मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

रेलवे अधिकारियों संग सांसदों की बैठक, भोपाल सागर के बीच चले वंदे भारत एक्सप्रेस, 10 ट्रेनों को मिले हाल्ट

भोपाल में सांसदों ने रेल अधिकारियों के साथ बैठक की. सागर सांसद ने भोपाल सागर के बीच चले वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने का सुझाव दिया.

MP AND RAILWAY OFFICIALS MEETING
रेलवे अधिकारियों संग सांसदों की बैठक (ETV Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 5 hours ago

भोपाल: भोपाल रेल मंडल में आने वाले संसदीय क्षेत्रों के सांसद और रेलवे अधिकारियों की सयुंक्त बैठक का शुक्रवार को राजधानी के एक निजी होटल में आयोजन किया गया था. इसमें 6 लोकसभा और एक राज्यसभा सांसद शामिल हुए. सभी ने अपने-अपने क्षेत्रों में रेल सुविधाओं का विस्तार करने के साथ आधारभूत संरचनाओं को पूरा करने की मांग उठाई. इस संबंध में अधिकारियों को प्रस्ताव भी दिए. इस बैठक में नर्मदापुरम सांसद दर्शन सिंह चौधरी, भोपाल सांसद आलोक शर्मा, सागर सांसद लता वानखेड़े, देवास सांसद महेंद्र सिंह सोलंकी, खंडवा सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल, ग्वालियर सांसद भरत सिंह कुशवाह और राज्य सभा सांसद माया नारोलिया समेत अन्य सांसदों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे.

ग्वालियर और गुना के बीच मेमू ट्रेन के बढ़ाये फेरे
सांसद सागर डॉ. लता वानखेड़े ने सिरोंज-लटेरी-कुरवाई-समशाबाद नई रेल लाइन बनाने और भोपाल से सागर के बीच वंदे मेट्रो चलाने का सुझाव दिया. सांसद ग्वालियर भारत सिंह कुशवाहा ने ग्वालियर से गुना के मध्य मेमू ट्रेन के फेरे बढ़ाने एवं गाड़ी संख्या 14317 इंदौर-देहरादून एक्सप्रेस का मोहना स्टेशन पर हाल्ट प्रदान करने का सुझाव दिया. वहीं सांसद देवास महेन्द्र सिंह सोलंकी ने सूरत-मुजफ्फरपुर-सूरत एक्सप्रेस का शाजापुर में ठहराव देने और सामान्य श्रेणी व आरक्षित श्रेणी के टिकट काउंटरों को अलग करने का सुझाव दिया.

आलोक शर्मा ने की भोपाल से पुणे-बैंगलोर के लिए नियमित ट्रेन की मांग (ETV Bharat)

भोपाल से पुणे और बैंगलोर के लिए चले नियमित ट्रेन
भोपाल सांसद आलोक शर्मा ने बताया कि, ''22172 हमसफर एक्सप्रदेश भोपाल से पुणे के लिए चलती है. यह सप्ताहिक ट्रेन है. चूंकि पुणे में भोपाल के कई छात्र-छात्राएं पढ़ाई और नौकरी करते है. ऐसे में उन्हें कंफर्म रिजर्वेशन नहीं मिल पाता है. इसके लिए मैंने मांग की है कि भोपाल से पुणे के लिए नियमित ट्रेन चलाई जाए. आगे इसे बैंगलोर से भी जोड़ा जाए.'' अधिकारियों ने बताया कि, ''पुणे का रेलवे स्टेशन काफी छोटा है. इसलिए हमने सुझाव दिया है कि यदि पुणे में प्लेटफार्म नहीं बढ़ता है, तो इसके पीछे के किसी रेलवे स्टेशन में स्टापेज दिया जा सकता है. लेकिन भोपाल की जनता की मांग है कि भोपाल से पुणे और बैंगलोर के लिए नियमित ट्रेन चलना चाहिए.''

