मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

साल 2046 तक 1 रुपये के बराबर होंगे 482 डॉलर, ज्योतिषाचार्यों ने बताया भारत कब बनेगा विश्व शक्ति - National Astrology Conference

भोपाल में शनिवार से दो दिवसीय कालिदास राष्ट्रीय ज्योतिष सम्मेलन की शुरूआत हुई. इसमें देश भर से 150 से अधिक ज्योतिषाचार्य शामिल हुए. ज्योतिषाचार्यों के अनुसार साल 2029 तक भारत विश्वगुरु बन जाएगा.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 13, 2024, 10:24 PM IST

Updated : Jul 14, 2024, 8:18 AM IST

NATIONAL ASTROLOGY CONFERENCE
कालिदास राष्ट्रीय ज्योतिष सम्मेलन का आयोजन (ETV Bharat)

भोपाल। राजधानी में शनिवार को नेहरु नगर स्थित विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद के सभागार में कालिदास राष्ट्रीय ज्योतिष सम्मेलन का आयोजन किया गया. इसमें देशभर के 150 से अधिक ज्योतिषाचार्य शामिल हुए. इस दौरान भारत के विश्वगुरु बनने में ज्योतिष की भूमिका पर विचार-विमर्श किया गया. साथ ही इस सम्मेलन में ज्योतिषाचार्यों ने अपने शोध पत्र भी पढ़े.

ज्योतिष सम्मेलन में 150 से अधिक ज्योतिषाचार्य शामिल (ETV Bharat)

साल 2029 तक भारत बनेगा विश्व शक्ति

ज्योतिष सम्मेलन में शामिल होने आए उत्तराखंड सरकार के पूर्व मंत्री औरज्योतिषाचार्य डॉ नंद किशोर पुरोहित ने बताया कि "भारत विश्व शक्ति बनने की ओर अग्रसर है. हालांकि जनसंख्या और बौद्धिक क्षमताओं में अभी आगे है लेकिन विश्वशक्ति बनने के लिए रेखांश और अक्षांश ग्रहों की महत्वपूर्ण भूमिका है. इसके अनुसार साल 2029 तक भारत विश्वगुरु बन जाएगा."

रुपया से कमजोर होगा डॉलर

ज्योतिषाचार्य डॉ नंद किशोर पुरोहितने बताया कि"वर्तमान में एक अमेरिकी डॉलर की कीमत भारत के 80 से 82 रुपये के करीब है. लेकिन जैसे ही शुक्र पृथ्वी के नजदीक आएगा, तो भारत का रुपया डॉलर की अपेक्षा मजबूत होने लगेगा. रुपये के आधार पर ही व्यापार होगा. साल 2046 तक भारत के एक रुपये के बराबर 482 अमेरिकी डॉलर होंगे. बीमारियों को लेकर इस समय एलोपैथी का तेजी से चलन है लेकिन ये न तो आपको मरने देती और न ही बीमारी का अंत करती है. इसलिए भारत सरकार अब अपना बजट आयुर्वेदिक और नेचुरल चिकित्सा की ओर बढ़ा रही है. जिससे भविष्य में बीमारियों में कमी आएगी. साल 2027 तक विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि डब्ल्यूएचओ का मुख्यालय भी भारत आ जाएगा."

पेट्रोल-डीजल होगा खत्म, रोड एनर्जी से चलेंगी गाड़ियां

ज्योतिषाचार्य डॉ नंद किशोर पुरोहित ने बताया कि "जल्द ही पेट्रोल और डीजल खत्म होने वाला है. हाइड्रोजन की गाड़ियां बाजार में आने वाली हैं लेकिन ज्योतिष के अनुसार भविष्य में गाड़ियां बिना ईंधन के चलेंगी. आने वाले समय में सड़कें ही एनर्जी देंगी जो सड़कें बनेंगी, उनमें कुछ ऐसे केमिकल या चिप्स का इस्तेमाल किया जाएगा, जिस पर चलने से गाड़ियों को एनर्जी मिलेगी. आपके घर पहले ही प्रीमेड होंगे, पिलर और कालम बने बनाए मिलेंगे, जिससे 10 मंजिला भवन भी बनाए जा सकेंगे."

कार्यकाल पूरा करेगी केंद्र सरकार, विपक्ष होगा कमजोर

ज्योतिषाचार्यों ने बताया कि ज्योतिष में सब पूर्व निर्धारित है. अभी शनि वक्रीय दशा में है, इसलिए विपक्ष मजबूत हो रहा है लेकिन जैसे ही शनि मार्गीय होगा, विपक्ष कमजोर पड़ने लगेगा. ज्योतिष में सिद्धांत संहिता काम करती है. जिसके अंदर सूर्य, शनि, बृहस्पति, मंगल और राहु प्रभावित करते हैं. इनके वक्रीय या अतिचारी होने से भविष्य प्रभावित होता है. ज्योतिषाचार्यों ने केंद्र सरकार के बारे में पूछने पर बताया कि भाजपा सरकार केंद्र में 5 साल का कार्यकाल पूरा करेगी. इसमें कोई परेशानी नहीं आएगी.

ये भी पढ़ें:

2024 में गुरु करेगा देश और विश्व पर अपनी कृपा, भारत का होगा प्रभुत्व, शनि संग मंगल की युति बढ़ाएगी टेंशन

गुरु-शुक्र हुए अस्त, इन राशियों के जातकों पर आ सकती है आफत, इस तरह करें बचाव

बिना जन्मतिथि करती हैं सटीक भविष्यवाणी

ज्योतिष सम्मेलन में शामिल होने आई सिवनी के बगुलामुखी पीठ की सिद्ध संत देवी ज्ञानेश्वरी गोस्वामीने बताया कि "ज्योतिष का मूल भगवान शिव हैं जो लोग मनमुखी और किताबी ज्ञान पढ़कर भविष्य बांचते हैं. उनकी 98 प्रतिशत भविष्यवाणियां गलत होती हैं लेकिन जो साधक सिद्धपुरुष होते हैं, वो बिना जन्म दिनांक के भविष्य बता देते हैं. आंखे बंदकर माता-पिता, अपने गुरु, शिव और शक्ति का मनन-चिंतन कर लोगों की भविष्यवाणी करती हैं."

Last Updated : Jul 14, 2024, 8:18 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details