बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दिवाली से पहले नीतीश सरकार का एक और बड़ा तोहफा, 39 हजार से अधिक पदों पर बंपर बहाली

नीतीश सरकार दिवाली से पहले एक और बड़ा तोहफा देने जा रही है. तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों की बहाली होगी.

Bihar Government Jobs
नीतीश सरकार का एक और बड़ा तोहफा (ETV Bharat)

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 5 hours ago

पटना:बिहार में तीसरे चरण के तहत माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 39,391 शिक्षकों की नियुक्ति होगी. शिक्षा विभाग ने आरक्षण रोस्टर क्लीयरेंस के बाद वैकेंसी की संख्या सामान्य प्रशासन विभाग को भेज दी है. आरक्षण रोस्टर क्लियरेंस के बाद माध्यमिक में 17,018 शिक्षकों के और उच्च माध्यमिक में 22,373 शिक्षकों के रिक्त पद हैं.

तीसरे चरण के तहत भरे जाएंगे 39391 पद: इन पदों पर रिक्तियां तीसरे चरण के शिक्षक बहाली परीक्षा के रिजल्ट के आधार पर भरी जाएगी. शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, सामान्य प्रशासन विभाग से आरक्षण रोस्टर के साथ माध्यमिक शिक्षकों के 17,018 पदों एवं उच्च माध्यमिक अध्यापकों के 22,373 पदोंं नियुक्ति के लिए अधियाचना बिहार लोक सेवा आयोग को भेजा जाएगा.

6,061 पद पर होगी प्रधानाध्यापकों की बहाली: साथ ही राज्य के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति के लिए आरक्षण रोस्टर क्लियरेंस के बाद संबंधित पदों को शिक्षा विभाग द्वारा सामान्य प्रशासन विभाग को भेज दिया गया है. सामान्य प्रशासन विभाग से आरक्षण रोस्टर के साथ प्रधानाध्यापकों के सभी 6,061 पद बिहार लोक सेवा आयोग को अधियाचना भेज दी जाएगी.

पुराने आरक्षण के तहत बहाली:गौरतलब है कि इन पदों पर भर्ती के लिए पहले ही परीक्षा का आयोजन हो चुका है, लेकिन यह वैकेंसी जब निकली थी तो बिहार सरकार की जिस आरक्षण के नियम के तहत वैकेंसी निकली थी, उसे सुप्रीम कोर्ट ने अवैध करार दे दिया. जिसके बाद से नए सिरे से पुराने आरक्षण के नियम के अनुसार रिक्तियां तैयार की गई हैं.

इस दिन जारी हो सकता है रिजल्ट: तीसरे चरण के लिए अभी प्राथमिक और मध्य विद्यालयों के लिए आरक्षण रोस्टर के तहत वैकेंसी क्लियर नहीं हुआ है. ऐसे में यह दोनों क्लियर होगा और बीपीएससी कुछ सामान्य प्रशासन विभाग के माध्यम से भेजा जाएगा, उसके बाद रिजल्ट आने की संभावना है. इस स्थिति में कयास यह लगाए जा रहे हैं कि प्रधान शिक्षक और प्रधानाध्यापक के परीक्षा का रिजल्ट मध्य नवंबर तक जारी हो सकता है.

कब हुई थी परीक्षा?:तीसरे चरण के शिक्षक बहाली परीक्षा का रिजल्ट नवंबर के अंत या दिसंबर के शुरुआत में जारी हो सकता है. प्रधानाध्यापक और प्रधान शिक्षक के पदों के लिए 28 और 29 जून को परीक्षा का आयोजन हुआ था. जबकि 87774 शिक्षकों के पद के लिए तीसरे चरण के शिक्षक बहाली परीक्षा का आयोजन 19 से 22 जुलाई तक प्रदेश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया गया था.

नीतीश सरकार रच चुकी है इतिहास: बता दें कि नीतीश सरकार ने नवंबर 2023 से शिक्षक भर्ती परीक्षा की शुरुआत करके दो चरणों में अब तक लगभग 2.17 लाख अभ्यर्थियों को नौकरी देकर इतिहाक रचा है. शिक्षक नियुक्ति के पहले चरण में 1 लाख 20 हजार 336 और दूसरे चरण में 96 हजार 823 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपा गया था. तीसरे तरण में 87 हजार 744 पदों पर बहाली के लिए परीक्षा ली गई थी, जिसमें से 39,391 पदों पर जल्द बहाली होनी है.

ये भी पढ़ें

बिहार में सरकारी नौकरी की बहार, इन विभागों में बंपर वैकेंसी, 597 पदों पर होगी भर्ती - Bihar Government Job

खुशखबरी : BPSC 70वीं में आ रही है अब तक की सबसे बड़ी वैकेंसी, 1964 पदों पर होगी बहाली - BPSC Vacancy

शिक्षा विभाग में फिर होगी बंपर बहाली, बिहार में बनेंगे 3 फाइव स्टार होटल, नीतीश कैबिनेट में 46 एजेंडों पर मुहर - Nitish Cabinet Meeting

ABOUT THE AUTHOR

...view details