झारखंड

jharkhand

झारखंड के पानी से बंगाल में बाढ़ पर विवाद गहराया, नेता प्रतिपक्ष का आरोप, सीएम हेमंत को धमकाती रहती हैं ममता - BJP leader Amar Bauri

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

Amar Bauri reaction. धनबाद के डैम से पानी छोड़े जाने की वजह से बंगाल के कुछ जिलों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है. विरोध में बंगाल की तरफ से सीमाओं को सील कर दिया है. बंगाल सरकार के इस रवैये की झारखंड के नेताओं ने कड़ी निंदा की है.

BJP LEADER AMAR BAURI
अमर बाउरी, मैथन डैम और ममता बनर्जी की कोलाज तस्वीर (ईटीवी भारत)

रांचीः झारखंड के मैथन और पंचेत डैम से पानी छोड़ने की वजह से पश्चिम बंगाल के कई जिलों में बाढ़ वाली स्थिति पैदा होने पर दोनों प्रदेशों के बीच खींचतान शुरू हो गई है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री द्वारा तीन दिन तक झारखंड-बिहार सीमा सील करने के निर्देश की वजह से बॉर्डर पर भारी वाहनों की कतार लगी हुई है. इस पर नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है.

नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी और जेएमम प्रवक्ता का बयान (ईटीवी भारत)
झारखंड विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी ने कहा है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अक्सर झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन को धमकाती रहती हैं. सीएम को इतना दब्बूपन दिखाना ठीक नहीं. झारखंड के लोगों के स्वाभिमान की रक्षा करना उनका कर्तव्य है. उन्होंने कहा कि मसानजोर समेत झारखंड में कई डैम हैं, जिसके पानी की वजह से पश्चिम बंगाल में सिंचाई हो पाती है.

डैम की वजह से झारखंड के ज्यादातर इलाके पानी में डूबे रहते हैं. इस बार भारी बारिश हुई है. अब प्राकृतिक आपदा में डैम का फाटक नहीं खोला जाएगा तो कई इलाके डूब जाएंगे. नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी ने कहा कि अक्सर ममता बनर्जी झारखंड के सीएम को धमकाती रहती हैं लेकिन झारखंड के इस अपमान में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का चुप बैठ जाना बुजदिली की निशानी है.

पश्चिम बंगाल और झारखंड के बीच पानी को लेकर उठे विवाद के बीच झारखंड मुक्ति मोर्चा ने इसके लिए डीवीसी और केंद्र सरकार को जिम्मेदार माना है. झामुमो प्रवक्ता मनोज पांडे ने कहा है कि प. बंगाल में डीवीसी का पानी छोड़े जाने की वजह से बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हुई है. उन्होंने कहा कि डीवीसी की मनमानी आज से नहीं बल्कि जब से केंद्र में भाजपा की सरकार आई है उसी समय से है. इनका मकसद साफ है कि किस तरह से गैर भाजपा शासित राज्यों को परेशान किया जाए.

यही वजह है कि बगैर कोई कोआर्डिनेशन के पानी छोड़ दिया गया. उन्होंने कहा कि इससे पहले ईचा बांध का पानी छोड़ा गया, जिसे राज्य सरकार ने बंगाल सरकार से संवाद स्थापित करके धीरे धीरे पानी छोड़ा था. उन्होंने कहा कि अभी जो गतिरोध बनी हुई है मुझे उम्मीद है कि आज शाम तक उसे दूर कर लिया जाएगा. उन्होंने पश्चिम बंगाल सरकार के द्वारा दिए गए फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि ममता दीदी को इस तरह का फैसला नहीं लेना चाहिए था फिर भी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन इस गतिरोध को दूर करने के लिए उच्च अधिकारियों से लगातार संपर्क में हैं और मुझे उम्मीद है कि आज शाम तक यह समाप्त हो जाएगा.

बता दें कि पिछले सप्ताह झारखंड के लगभग सभी जिलों में लगातार तेज बारिश हुई. जिसकी वजह से राज्य के सभी जलाशय, नदी, डैम पानी से लबालब हो गए. सभी जगह पानी खतरे के निशान तक पहुंच गया. खतरे की स्थिति को देखते हुए राज्य से सभी डैम के फाटक खोले गए. फाटक खोलने से पहले ही प्रशासन की तरफ से अलर्ट जारी कर दिया गया था. धनबाद स्थित मैथन और पंचेत डैम के फाटक को भी खोला गया. फाटक खोले जाने का असर पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर, वर्धमान और आस-पास के जिलों में पड़ रहा है.

ये भी पढ़ेंः

आमने सामने हेमंत सोरेन-ममता बनर्जी, बाढ़ को लेकर पश्चिम बंगाल नाराज, बॉर्डर सील! - Tension in Jharkhand West Bengal

धनबाद के मैथन और पंचेत डैम से छोड़ा जा रहा पानी, पश्चिम बंगाल को किया गया अलर्ट - Heavy Rain in Jharkhand

मैथन और पंचेत डैम का बढ़ा जलस्तर, खोले गए गेट - Maithon and Panchet Dam

ABOUT THE AUTHOR

...view details