बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पैसों की कमी के कारण अब बीमारी नहीं बनेगी मौत, बिहार में कैंसर की तीन दवाइयां हुईं सस्ती

बिहार में भी आज से कैंसर की तीन दवाएं सस्ती हो गई हैं. इसके लिए बुधवार को नोटिफिकेशन जारी किया गया.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 5 hours ago

cancer medicines became cheaper
बिहार में सस्ती हुई कैंसर की तीन दवाइयां (ETV Bharat)

पटना:बिहार में रहने वाले कैंसर पीड़ितों के लिए थोड़ी राहत भरी खबर है. बिहार में आज से कैंसर की तीन दवाइयां सस्ती हो गई हैं. कैंसर की तीन दवाओं पर जीएसटी का दर 12% से घटाकर 5% कर दिया गया है.

बिहार में सस्ती हुई कैंसर की तीन दवाइयां: जीएसटी परिषद की 54वीं बैठक में लिए गए निर्णय के तहत कई वस्तुओं एवं सेवाओं पर जीएसटी की दरों में कमी की गई है. इससे संबंधित अधिसूचना जारी हो गई है. साथ ही मेटल स्क्रैप में करों की चोरी को रोकने के लिए इसके टैक्स की व्यवस्था में परिवर्तन संबंधी भी अधिसूचना जारी की गई है.

सरकार ने घटाया टैक्स: वहीं बिहार के वाणिज्य कर विभाग के अनुसार नमकीन पर जीएसटी की दर 18% से घटकर 12% की गई है. अनिबंधित व्यक्ति द्वारा निबंधित व्यक्ति को मेटल स्क्रैप की बिक्री पर निवर्स चार्ज मेकैनिज्म के तहत खरीदार निबंधित व्यक्ति पर कर के भुगतान का दायित्व निर्धारित किया गया है. वाणिज्य कर विभाग के अनुसार निबंधित व्यक्तियों के द्वारा दूसरे निबंधित व्यक्ति को मेटल स्क्रैप की बिक्री पर दो प्रतिशत की दर से स्रोत पर कर की कटौती का प्रावधान किया गया है.

इन फर्म को भी बड़ी राहत: वहीं सरकारी निकाय, रिसर्च एसोसिएशन, कॉलेज या आयकर अधिनियम की धारा 35 के तहत अधिसूचित अन्य संस्थाओं द्वारा सरकारी या निजी अनुदान के उपयोग से प्रदान किए जाने वाले रिसर्च एवं डेवलपमेंट सेवाओं पर कर से छूट प्रदान की गई है.

जीएसटी परिषद की बैठक में फैसला:बता दें कि जीएसटी काउंसिल की बुधवार को दिल्ली में 54वीं बैठक हुई थी. बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की.इस बैठक में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी और राज्यों के वित्त मंत्री भी मौजूद रहे. इसी बैठक में कैंसर पीड़ितों के लिए बड़ा फैसला लेते हुए दवाइयों में टैक्स कम किया गया है.

जानलेवा बीमारी है कैंसर: कैंसर बेहद खतरनाक बीमारी है. इसके मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. उर उम्र के लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं. कैंसर का इलाज काफी महंगा होता है, जिसके कारण बहुत से लोग समय पर इलाज नहीं करा पाते. ऐसे में सरकार का ये निर्णय उन लोगों को बड़ी राहत दे सकता है.

ये भी पढ़ें

जीएसटी 2.0 से देश के विकास को मिलेगी रफ्तार, टैक्स प्रक्रिया होगी आसान - GST 2 Point Zero

कैंसर पैदा करने वाले इस बैक्टीरिया से हो जाएं सावधान! जानिए कैसे एक इंसान से दूसरे में फैलती है यह बीमारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details