झारखंड

jharkhand

उत्पाद सिपाही दौड़ में मौत! अभ्यर्थियों ने सेंटर पर सुविधा को लेकर के किए कई खुलासे - Excise constable race

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 1, 2024, 8:41 PM IST

Excise Constable. झारखंड भर में उत्पाद विभाग भर्ती को लेकर कई जगहों पर शारीरिक परीक्षा चल रही है. हजारीबाग के पदमा स्थित झारखंड सशस्त्र पुलिस प्रशिक्षण केंद्र में भी सेंटर बनाया गया है. जहां राज्य ही नहीं दूसरे राज्यों से भी अभ्यर्थी दौड़ लगाने के लिए पहुंच रहे हैं.

candidates-revealed-about-deaths-in-constable-race-in-hazaribag
उत्पाद सिपाही के लिए दौड़ (ETV BHARAT)

हजारीबाग: इन दिनों पूरे राज्य में पांच लाख से अधिक बेरोजगार युवक नौकरी पाने की चाहत में दौड़ लगा रहे हैं. उत्पाद विभाग ने सिपाही पद के लिए रिक्तियां निकाली है. पूरे राज्य भर से अभ्यर्थी विभिन्न सेंटरों में पहुंच रहे हैं. झारखंड सशस्त्र पुलिस प्रशिक्षण केंद्र पदमा में भी केंद्र बनाया गया है. जहां प्रत्येक दिन 6000 से अधिक युवक-युवतियां दौड़ लगा रहे हैं.

संवाददाता गौरव प्रकाश की रिपोर्ट (ETV BHARAT)

यह परीक्षा इन दिनों काफी सुर्खियों में है. दौड़ लगाते-लगाते अब तक 11 युवकों की मौत हो चुकी है. वहीं, 100 से अधिक अभ्यर्थी बीमार हो गए हैं. जिनका इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. हजारीबाग के सेंटर से भी दो अभ्यर्थियों की मौत एक सप्ताह में हुई है. शनिवार को सूरज कुमार वर्मा और 23 को महेश कुमार की मौत हुई थी.

ईटीवी भारत की ग्राउंड रिपोर्ट में कई खुलासे

ऐसे में ईटीवी भारत की टीम ग्राउंड जीरो पर पहुंचकर स्थिति को जानने की कोशिश की कि आखिर अभ्यर्थियों की मौत और कई अभ्यर्थी बीमार क्यों हो रहे हैं. अभ्यर्थियों का कहना है कि केंद्र में सुविधा का अभाव है. सबसे बड़ी समस्या यह आ रही है कि देर रात से ही लाइन लगा दिया जा रहा है. जिससे अभ्यर्थी थक जा रहे हैं और वह दौड़ भी नहीं पा रहे हैं.

नौकरी की चाहत में अभ्यर्थी काफी जोर लगा रहे हैं. उनकी तबीयत खराब हो रही है. अभ्यर्थियों का यह भी कहना है कि अंदर पेयजल की भी व्यवस्था नहीं है. शौचालय के लिए भी खुले मैदान में जाना पड़ रहा है. कई खामियां के कारण केंद्र में अस्त-व्यस्त की स्थिति बनी हुई है. अभ्यर्थियों का यह भी कहना है कि मेडिकल टीम की उपस्थिति केंद्र में है.

अभ्यर्थी जब बीमार पड़ रहे हैं तो उन्हें हजारीबाग अस्पताल रेफर किया जा रहा है. अगर पदमा में ही हेल्थ सेंटर डेवलप किया जाता तो शायद यह स्थिति नहीं बनती. अभ्यर्थियों का यह भी कहना है कि शहर से सेंटर दूर है और खाने पीने के लिए उचित व्यवस्था भी नहीं है. आसपास होटल की कमी है. ऐसे में भूखे-प्यासे अभ्यर्थियों को दौड़ लगानी पड़ रही है.

ये भी पढ़ें:हजारीबाग: उत्पाद सिपाही भर्ती में दौड़ के दौरान एक अभ्यर्थी की मौत, कई बेहोश

ये भी पढ़ें:मुर्गा-अंडा नहीं बेचा तो मौत बांटने लगी सरकार, मृत अभ्यर्थियों का पोस्टमार्टम भी नहीं करवा रही: अमर बाउरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details