दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

ETV Bharat / state

पुरानी गाड़ी हटाइए, नई खरीदने पर बंपर डिस्काउंट, दिल्ली सरकार की नई स्कीम - Delhi New Scrapping Scheme

Vehicle Scrappage Policy: दिल्ली सरकार पुराने वाहनों को कबाड़ में बेचकर नया वाहन खरीदने पर मोटर वाहन कर में छूट देगी. दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने पुराने वाहनों को नष्ट करने को बढ़ावा देने के लिए इस योजना को मंजूरी दी है.

पुराने वाहनों को स्क्रैप कर खरीदें नई गाड़ियां
पुराने वाहनों को स्क्रैप कर खरीदें नई गाड़ियां (Etv Bharat)

नई दिल्ली:त्योहारों के सीजन को देखते हुए दिल्ली सरकार ने प्रदूषण नियंत्रण और पर्यावरण संरक्षण के लिहाज से पुरानी गाड़ियों की स्क्रैपिंग को प्रोत्साहित करने के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना की घोषणा की. इस योजना के तहत दिल्ली के लोगों को पुरानी गाड़ियों को स्क्रैप करवाने पर नई गाड़ियों की खरीद पर टैक्स में छूट मिलेगी. नॉन-कमर्शियल सीएनजी और पेट्रोल वाहनों की खरीद पर 20 प्रतिशत और डीजल वाहनों की खरीद पर 15 प्रतिशत टैक्स में छूट मिलेगी.

कमर्शियल सीएनजी और पेट्रोल वाहनों की खरीद पर 15 प्रतिशत और डीजल वाहनों की खरीद पर 10 प्रतिशत टैक्स में छूट प्रदान की जाएगी. इस योजना के लाभ उठाने के लिए नए वाहन की खरीद के समय पुराने वाहन का सर्टिफिकेट ऑफ डिपॉजिट (सीओडी) दिखाना अनिवार्य होगा. यह सीओडी तीन साल तक मान्य रहता है. जिससे वाहन मालिकों को लंबे समय तक इस योजना का लाभ उठाने का अवसर मिल सकेगा.

मुख्यमंत्री आतिशी ने इस योजना के महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि ये योजना न केवल दिल्ली में प्रदूषण को कम करने में सहायक होगी बल्कि यह नागरिकों को पुराने वाहनों को स्क्रैप करने के लिए प्रोत्साहित करेगी. इससे दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार होगा और पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी.

स्क्रैपिंग के लिए विशेष केंद्र होंगे स्थापित: इस योजना के तहत स्क्रैपिंग प्रक्रिया को सरल और पारदर्शी बनाने के लिए विभिन्न स्क्रैपिंग सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी. नागरिकों को स्क्रैपिंग प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. दिल्ली सरकार ने यह भी घोषणा की है कि स्क्रैपिंग के लिए विशेष केंद्र स्थापित किए जाएंगे, जहां से वाहन मालिक आसानी से अपने पुराने वाहनों को स्क्रैप करा सकेंगे.

नई स्क्रैपिंग योजना क्यों हुई लागू: दिल्ली में प्रदूषण को कम करने, सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने और पर्यावरणीय स्थिरता को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से ये योजना लाई गई है. मुख्यमंत्री आतिशी का कहना है कि दिल्ली सरकार उम्मीद करती है कि इस योजना के माध्यम से अधिक से अधिक नागरिक पुरानी गाड़ियों को स्क्रैप करवाएंगे और नई अधिक पर्यावरण के अनुकूल वाहनों की ओर रुख करेंगे. दिल्ली सरकार की यह नई स्क्रैपिंग योजना पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम है. जो न केवल दिल्लीवासियों को लाभान्वित करेगी बल्कि समूचे भारत के लिए भी एक उदाहरण स्थापित करेगी.

ये भी पढ़ें:

  1. गांधी जयंती पर खादी कारीगरों की सैलरी में बंपर इजाफा, जानिए कितना बढ़ा
  2. लुटियंस दिल्ली में AAP राज्यसभा सांसद के आवास में रहेंगे केजरीवाल!, दो दिन में खाली कर देंगे CM आवास
Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details