राजस्थान

rajasthan

सोने और चांदी में बड़ी गिरावट, कारोबारी बोले-कस्टम ड्यूटी का असर अगले सप्ताह से देखने को मिलेगा - Big fall in gold and silver price

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 24, 2024, 3:26 PM IST

केन्द्रीय आम बजट में सोने और चांदी में कस्टम ड्यूटी घटाई गई है. बाजार के जानकारों का कहना है कि ड्यूटी में कमी का असर एक दो दिन में देखने को मिलेगा.

Big fall in gold and silver price
सोने और चांदी में बड़ी गिरावट (PHOTO ETV Bharat Jaipur)

जयपुर:केंद्र सरकार के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी में छूट दी है. बजट में इस ड्यूटी को 15 फीसदी से घटाकर 6 फीसदी कर दिया गया. इसके बाद सोने और चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. बीते 3 दिन की बात करें तो सोने की कीमतों में 4050 रुपए प्रति 10 ग्राम की गिरावट देखने को मिली है, जबकि चांदी की बात की जाए तो 18 सौ रुपए प्रति किलो की गिरावट देखने को मिली है.

बाजार के अनुसार बजट में कस्टम ड्यूटी कम करने के अगले ही दिन यानी 24 जुलाई को सोना 2100 रुपए प्रति 10 ग्राम सस्ता हुआ, जबकि चांदी 1600 रुपए प्रति किलो सस्ता हुआ. बुधवार को जयपुर सर्राफा ट्रेडर्स कमेटी की ओर से जारी किए गए सोने और चांदी की कीमतों की बात करें तो 24 कैरेट गोल्ड की कीमत 71 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम रही, जबकि चांदी की कीमत 87600 रुपए प्रति किलो रही. इसके साथ ही 22 कैरेट सोने के दाम 66900 प्रति 10 ग्राम रखें गए हैं. बीते 3 दिन में 22 कैरेट सोने की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिली है और 22 कैरेट सोना 3100 रुपए प्रति 10 ग्राम सस्ता हुआ है.

पढ़ें: बजट 2024: सोना-चांदी से लेकर मोबाइल हुए सस्ते, जानें आम लोगों को क्या मिली राहत - Budget 2024

ज्यादा असर नहीं हुआ:जयपुर सर्राफा ट्रेडर्स कमेटी के उपाध्यक्ष मनीष खुंटेटा का कहना है कि बजट से पहले चर्चाएं चल रही थी कि इंपोर्ट ड्यूटी घट सकती है और इसी के चलते पिछले तीन दिनों में सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है, खुंटेटा का कहना है कि फिलहाल मार्केट में जो गोल्ड और सिल्वर बिक रहा है, उसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में पहले ही खरीद हो चुकी है, जबकि सरकार ने बीते दिन इंपोर्ट ड्यूटी कम की है. ऐसे में इंपोर्ट ड्यूटी का कितना असर पड़ा है, इसका पता तभी चल पाएगा जब अंतरराष्ट्रीय बाजार से नए सोने और चांदी की खेप देश में आएगी. हालांकि उनका कहना है कि इंपोर्ट ड्यूटी में कमी होने के बाद निश्चित तौर पर ज्वैलरी इंडस्ट्री में बूम देखने को मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details