उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों के रखरखाव की होगी स्थिति, मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने दिए ये निर्देश

उत्तराखंड में PMGSY की सड़कों के रखरखाव को लेकर सीएस राधा रतूड़ी ने अधिकारियों के साथ की बैठक.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

pmgsy
मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की बैठक. (ETV Bharat)

देहरादून: उत्तराखंड में PMGSY के तहत बनने वाली ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों के रखरखाव की जिम्मेदारी पर संबंधित विभागों को जल्द स्थिति स्पष्ट करनी होगी. मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने इस संदर्भ में निर्देश जारी करते हुए स्पष्ट मापदंड निर्धारित करने के लिए विभागों को कहा.

गुरुवार दस अक्टूबर को मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत निर्मित सड़कों के रखरखाव पर चर्चा की गई. इस दौरान लोक निर्माण विभाग और ग्रामीण निर्माण विभाग के अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए गए.

अभी स्थिति स्पष्ट नहीं: प्रदेश के सुदूर क्षेत्रों में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़कों का निर्माण किया जा रहा है. इस दौरान इन सड़कों का रखरखाव किस विभाग या एजेंसी के माध्यम से कराया जाएगा, इस पर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है, इसी को देखते हुए मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने अधिकारियों की बैठक ली.

स्पष्ट मापदंड निर्धारित करने के निर्देश दिए:इस दौरान सीएस रतूड़ी ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनने वाली सड़कों के रखरखाव की जिम्मेदारी तय करने के लिए लोक निर्माण विभाग और ग्रामीण निर्माण विभाग को संयुक्त बैठक करते हुए इसके रखरखाव को लेकर कार्य आवंटन से संबंध स्पष्ट मापदंड निर्धारित करने के निर्देश दिए.

व्यवस्थाओं का भी तुलनात्मक अध्ययन किया जाए: इसके अलावा सड़कों के निर्माण और उनके रखरखाव के लिए स्पष्ट सीमांकन करते हुए एक समान प्रकृति के काम को एक ही एजेंसी द्वारा कराए जाने की हिदायत दी गई है. बैठक के दौरान यह भी स्पष्ट किया गया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के माध्यम से बनने वाली सड़कों के रखरखाव को लेकर बाकी राज्यों द्वारा अपनाई जाने वाली व्यवस्थाओं का भी तुलनात्मक अध्ययन किया जाए.

मुख्य सचिव ने ग्रामीण सड़कों की गुणवत्ता और टिकाऊ पन में सुधार के लिए बेहतर व्यवस्था अपनाये जाने के लिए भी कहा है. मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने निर्देश देते हुए कहा कि दुर्गम और सुदूरवर्ती क्षेत्रों में खासतौर पर आपदा की स्थिति में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनाई गई सड़कों का रखरखाव बेहद जरूरी है. ऐसे में इनका रखरखाव किस तरह से होगा इस पर स्पष्ट होनी चाहिए.

बैठक के दौरान जानकारी दी गई कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत उत्तराखंड में ग्रामीण सड़कों के निर्माण की जिम्मेदारी मुख्य रूप से उत्तराखंड ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण की है. इस समय लोक निर्माण विभाग ऐसी सड़कों का निर्माण के बाद रखरखाव कर रहा है, जबकि ग्रामीण निर्माण विभाग के पास भी सड़कों के निर्माण और रखरखाव का अनुभव मौजूद है. इसी को देखते हुए PMGSY के तहत बनाई गई सड़कों के रखरखाव की जिम्मेदारी किस आधार पर आवंटित की जाए इस पर विचार किया गया है.

पढ़ें--

ABOUT THE AUTHOR

...view details