बिहार

bihar

बिहार में आज मूसलाधार बारिश, अगले तीन घंटे रहे सावधान - Bihar Weather Update

Rain In Bihar: बंगाल की खाड़ी में चक्रवात के कारण मौसम विभाग ने अगले तीन घंटे में बिहार में मूसलाधार बारिश की संभावना जतायी है.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

Published : 4 hours ago

बिहार मौसम अपडेट
बिहार मौसम अपडेट (ETV Bharat)

पटनाःबिहार में एक बार फिर मौसम बदलने वाला है. बंगाल की खाड़ी में उठ रहे चक्रवात के कारण शुक्रवार को कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के जिलों में 30 से 40 प्रतिशत बारिश की उम्मीद है. हालांकि इस दौरान तापमान में भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. जिस कारण गर्मी भी अधिक पड़ने की संभावना है. राज्य का अधिकतम तापमान 29 से 34 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है.

अगले तीन घंटे रहे सावधानः मौसम विभाग ने शुक्रवार की सुबह 7 बजे से रोहतास, औरंगाबाद, अरवल और गया के कुछ भागों में तीन घंटे के अंदर बारिश की संभावना जतायी है. इन जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी. इसके साथ वज्रपात की भी संभावना है. इसके अलावा सारण, भोजपुर, जहानाबाद, पटना, शेखपुरा, गोपालगंज, सिवान आदि जिलों में बारिश हो सकती है.

नेपाल में बारिश से बिहार में बाढ़ः बिहार में मौसम और आपदा दोनों से परेशानी बढ़ी हुई है. नेपाल में बारिश के कारण बिहार की नदियां उफान पर है. बीते दिनों कई जगह बांध भी टूटे, इस कारण राज्य के 29 जिले बाढ़ प्रभावित हैं. इसकी पुष्टि आपदा विभाग के मंत्री संतोष सुमन ने की है. नेपाल में लगातार बारिश हो रही है. बारिश और भूस्खलन से 240 लोगों की मौत हो चुकी है. वहां का पानी कोसी, बागमती और गंडक में छोड़े जा रहा है. इससे नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है.

34 जिलों में हो सकती है बारिशः मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार 4 अक्टूबर तक बिहार के 34 जिलों में बारिश की संभावना है. उक्त जिलों के साथ अन्य जिलों में मूसलाधान मेघ बरसेगा. राज्य में तापमान की बात करें तो इसमें काफी गिरावट हुई है लेकिन गर्मी बरकरार है.

कैसा रहा तापमानः शुक्रवार को जारी 24 घंटे की रिपोर्ट में गोपालगंज सबसे गर्म जिला रहा. यहां का अधिकतम तापमान 35.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सीतामढ़ी के पुपरी में 0.3, गोपालगंज में 1.4, पटना में 0.1, नालंदा में 0.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गयी है. इसके अलावे अन्य जिलों के तापमान में गिरावट दर्ज की गयी.

यह भी पढ़ेंःसावधान बिहार! अगले 24 घंटे में 34 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवात - Bihar Weather Update

ABOUT THE AUTHOR

...view details