मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जख्मों से बचाने ग्रामीण बांट रहे दर्द निवारक बाम, बुरहानपुर में गड्ढों वाली सड़कों से बचाने अनोखा प्रदर्शन - Burhanpur Balm Andolan

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 2, 2024, 4:47 PM IST

Updated : Aug 2, 2024, 6:17 PM IST

बुरहानपुर में सड़कों पर गड्ढों से परेशान ग्रामीणों में नाराजगी है. कांग्रेस नेताओं ने ग्रामीणों के साथ मिलकर बाम आंदोलन किया. शासन और प्रशासन से जल्द मरम्मत की मांग की.

BURHANPUR BALM ANDOLAN
जख्मों से बचाने कांग्रेसी बांट रहे दर्द निवारक बाम (ETV Bharat)

बुरहानपुर। मध्य प्रदेश को महाराष्ट्र सहित गुजरात को जोड़ने वाला नेशनल हाईवे इन दिनों सरकार की अनदेखी से बदहाल है. सड़क खस्ताहाल हो चुकी है, सड़कों के गड्ढे नहीं भरे जाने के कारण आए दिन हादसे हो रहे हैं. लोग गड्ढों में गिरकर चोटिल हो रहे हैं. हादसों को देखते हुए लोनी गांव के ग्रामीण और कांग्रेस नेताओं ने अनूठे तरीके से आंदोलन चलाया. उन्होंने इसे झंडू बाम आंदोलन का नाम दिया गया है. आंदोलन के तहत शुक्रवार को कांग्रेस नेताओं और ग्रामीण बुरहानपुर अंकलेश्वर हाईवे पर जमा हुए और वाहन चालकों को रोक कर दर्द निवारक बाम बांटे है.

जख्मों से बचाने ग्रामीण बांट रहे दर्द निवारक बाम (ETV Bharat)

बुरहानपुर में ग्रामीणों ने किया बाम आंदोलन

कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष अजय रघुवंशी ने बताया कि 'लगातार मांग करने के बावजूद केंद्र व राज्य सरकार जिले से गुजरने वाले नेशनल व स्टेट हाईवे की मरम्मत नहीं कर रही है. इसका खामियाजा इन मार्गों से गुजरने वाले वाहन चालकों को अपनी जान देकर और घायल होकर भुगतना पड़ रहा है. लिहाजा ग्रामीणों के इस आंदोलन को कांग्रेस ने भी अपना समर्थन दिया है. उन्होंने बताया कि ट्रक, कार और दोपहिया वाहन चालकों को बाम देकर इसका इस्तेमाल करने के लिए आग्रह किया गया है.

राहगीरों को ग्रामीण बांट रहे बाम (ETV Bharat)

कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष का आरोप है कि भाजपा सरकार के शासनकाल में सड़कों की बदहाली आम जनजीवन को किस तरह प्रभावित कर रही है. रघुवंशी ने मांग की है कि जल्द ही न केवल अंकलेश्वर-बुरहानपुर मार्ग बल्कि इंदौर इच्छापुर हाईवे सहित अन्य मार्गों की मरम्मत कर गड्ढों को भरा जाए और इन मार्गों को आवागमन योग्य बनाया जाए.

यहां पढ़ें...

सिवनी के इस गांव की सड़क देख भाग जाएंगे आप, पढ़ाई छोड़ बच्चे प्रदर्शन को हो गये मजबूर

देख लो सरकार! ये है विकास की असली तस्वीर, डेडबॉडी कंधे पर रखकर कीचड़ में 10 किमी चले ग्रामीण

आश्वासन के बाद भी नहीं हो रही मरम्मत

ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव, केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल और विधायक अर्चना चिटनिस सहित अधिकारियों का ध्यान आकर्षित करने के लिए आंदोलन किया. बता दें कि बीते दिनों विधायक अर्चना चिटनिस ने विज्ञप्ति जारी कर इस मार्ग के नए सिरे से फोर लेन निर्माण की बात कही थी. इसी तरह सांसद पाटिल ने भी मार्ग की मरम्मत को लेकर आश्वासन दिया था, लेकिन अब तक मरम्मत का काम शुरू नहीं हो पाया है. आंदोलन के दौरान कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष अजय रघुवंशी वरिष्ठ कांग्रेस नेता अमर यादव सहित लोनी गांव के ग्रामीण मौजूद थे.

Last Updated : Aug 2, 2024, 6:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details