उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ये मशीन पैथोलॉजी रिपोर्ट देख डॉक्टर की तरह बता देगी आपको मर्ज क्या है? - pathology report explain device

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 1, 2024, 12:51 PM IST

अब मरीजों को ब्लड रिपोर्ट, सिटी स्कैन, एमआरआई किसी भी तरह की रिपोर्ट को समझने के लिए डॉक्टर की जरुरत नहीं है. बीटेक के एक छात्र ने ऐसा मेडिकल डिवाइस बनाया है, जो मिनटों में आपको रिपोर्ट समझा देगा.

etv bharat
पैथोलॉजी रिपोर्ट समझाने वाली डिवाइस (photo credit- etv bharat)

बीटेक छात्र दीक्षांत कुमार डिवाइस की जानकारी देते हुए (video credit- etv bharat)

लखनऊ:पैथोलॉजी में कराये गए टेस्ट की रिपोर्ट को लेकर अब मरीज बिना डॉक्टर की मदद से भी समझ सकेंगे. इतना ही नहीं ब्लड टेस्ट, एमआरआई, सिटी स्कैल, अल्ट्रासाउण्ड की रिपोर्ट को सिर्फ एक डिवाइस के इस्तेमाल रिपोर्ट की स्थिति, मर्ज की गंभीरता, उस मर्ज से जुड़े स्ट्डी केस और उपचार के तरीकों भी जान पाएंगे. एकेटीयू के इन्क्यूबेशन सेंटर में बीटेक सेकेण्ड सेमेस्टर के विद्यार्थी दीक्षांत कुमार ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (मशीन लर्निंग) की मदद से मेडिकल डिवाइस तैयार की है.



डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) इंन्क्यूबेशन सेंटर के हेड डॉ. महीप सिंह ने बताया, कि इन्यूबेशन सेंटर का काम आइडिया से लेकर स्टार्टअप को बाजार तक लाना है. एमआईईटी मेरठ के छात्र दीक्षांत कुमार के मेडिकल डिवाइस के आइडिया पर काम किया है. आइडिया ऐसा था जो समाज का उद्धार करने वाला है. यह एक ऐसी मेडिकल डिवाइन है, जो डॉक्टर और मरीज दोनों काम को आसान कर देगी. इस डिवाइस के माध्यम से किसी भी रिर्पोट की वास्तवित स्थिति को गहराई के साथ समझा जा सकता है. अगर रिपोर्ट की हार्ड कॉपी है, तो उसे स्कैन करना होगा. यदि साफ्ट कॉपी है तो डिवाइस उसे रीड कर मिनटो में रिपोर्ट की स्थिति को सामने रख देगी.

इसे भी पढ़े-भूसे से चार्ज होंगे इलेक्ट्रिक डिवाइस, सीएसजेएमयू ने तैयार किया एथेनॉल - CSJMU MADE ETHANOL

रिपोर्ट के हर बिन्दु का आंकलन:मेडिकल डिवाइस तैयार करने वाले बीटेक छात्र दीक्षांत कुमार ने बताया, कि कई बार मरीज रिपोर्ट लेकर भटकते हैं. कई बार ऐसा होता है, कि डॉक्टरों के पास कम समय होता है. कभी रिपोर्ट देख नहीं पाते, तो कभी सरसरी तौर पर रिपोर्ट देख लेते हैं. लेकिन, ये डिवाइस पैथोलॉजी रिपोर्ट के एक-एक बिन्दु की सटीक जानकारी उपलब्ध कराती है. इसके साथ ही जिस मर्ज की रिपोर्ट होती है, उससे जुड़े तीन स्ट्डी केस भी सामने रखती है.

दीक्षांत ने कहा, कि कैंसर और न्यूरों जैसी गंभीर बीमारियों का शुरुआती चरण में ही पता इससे पता लगाया जा सकता है. एमआईईटी के सीईओ रेहान अहमद ने बताया कि छात्र दीक्षांत कुमार की मेडिकल डिवाइस की पेटेंट प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. पैथोलॉजी की ब्लड रिपोर्ट व अन्य रिपोर्ट के साथ एक्सरे, इको समेत अन्य सभी रिपोर्ट का आंकलन करने में ये डिवाइस सक्षम है.

यह भी पढ़े-IIT कानपुर में तैयार की गई खास डिवाइस ; पेट की बीमारियों के लिए बनेगी वरदान, जानिए कितनी होगी कीमत? - IIT KANPUR

ABOUT THE AUTHOR

...view details