बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार पहुंचते ही 'डाना' ने दिखाया अपना रौद्र रूप, पटना में आंधी बारिश से कई एकड़ धान की फसल बर्बाद

बिहार में डाना चक्रवात अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है. पटना में आंधी बारिश के कारण कई एकड़ फसल नष्ट हो गयी है.

पटना के मसौढ़ी में बारिश के कारण गिरी फसल
पटना के मसौढ़ी में बारिश के कारण गिरी फसल (Etv Bharat)

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

पटनाःबिहार में डाना चक्रवात के कारण बारिश और आंधी का दौर शुरू हो गया है. शुक्रवार को पटना में बारिश और तेज आंधी के कारण कई एकड़ में लगी धान की फसल नष्ट हो गयी है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया था कि शुक्रवार की दोपहर से चक्रवात का असर दिखने लगेगा. लेकिन इसका असर गुरुवार की रात से ही दिख रहा है. रात में पटना के ग्रामीण इलाकों में जमकर बारिश हुई.

बिहार में बारिश से फसल नष्टः रात में तेज हवाओं के झोंके और बूंदाबांदी पानी से सबसे ज्यादा असर खेतों में दिख रहा है. खेतों में इन दिनों धान की फसल तैयार होने वाली है. किसानों को धान की फसल बर्बाद होने की चिंता बढ़ रही है. कृषि विशेषज्ञों की माने तो धान की बाली लगी हुई. फसल जब एक बार गिर जाती हैं तब धान पक नहीं पाती है. इसके दाने भी पूरी तरह से बर्बाद हो जाते हैं.

पटना के मसौढ़ी में बारिश के कारण गिरी फसल (ETV Bharat)

जिला प्रशासन अलर्टः बीते 24 घंटे से डाना साइक्लोन के कारण आसमान में बादल छाए हुए हैं. डाना साईक्लोन को लेकर जिला प्रशासन ने पदाधिकारियों को अलर्ट मोड मे रहने को निर्देश दिया है. खेत में नष्ट फसल को देखने पहुंचे किसान सलाहकार सुरेंद्र चौधरी ने कहा कि धान की फसल बिना पके हुए अगर गिर जाती है तब वह खराब हो जाती है.

"बाली लगी हुई धान की फसल एक बार गिर जाती है तो वह खराब हो जाती है. दाना में विस्तार नहीं होता है और खखरी बन जाता है. बारिश और आंधी के कारण कई एकड़ में फसल नष्ट हुई है. इसका आंकलन किया जाएगा."-सुरेंद्र चौधरी, किसान सलाहकार, मसौढ़ी

किसानों की बढ़ी चिंताः मसौढ़ी के थलपुरा के रहने वाले महेश प्रसाद ने बताया कि बीती देर रात तेज हवाओं के झोंके के कारण फसल गिर गई है. मसौढ़ी के कोरीयावां के रहने वाले किसान राजेश प्रसाद काफी चिंतित दिखाई दिए. कहा कि बारिश और हवा के कारण फसल खराब हो जाएगी. धान में बाली आ चुकी थी.

बिहार में डाना चक्रवातः डाना बता दें कि बंगाली की खाड़ी में उठ रहे डाना चक्रवात के कारण पश्चिम बंगाल और ओडिशा में तेज आंधी और बारिश का दौर जारी है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक इसका असर पड़ोसी राज्य बिहार में देखने को मिलेगा. शुक्रवार को प्रदेश के लगभग 19 से 24 जिलों में बारिश की संभावना जतायी गयी है. इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है.

बारिश आंधी की चेतावनीः बता दें कि शुक्रवार को पूर्वी, दक्षिण-मध्य भाग और पूर्वी बिहार में बारिश के साथ आंधी आएगी. 26 अक्टूबर को उत्तर-पूर्व, उत्तर मध्य औरक दक्षिण बिहार में चक्रवात के असर के कारण बिहार में बारिश होगी. इस दौरान 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी. इसको लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है.

यह भी पढ़ेंःपड़ोसी राज्य में डाना की दस्तक, बिहार में दोपहर से दिखने लगेगा असर, इन जिलों में आंधी-बारिश

ABOUT THE AUTHOR

...view details