दिल्ली

delhi

पुराने किले की झील में नौका विहार का लुत्फ उठा सकेंगे पर्यटक, जल्द शुरू होगी सुविधा - Boating in lake of Purana Qila

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Aug 23, 2024, 7:01 PM IST

Boating in lake of Purana Qila: दिल्ली के ऐतिहासिक पुराने किले की कृत्रिम झील में जल्द एक बार फिर पर्यटक नौका विहार का आनंद ले सकेंगे. आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के कुछ काम के कारण नौका विहार कई सालों से बंद था. इसे जल्द चालू किया जाएगा.

दिल्ली का पुराना किला
दिल्ली का पुराना किला (Etv Bharat)

दिल्ली का ऐतिहासिक पुराना किला (ETV Bharat)

नई दिल्ली: दिल्ली के मथुरा रोड स्थित पुराने किले की झील में जल्द पर्यटक नौका विहार का लुत्फ को उठा सकेंगे. इसके लिए आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया और सभ्यता फाउंडेशन मिलकर काम कर रहा है. पुराना किला और नेशनल जूलॉजिकल पार्क घूमने के लिए आने वाले पर्यटक नाव में सवार होकर मनोरंजन कर सकेंगे. कोरोना काल से पहले से नौका विहार की सुविधा बंद है.

पुराने किले की प्राचीर से सटी एक बड़ी झील है. इसमें फव्वारे भी लगाए गए हैं. जो पर्यटकों को काफी आकर्षित करते हैं. इस झील में पहले नौका विहार की भी सुविधा थी. यहां आने वाले हजारों पर्यटक रोजाना नाव में सवार होकर झील में सैर करते थे. शीतल जल के बीच नाव से सैर का पर्यटक आनंद लेते थे, लेकिन कोरोना काल से पहले आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की कुछ काम के कारण नौका विहार को बंद कर दिया गया था.

यह भी पढ़ें-दिल्ली घूमने की 5 लोकप्रिय जगह, अगर आप राजधानी आते हैं तो इन जगहों पर जरूर जाएं

आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के अधिकारियों के मुताबिक, फाउंडेशन ने पुराने किले को अडॉप्ट किया है. सभ्यता फाउंडेशन ही पुराने किले की देखरेख करने के साथ वहां पर पब्लिक सुविधाओं पर भी काम कर रहा है. बहुत जल्दी फिर से पुराने किले के गेट के पास बनी बड़ी झील में नौका विहार की सुविधा शुरू की जाएगी. रोजाना पुराने किले में घूमने के लिए लगभग 5000 लोग आते हैं. ये लोग नौका विहार का लुत्फ उठा सकेंगे.

पर्यटक बोले जल्द शुरू हो सुविधा:पुराने किले में घूमने पहुंचे पर्यटकों ने कहा कि यदि झील में नौका विहार की सुविधा शुरू होती है तो यह पर्यटकों के लिए अच्छा रहेगा. इससे जो पर्यटक बच्चों व परिवार के साथ आते हैं वह नौका विहार का लुत्फ उठा सकेंगे. क्योंकि टिकट का पैसा देने के बाद लोगों को यहां पर बसे मिलती है. अभी झील का पानी गंदा है और उसमें मच्छर हो रहे हैं. नौका विहार शुरू होने से झील में एकत्र पानी थोड़ा साफ रहेगा.

यह भी पढ़ें-स्वतंत्रता दिवस से पहले तिरंगे की रोशनी में नहाई दिल्ली, देखें खूबसूरत वीडियो

ABOUT THE AUTHOR

...view details