राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: भाजपा का संगठन पर्व : सीएम बोले-हमारी पार्टी में लोकतांत्रिक तरीके से चुनाव, दूसरों की तरह किसी को भी लाकर नहीं बिठाते

भाजपा प्रदेश कार्यालय में संगठन पर्व सक्रिय सदस्यता और संगठनात्मक चुनाव प्रदेश कार्यशाला आयोजित की गई.

संगठनात्मक चुनाव कार्यशाला
संगठनात्मक चुनाव कार्यशाला (ETV Bharat Jaipur)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

जयपुर : बीजेपी संगठन के होने वाले चुनाव को लेकर राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर पर प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसी कड़ी में प्रदेश में संगठन पर्व को लेकर पहली कार्यशाला का आयोजन किया गया है. दो सत्रों में आयोजित कार्यशाला में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौड़ और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने पार्टी पदाधिकारियों को पार्टी की रीति और नीति के बारे में बताया. सीएम भजनलाल ने कहा कि भाजपा अपने विचार के लिए जानी जाती है, क्योंकि हम राष्ट्र के लिए काम करते हैं. बीजेपी में काम करने वाला कार्यकर्ता राष्ट्र के लिए काम करता है. हम लोकतंत्र में विश्वास करते हैं, इसलिए आंतरिक लोकतंत्र भी हमारे अंदर होता है और उसी के अनुसार संगठन के चुनाव होते हैं. दूसरों की तरह किसी को लाकर नहीं बिठाते. प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौड़ ने कहा कि भाजपा ऐसी पार्टी है, जिसमें राष्ट्र सर्वोपरी है, यहां पंच निष्ठाओं की पालना होती है.

लोकतांत्रिक रूप से पूरा होता है संगठन का काम :मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ही राष्ट्र प्रथम की नीति पर कार्य करने वाली राजनीतिक पार्टी है. भाजपा में जहां देश में लोकतंत्र की रक्षा के लिए कार्य किया जाता है, वहीं आतंरिक लोकतंत्र में विश्वास रखते हुए संगठन के कार्यों को भी लोकतांत्रिक रूप से पूरा किया जाता है. भाजपा में बूथ से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक सक्रिय सदस्यों को ही पदाधिकारी बनाया जाता है. ऐसे में हम सभी को प्राथमिक सदस्य के साथ सक्रिय सदस्यता भी ग्रहण करनी चाहिए. संगठन पर्व चुनाव में बूथ अध्यक्ष, मंडल अध्यक्ष, जिलाध्यक्ष के बाद प्रदेशाध्यक्ष और फिर राष्ट्रीय अध्यक्ष तक सक्रिय सदस्य अपनी भूमिका निभाते हैं, इसलिए हर कार्यकर्ता को निष्पक्षता से आगे बढ़ाने के साथ सक्रिय सदस्य भी बनाने हैं.

बीजेपी संगठन चुनाव को लेकर कार्यशाला (ETV Bharat Jaipur)

इसे भी पढ़ें-Rajasthan: सीएम भजनलाल बोले- 10 माह में पूरे किए संकल्प पत्र के 50 फीसदी से ज्यादा वादे

सीएम भजनलाल ने कहा कि भाजपा अपने विचार के लिए जानी जाती है, क्योंकि हम राष्ट्र के लिए काम करते हैं. बीजेपी में काम करने वाला कार्यकर्ता राष्ट्र के लिए काम करता है. हम लोकतंत्र में विश्वास करते हैं, इसलिए आंतरिक लोकतंत्र भी हमारे अंदर होता है. हम दूसरों की तरह नही हैं, जो किसी को भी लाकर बैठा दें. इसीलिए आज बीजेपी दुनिया का सबसे बड़ा राजनीतिक संगठन है. बीजेपी में बूथ से लेकर संगठन की संरचना होती है. निष्पक्षता से जिस कार्यकर्ता का नाम आए, उसको आगे बढ़ाएं. भजनलाल शर्मा ने कहा कि एक ओर भाजपा सरकार है, जिसने बजट में सभी 200 विधानसभाओं के लिए काम किया. वहीं, दूसरी ओर पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार थी, जो क्षेत्र और विधायक देखकर विकास कार्य करवाती थी. भाजपा ने जो बजट पेश किया, उसकी क्रियांविति के लिए कार्य भी किए. भाजपा सरकार ने 10 माह में भाजपा संकल्प पत्र के 50 फीसदी से अधिक वादों को पूरा कर दिया.

पंच निष्ठाओं को मानते हैं :भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़ ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की पंच निष्ठाओं को मानते हुए कार्यकर्ता पार्टी की रीति और नीति पर विश्वास करता है. इन्हीं कार्यकर्ताओं की बदौलत आज भाजपा सुदृढ़ संगठन बन पाया है. भाजपा देश के अन्य राजनीतिक दलों से पूर्ण रूप से भिन्न है, क्योंकि यहां पारदर्शी रूप से आतंरिक लोकतंत्र की कार्य पद्धती पर कार्य किया जाता है. भाजपा के जिम्मेदार कार्यकर्ताओं को उपचुनावों के साथ संगठन चुनावों की भी जिम्मेदारी निभानी होगी. राठौड़ ने कहा कि उपचुनावों में भाजपा की सभी सातों सीटों पर जीत से जहां सरकार को ओर अधिक मजबूती मिलेगी. वहीं, दूसरी ओर कार्यकर्ताओं के उत्साह में भी अभूतपूर्व वृद्धि देखने को मिलेगी. राठौड़ ने प्रदेश कार्यशाला के माध्यम से 29 अक्टूबर को प्रदेशभर में रन फॉर यूनिटी का आयोजन करने का आह्वान किया. राठौड़ ने कहा कि 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती के उपलक्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 अक्टूबर को देश की एकता के लिए रन फॉर यूनिटी दौड़ का आयोजन करने का आह्वान किया है. ऐसे में राजस्थान के सभी जिला मुख्यालयों पर भी मंगलवार को रन फॉर यूनिटी का आयोजन भाजपा पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं के साथ आमजन की सहभागिता से किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details