हरियाणा

haryana

पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट को मिले नए CJ, राजभवन में हुआ शपथ ग्रहण समारोह, हरियाणा CM ने दी बधाई - Punjab and Haryana Highcourt New CJ

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jul 9, 2024, 7:21 PM IST

Updated : Jul 9, 2024, 7:53 PM IST

Punjab and Haryana High Court Chief Justice Sheel Nagu took oath : पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के नवनियुक्त चीफ जस्टिस शील नागू का शपथग्रहण समारोह आज राजभवन में संपन्न हो गया. चीफ जस्टिस के शपथग्रहण समारोह में हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के अलावा हरियाणा के गवर्नर बंडारू दत्तात्रेय भी शामिल रहे. वहीं पंजाब गवर्नर बनवारी लाल पुरोहित ने जस्टिस शील नागू को चीफ जस्टिस के पद की शपथ दिलाई.

Chief Justice of Punjab and Haryana High Court Sheel Nagu took oath
पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस शील नागू ने ली शपथ (Etv Bharat)

पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट को मिले नए CJ (ETV BHARAT)

चंडीगढ़ :पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के नवनियुक्त चीफ जस्टिस का शपथ ग्रहण समारोह आज सुबह 10 बजे पंजाब राजभवन में संपन्न हुआ. शपथ ग्रहण समारोह में हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, हरियाणा के गवर्नर बंडारू दत्तात्रेय भी वहां पर मौजूद थे. पंजाब के गवर्नर बनवारी लाल पुरोहित ने शील नागू को चीफ जस्टिस पद की शपथ दिलाई है.

9 महीने खाली रहा पद :गौरतलब है कि पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में ये पद पिछले 9 महीने से खाली था. इससे पहले जस्टिस रविशंकर झा की सेवानिवृत्ति 13 अक्टूबर 2023 को हुई और फिर जस्टिस रितु बाहरी और फिर जस्टिस जीएस संधावालिया को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था.

पंजाब के गवर्नर बनवारी लाल पुरोहित ने दिलाई शपथ (ETV BHARAT)

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट से आए दोनों जस्टिस:गौरतलब है कि जस्टिस शील नागू मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में बतौर एडिशनल जज कार्यरत रहे हैं. जबकि पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस रविशंकर झा भी मध्य प्रदेश से आए थे.

जज के 84 स्वीकृत पद, 54 मौजूद :पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में जजों के कुल 85 पद स्वीकृत किए गए हैं. लेकिन वर्तमान में 54 जज ही वहां पर मौजूद हैं. वहीं इस साल पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट से और तीन जज सेवानिवृत्त होने वाले हैं.

पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस शील नागू ने ली शपथ (ETV BHARAT)
सुप्रीम कोर्ट ने की सिफारिश :सुप्रीम कोर्ट ने करीब 7 महीने पहले जस्टिस शील नागू के लिए प्रमोशन की सिफारिश की थी. लेकिन केंद्र सरकार द्वारा उनके चीफ जस्टिस संबंधी अधिसूचना बीते सप्ताह जारी की गई.

ट्रैफिक एडवाइजरी की गई थी जारी:चीफ जस्टिस के शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस ने आमजन के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की थी. शपथ ग्रहण समारोह के दौरान सुबह 9 बजे से सुबह 11 बजे तक वीवीआईपी मूवमेंट रही, नतीजतन पंजाब राजभवन के सामने की सड़क से ट्रैफिक डायवर्ट कर दिया गया. हीरा सिंह चौक से गोल्फ क्लब के मोड़ तक की सड़क आमजन के लिए बंद रखी गई थी.

"कल्याणकारी न्याय व्यवस्था की अपेक्षा" :जस्टिस नागू की शपथग्रहण के बाद हरियाणा के CM नायब सैनी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (X) पर लिखा कि पंजाब राजभवन में आयोजित पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट के नव नियुक्त चीफ जस्टिस न्यायमूर्ति शील नागू जी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुआ. जस्टिस नागू जी का नव दायित्व के लिए अभिनंदन और आपके नेतृत्व में एक लोक कल्याणकारी न्याय व्यवस्था की अपेक्षा हम सभी हरियाणावासियों को है.

हरियाणा समेत देश की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए ईटीवी भारत ऐप डाउनलोड करें. यहां आपको मिलेंगी तमाम बड़ी ख़बरें, हर बड़ा अपडेट, वो भी सबसे सटीक और डिटेल एनालिसिस के साथ - Download App

ये भी पढ़ें :जानिए कौन हैं हरियाणा BJP के नए अध्यक्ष मोहन लाल बडौली, CM के बाद फिर से नॉन जाट चेहरे पर बीजेपी ने खेला दांव

ये भी पढ़ें :सरकारी स्कूल के आटे में रेंग रहे थे कीड़े, बच्चों को मिल रहा था एक्सपायरी दूध, प्रिंसिपल सस्पेंड, DEO को फटकार

ये भी पढ़ें :हरियाणा के सिरसा में ED का बड़ा एक्शन, सिरसा में 7 जगहों पर मारी रेड, टीम को देखते ही बिगड़ी तबीयत

Last Updated : Jul 9, 2024, 7:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details