छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ के प्रयास आवासीय विद्यालय में 11वीं क्लास में एडमिशन, 21 जुलाई को प्रवेश परीक्षा - Prayas Residential School

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jun 24, 2024, 1:47 PM IST

Prayas School Entrance Exam छत्तीसगढ़ में प्रयास आवासीय विद्यालय में एडमिशन के लिए 21 जुलाई को परीक्षा है. 8 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं.

Prayas School Entrance Exam
प्रयास विद्यालय एडमिशन परीक्षा (ETV Bharat)

रायपुर:आदिम जाति और अनुसूचित जाति विकास विभाग प्रयास आवासीय विद्यालय संचालित करता है. छत्तीसगढ़ में प्रयास आवासीय विद्यालय की 11वीं क्लास में Lateral Entry के जरिए प्रवेश के लिए एग्जाम है. यह परीक्षा 21 जुलाई को सुबह 11 बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक होगी. ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 8 जुलाई है.

प्रयास आवासीय विद्यालय एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन: 11 वीं में एडमिशन के लिए हो रही प्राक्चयन परीक्षा (Preliminary Examination) के लिए आप https://tribal.cg.gov.in/ पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

प्रयास आवासीय विद्यालय का उद्देश्य:प्रयास आवासीय विद्यालय योजना का उद्देश्य नक्सल प्रभावित जिले और आदिवासी क्षेत्र के बच्चों को बेहतर शिक्षा देना है. स्टूडेंट्स को कॉम्पिटिशन एग्जाम की तैयारी भी कराई जाती है. प्रतियोगिता परीक्षाओं में सफल होने के लिए विशेष कोचिंग दी जाती है. प्रयास आवासीय विद्यालयों से हर साल कई बच्चों का बड़े शिक्षण संस्थानों में सिलेक्शन होता रहा है.

छत्तीसगढ़ में 9 प्रयास आवासीय विद्यालय हैं. इन विद्यालयों की कक्षा 11वीं में 148 सीट खाली हैं. इन सीटों पर एंट्रेंस एग्जाम के जरिए एडमिशन दिया जाना है. प्रवेश परीक्षा का प्रश्र पत्र 10वीं क्लास के स्तर का होगा. परीक्षा में शामिल होने के लिए कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा में 60 प्रतिशत अंक या इसके समान ग्रेड से पास होना जरुरी है.

हायर सेकेंडरी मुख्य परीक्षा के पुनर्गणना और पुनर्मूल्यांकन परीक्षा परिणाम घोषित, www.cgbse.nic.in पर जानिए परिणाम - exam results of Higher Secondary
छत्तीसगढ़ में टीईटी और पीपीटी परीक्षा आज, चार लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स देंगे एग्जाम - Chhattisgarh TET and PPT Exam
NEET UG Re Exam, छत्तीसगढ़ के 602 कैंडिडेट्स आज देंगे री एग्जाम, जानिए टाईमिंग - NEET UG Re Exam

ABOUT THE AUTHOR

...view details