानी पिलाएं. इसके साथ ही उन्हें खाने में ठोस आहार दिया जाए. वहीं, इस गंभीर बीमारी को देखते हुए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क हो गया है.

जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. एसपी भार्गव का कहना है कि अस्पताल में दवाओं की उपलब्धता बढ़ाई गई है. हीट वेव की आशंका को देखते हुए जिला प्रशासन ने मरीजों के इलाज की पूरी व्यवस्था की है.

यह भी पढ़ें : मलेरिया की दवा से ठीक होंगे पार्किंसन के मरीज, KGMU में सफल रहा दवा का शोध - KGMU Research On Parkinson

यह भी पढ़ें : अब AI से हो रही आधुनिक चिकित्सा, न्यूरोलॉजिकल केसों में बेहद मददगार - Artificial Intelligence

ABOUT THE AUTHOR

...view details