हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By ANI

Published : Mar 19, 2024, 9:14 AM IST

ETV Bharat / state

स्पीकर के विशेषाधिकार हनन नोटिस पर भाजपा के 9 विधायकों ने दिया जवाब

BJP MLAs Reply on Breach of Privilege Notice: हिमाचल विधानसभा स्पीकर कुलदीप सिंह पठानिया द्वारा जारी विशेषाधिकार हनन नोटिस पर भाजपा विधायकों ने अपना जवाब दाखिल किया है. 9 विधायकों में से 8 विधायक स्पीकर के सामने मौजूद रहे जबकि एक विधायक का प्रतिनिधित्व उनके वकील ने किया.

BJP MLAs Reply on Breach of Privilege Notice
BJP MLAs Reply on Breach of Privilege Notice

शिमला: हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया द्वारा विशेषाधिकार हनन नोटिस जारी किए गए भाजपा के 9 विधायकों ने सोमवार को स्पीकर को अपना जवाब दाखिल किया है. 8 विधायक व्यक्तिगत रूप से स्पीकर के समक्ष उपस्थित हुए और एक विधायक का प्रतिनिधित्व उनके वकील ने किया.

स्पीकर ने 9 MLA को किया था नोटिस जारी

इससे पहले 14 मार्च को विधानसभा स्पीकर कुलदीप सिंह पठानिया ने सदन में व्यवधान उत्पन्न करने और 28 फरवरी को सदन की कार्यवाही में बाधा डालने के लिए, हिमाचल प्रदेश विधानसभा में कार्य संचालन के नियम 79 के तहत अनुच्छेद 194 के तहत 9 भाजपा विधायकों को नोटिस जारी किया था.

भाजपा विधायकों ने दाखिल किया जवाब

विधानसभा सचिवालय के नोटिस के मुताबिक सभी विधायकों को सोमवार तक स्पीकर को जवाब देना था.

'28 फरवरी को विधानसभा सत्र समाप्त होने के बाद हम 9 सदस्यों को 14 मार्च को विधानसभा सचिवालय से स्पीकर के अपमान और मानहानि के लिए विभिन्न संवैधानिक नियमों के तहत नोटिस मिला. हमें मामले पर जवाब देने के लिए कहा गया था. शिकायत दर्ज की गई थी. विधानसभा सचिवालय हमारे खिलाफ है और हमने इस पर विस्तृत जवाब दाखिल किया है'. - विपिन सिंह परमार, विधायक

बीजेपी विधायक विपिन सिंह परमार ने सभी विधायकों की ओर से कहा कि उन्होंने विधानसभा के नियमों और प्रक्रियाओं के तहत जवाब दिया है.

'विधानसभा ने नियम 79, 321, 223 और 299 के तहत नोटिस के माध्यम से हमसे पूछा था, हम स्पीकर की कुर्सी का सम्मान करते हैं. हमें ध्यान में रखते हुए, सभी 9 सदस्यों ने स्पीकर को नोटिस पर जवाब दिया है. स्पीकर और विधानसभा सचिवालय इस मामले पर फैसला देगा'. - विपिन सिंह परमार, विधायक

'मैं सिर्फ आपके ध्यान में लाना चाहता हूं कि हम आसन का सम्मान करते हैं, जो भी घटना हुई होगी, हम सभी ने अध्यक्ष के निर्देशों का पालन किया है'. - विपिन सिंह परमार, विधायक

हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष ने इससे पहले कांग्रेस विधायक अजय सोलंकी की शिकायत पर विशेषाधिकार हनन और अवमानना का नोटिस जारी किया था. 9 भाजपा विधायकों- सतपाल सत्ती, दीपराज, विनोद कुमार, हंस राज, सुरेंद्र शौरी, विपिन परमार, त्रिलोक जम्वाल, इंदर सिंह गांधी और लोकेंद्र कुमार को नोटिस जारी किया गया था. सोमवार को स्पीकर के सामने 8 विधायक मौजूद थे. त्रिलोक जम्वाल की ओर से एक वकील ने जवाब दाखिल किया.

ये भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट से बागियों को झटका, अयोग्यता बरकरार, कांग्रेस विधायक बोले 'Moye Moye' हो गया

ABOUT THE AUTHOR

...view details