छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बिलासपुर लोको शेड में बड़ा हादसा, अप्रेंटिस कर रहा छात्र हुआ घायल, स्टूडेंट्स ने काटा बवाल - Bilaspur loco shed Protest

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Aug 28, 2024, 5:32 PM IST

Updated : Aug 28, 2024, 5:53 PM IST

बिलासपुर के लोको शेड में अप्रेन्टिस का छात्र काम के दौरान क्रेन का रोप टूटने से घायल हो गया. इस घटना के बाद छात्रों ने जमकर हंगामा किया. साथ ही सुरक्षा के लिए मांग की.

Bilaspur loco shed Apprentice student injured
बिलासपुर लोको शेड में अप्रेन्टिस का छात्र घायल (ETV Bharat)

बिलासपुर में छात्रों का बवाल (ETV Bharat)

बिलासपुर:बिलासपुर के लोको शेड में अप्रेन्टिस का छात्र काम के दौरान घायल हो गया. छात्रों ने बताया" कि काम के दौरान क्रेन का रोप टूटने से यह हादसा हुआ है". इसके बाद से रेलवे अप्रेन्टिस के छात्र और कर्मचारियों ने लोको शेड में काम बंद कर दिया है. ये सभी अपनी सुरक्षा की मांग करते हुए रेलवे प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं.

काम के दौरान छात्र हुए घायल: बिलासपुर के इलेक्ट्रिक लोको शेड में मंगलवार की शाम के समय काम के दौरान क्रेन का रोप टूट कर नीचे गिर गया. इससे काम कर रहे अप्रेन्टिस के एक युवक को चोट आई है. इस घटना के बाद अन्य अप्रेन्टिस के छात्रों ने विरोध शुरू कर दिया है.

पहले भी हो चुके हैं हादसे:विरोध कर रहे एक छात्र ने कहा कि, "यहां समय पर क्रेन का मेन्टेनेंस नहीं कराया जाता है. इसके साथ ही प्रशिक्षित ऑपरेटर और स्टाफ नहीं है. फिर भी किसी से भी ऑपरेट करा दिया जाता है. इसके कारण हादसे होते हैं. इससे पहले भी इस तरह के हादसे हो चुके हैं. यहां मेन पावर की कमी है. साथ ही काम का कोई शेड्यूल भी नहीं है. अधिक काम देकर उसे पूरा करने दबाव डाला जाता है. प्रेशर दिया जाता है, अनुपात के अनुसार यहां स्टाफ भी नहीं है."

"बाहर के लोगों से भिलाई लोकोशेड में मेजर शेड्यूल कराया जा रहा हैं. ट्रेनी टेक्नीशियन लोग से ही गाड़ी सेंटरिंग और मेजर शेड्यूल करवा रहे हैं. ट्रेनी टेक्नीशियन, जो कंपनसेशन में 3 साल की ट्रेनिंग में है. उनसे भी ये काम कराया जा रहा है. कोई प्रशिक्षित नहीं है, फिर भी उनसे बिना कोई ट्रेनिंग और बिना सेफ्टी के काम कराया जा रहा है. इससे कभी भी बड़ी घटना घट सकती है. हमारी मांग सुरक्षा को लेकर है. अभी तक रेलवे के कोई ऑफिसर मिलने और बात करने तक नहीं आए हैं. -बद्रीप्रसाद, टेक्नीशियन वन,एलएस, बिलासपुर

कुछ माह पहले भी इसी लोको शेड में काम करने के दौरान बाहर से आए हुए अप्रेन्टिस के ट्रेनी टेक्नीशियन की काम के दौरान मौत हो गई थी. इसके बाद काफी हंगामा हुआ. फिर उच्च अधिकारियों ने उनकी सेफ्टी और मुआवजा के लिए हामी भरी, तब जाकर मामला शांत हुआ.

मेयर ढेबर के रूस से लाइट मेट्रो के समझौते पर मूणत ने उठाए सवाल, कहा- 'यह चुनावी सब्ज बाग" - Raipur Metro Train
बिलासपुर: ट्रेन में महिला से छेड़खानी के बाद स्टेशन में हंगामा
बिलासपुर: ट्रेन में जहरखुरानी कर लूट-चोरी करने वाला गैंग गिरफ्तार, जामताड़ा के रहने वाले हैं आरोपी
Last Updated : Aug 28, 2024, 5:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details