संत हिरदाराम नगर में इन ट्रेनों के हाल्ट की मांग
बैठक में सांसद आलोक शर्मा ने बताया कि, ''संत हिरदाराम नगर मध्यप्रदेश की बड़ी कपड़ा मंडी है. यहां के व्यापारियों को माल लाने के लिए दूसरे राज्यों में जाना पड़ता है. ऐसे में नागपुर, जयपुर, हैदराबाद अैर बिलासपुर समेत अन्य स्थानों पर जाने के लिए सीधी ट्रेन मिल सके. इसके लिए 10 ट्रेनों का हाल्ट संत हिरदाराम नगर में देने की मांग की है. इनमें ट्रेन नं. 12923/12924 डॉ. अम्बेडकर नगर नागपुर एक्सप्रेस, 20846/20847 बीकानेर बिलासपुर, 19301/19302 डॉ. अम्बेडकर नगर-यशवंतपुर एक्सप्रेस, 20917/20918 चेन्नई-पुरी हमसफर एक्सप्रेस, 12719/12720 हैदराबाद-जयपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस, 20973/20974 रामेश्वरम हमसफर एक्सप्रेस, 20911/20912 वन्दे भारत, 20973/20974 जयपुर नागपुर, 20843/20844 भक्त की कोठी और 20911/20912 इन्दौर नागपुर ट्रेन शामिल हैं.

सीहोर में इन ट्रेनों के हाल्ट की मांग
आलोक शर्मा ने बताया कि, ''सीहोर जिले की जनता को प्रयागराज जाने में काफी कठिनाओं का सामना करना पड़ रहा है. कई बार सीहोर जिले में परिवारों को अपने आत्मीयजनों के निधन के पश्चात् अस्थि विसर्जन और पिण्डदान करने के लिए उन्हें प्रयागराज जाना पड़ता है. इसके लिए उन्हें भोपाल जाकर संत हिरदाराम नगर रेल्वे स्टेशन से ट्रेन में बैठना पड़ता है, मेरा आज की बैठक में निवेदन है कि प्रयागराज जाने वाली ट्रेन नं. 14115 / 14116 का स्टापेज सीहोर किया जाए. इसके महाप्रबन्धक पश्चिम मध्य रेल्वे, महाप्रबन्धक रतलाम डिवीजन से चर्चा करके इस ट्रेन का स्टापेज सीहोर कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करें. इसके साथ ही सीहोर रेलवे स्टेशन पर 19323 / 19324 इन्टरसिटी एक्सप्रेस, 22191-22192 ओवर नाईट एक्सप्रेस, 20413-20414 महाकाल एक्सप्रेस, 22911-22912 शिप्रा एक्सप्रेस और 19489-19490 गोरखपुर एक्सप्रेस ट्रेन का स्टापेज देने की मांग की है.

Also Read:

तत्काल कोटे से भी नहीं मिला कन्फर्म टिकट, झटपट अपनाएं ये तरीका, फिर सुखद होगी यात्रा

खटाखट निकलेगी ट्रेन टिकट, फटाफट होगी बुकिंग, स्क्रीन छूते ही होगा कमाल

खंडवा और सूरत के बीच नई रेल लाइन का सुझाव
सांसद खंडवा ज्ञानेश्वर पाटिल ने खंडवा-बीड के मध्य मेमू ट्रेन चलाने, कोविड के दौरान बंद हुई भुसावल-नागपुर ट्रेन को पुनः प्रारंभ करने और खंडवा-सूरत के बीच नई रेल लाइन के सर्वेक्षण का सुझाव दिया. सांसद नर्मदापुरम दर्शन सिंह चौधरी ने बनापुरा में कामायनी एक्सप्रेस, गोवा एक्सप्रेस, कुशीनगर एक्सप्रेस के ठहराव देने और सिवनी मालवा क्षेत्र में रेल अंडरब्रिज या ओवरब्रिज बनाने का सुझाव दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details