मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बाबा साहब के जन्मदिन पर सियासत, CM बोले कांग्रेस ने किया था अपमान, जीतू पटवारी ने किया पलटवार - BJP Congress tribute to Ambedkar

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Apr 14, 2024, 3:17 PM IST

देशभर में रविवार को संविधान निर्माता भीमराव अंबेडकर का जन्मदिन मनाया जा रहा है. कांग्रेस-बीजेपी दोनों ही राजनीतिक पार्टियों ने भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. इस दौरान दोनों ही पार्टियों के बीच जुबानी जंग भी खूब देखने मिली.

BJP CONGRESS TRIBUTE TO AMBEDKAR
बाबा साहब के जन्मदिन पर सियासत, CM बोले कांग्रेस ने किया था अपमान, जीतू पटवारी ने किया का पलटवार

बाबा साहब के जन्मदिन पर सियासत

भोपाल।लोकसभा चुनाव के चलते संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर का जन्मदिन समारोह राजनीतिक अखाड़े में बदल दिखाई दिया. बाबा साहब के जन्मदिन के मौके पर बीजेपी कांग्रेस सहित तमाम दलों के नेताओं ने उनकी प्रतिमाओं पर माल्यार्पण अर्पित किया, लेकिन इसके बाद नेता एक दूसरे पर निशाना साधना नहीं भूले. मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने जहां कांग्रेस पर डॉक्टर भीमराव अंबेडकर का अपमान किए जाने का आरोप लगाया. वहीं कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि 'उन्होंने देश की 80 करोड़ जनता को गरीब और 84 फीसदी बच्चों को बेरोजगार बना दिया.

कांग्रेस सरकारों ने किया अंबेडकर का अपमान

बाबा साहेब अंबेडकर के जन्मदिन के अवसर पर भोपाल के बोर्ड ऑफिस चौराहे पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण के लिए नेताओं का सुबह से तांता लगा रहा. मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा सहित भाजपा के तमाम नेता उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण करने पहुंचे. कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कांग्रेस की पूर्ववर्ती सरकार पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि 'दुर्भाग्य के साथ कांग्रेस ने बाबा साहब के साथ हमेशा अन्याय किया. कांग्रेस ने उन्हें मुंबई से उनका चुनाव हारने का प्रयास किया. बाद के दौर में हमेशा उनका अपमान किया.

कांग्रेस ने जीते जी तो अंबेडकर का अपमान किया ही बल्कि उनके द्वारा जो संविधान का निर्माण किया गया. उस संविधान पर भी कांग्रेस ने कुठाराघात किया. कभी आपातकाल के नाम पर, तो कभी संविधान में संशोधन के नाम पर कांग्रेस ने संविधान के मूल भाव को ही बदलने का प्रयास किया. उधर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने कहा कि बीजेपी ने बाबा साहब अंबेडकर के जन्मदिन के दिन अपना संकल्प पत्र जारी किया है. आगामी 5 साल गरीब कल्याण और सेवा और सुशासन के समर्पित साल होंगे. 2047 का विकसित भारत का संकल्प भाजपा के संकल्प पत्र में निहित है.

यहां पढ़ें...

दलबदलू कांग्रेसियों के लिए बनाना पड़ेगा वेयरहाउस, छिंदवाड़ा में कांग्रेस प्रवक्ता ने पार्टी बदलने वालों पर साधा निशाना

महू में अंबेडकर जयंती पर बड़ा आयोजन, मुख्यमंत्री मोहन यादव हो सकते हैं शामिल

कांग्रेस ने मोदी सरकार पर निशान

उधर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ने बाबा साहब अंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद भाजपा पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि 'बीजेपी ने देश के 80 करोड़ लोगों को गरीब बना दिया है. इनको राशन दिया जा रहा है. 84% बच्चों को बेरोजगार बना दिया. देश में पाकिस्तान और बांग्लादेश से ज्यादा महंगाई कर दी गई. हमारे देश का रुपए का अवमूल्यन आज तक के इतिहास में सबसे ज्यादा हुआ है. देश में 10 फीसदी लोगों के पास 90% संपत्ति है. मौलिक अधिकारों का हनन हो रहा है. बीजेपी कुछ भी कर ले लेकिन मोदी सरकार का जाना तय है. प्रदेश में किसानों के मुद्दों को लेकर जीतू पटवारी ने कहा कि ऋण माफी, बीमा या ओला से प्रभावित किसानों को मुआवजा की बात हो किसानों को हमेशा धोखा ही मिला है और इसका एक ही अभियुक्त है भारतीय जनता पार्टी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details