उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वजन को तेजी से घटाता है ये फल, त्वचा को खूब निखराता, कई गुणों से भरपूर - Benefits of eating sapota

हम शायद ही जानते हों कि हम जो फल खाते हैं, उसके क्या क्या फायदे हैं. चीकू के साथ भी यही बात है. हममें से बहुत से लोग इसके स्वास्थय लाभों के बारे में नहीं जानते. चीकू के कुछ बेहतरीन स्वास्थय लाभ दिए गए हैं, जिन्हें आपको जानना चाहिए. यह वजन कम करने के साथ तनाव से भी राहत देता है.

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jun 22, 2024, 11:35 AM IST

मेरठ:चीकू एक ऐसा फल है, जो न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट है बल्कि उसके साथ ही तमाम तरह से भी उपयोगी है. खास बात यह है कि इस फल के अलावा बीज और पत्तियां भी काफी गुणकारी हैं. आईए जानते हैं चीकू के उन गुणों के बारे में जिन्हें जानकर आपका भी इस फल के प्रति आकर्षण और भी बढ़ जाएगा.

चीकू खाने के फायदे: होगा फलों का राजा आम, लेकिन कुदरत ने हमें जो चीजें दी हैं उनमें चीकू फल का भी कोई तोड़ ही नहीं है. इस फल के फायदे समझने के लिए हमें समय भी देना होगा. इस फल को न सिर्फ गुणों की खान कहते हैं, बल्कि इसमें उपलब्ध रहने वाले पोषक तत्व भी इसे बेहद खास बनाते हैं. चीकू विटामीन A, विटामिन B, विटामिन C के साथ आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर और कुछ मिनरल्स भी इसमें हैं, जो कि त्वचा का ध्यान रखते हैं. यह हड्डियों को भी मजबूती देते हैं.

वनस्पति विज्ञान विभाग HOD प्रोफेसर विजय मलिक और आयुर्वेदाचार्य बृजभूषण शर्मा ने दी जानकारी (video credit- etv bharat)
चीकू की पत्तियों में भी है कई गुणधर्म:चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के वनस्पति विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर विजय मलिक ने चीकू के बारे में बताया, कि चीकू बेहद ही उपयोगी फल है. इसके बीज से लेकर इसकी पत्तियां भी उपयोगी हैं. सबसे पहले जिक्र करते हुए बताते हैं, कि अगर इसके फल की बात की जाए तो यह अर्थराइटिस जैसी गंभीर बिमारी में भी कारगर साबित होता है. चीकू में बहुत से एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं, जो कि ह्रदय रोगियों के लिए रामबाण का काम करते हैं. इसी प्रकार अगर किसी व्यक्ति को अपना वजन घटाना है तो भी चीकू बेहद उपयोगी है. यह वेट लॉस करने में भी मदद करता है. हालांकि, वह कहते हैं कि जो हेल्दी आदमी है उनके लिए फल बेहद ही उपयोगी है. अगर किसी को डायबिटीज है तो उन्हें इसका परहेज करने की सलाह दी जाती है या फिर सिमित मात्रा में इसका सेवन कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े-...तो इस वजह से अमरूद को अमृत फल और गरीबों का सेब कहा जाता है, किसान भी होते हैं मालामाल

हार्ट पेशेंट के लिए गुणकारी है चीकू: चीकू कैल्शियम का भी सोर्स है. इसके अलावा इसमें बहुत से मिनरल्स भी पाए जाते हैं, जैसे कॉपर मेग्निशियम आदि बहुत से महत्वपूर्ण तत्व भी इसमें होते हैं, जो कि हार्ट पेशेंट के लिए महत्वपूर्ण हैं. विजय मलिक बताते हैं, कि क्योंकि यह फाइबर से भरपूर होता है. तो ऐसे में यह पेट के लिए भी काफी उपयोगी फल होता ही है. साथ ही कमजोरी भी दूर करता है. चीकू की पत्तियों के बारे में डॉक्टर विजय मलिक बताते हैं, कि इसकी पत्तियों का काढ़ा बनाकर पीया जा सकता है. जिनको हाईपरटेंशन या एंजायटी की समस्या है. वह ले सकते हैं उनके लिए बेहद ही उपयोगी है. अगर किसी को नींद नहीं आती, तो अनिद्रा की समस्या का समाधान इसके बीज को बारीक पीसकर उसका काढ़ा बनाकर ले सकते हैं.

एंटी एजिंग का काम करेगा चीकू: मसल्स प्रॉब्लम और मसक्यूलर प्रॉब्लम है, तो इसके बीज को बताई विधि से ले सकते हैं. प्रतिदिन अगर चीकू का सेवन करते हैं तो यह एंटी एजिंग का काम करेगा. राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित आयुर्वेदाचार्य बृजभूषण शर्मा बताते हैं, कि चीकू सेहत के लिए बहुत ही अच्छा फल है. जो कि पेट के पाचन तंत्र को अच्छा रखता है, चीकू का सेवन करने से कैल्शियम की पूर्ति शरीर में बनी रहती है. लेकिन, यहां इस बात का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है. कि जिन लोगों को जैनेटिक शुगर की समस्या हो ऐसे लोगों को चीकू नहीं लेना चाहिए. चीकू का सेवन रात में नहीं करना चाहिए, जीतने भी फल हैं उनमें चीकू ऐसा फल है जो बहुत जल्दी डाइजेस्ट भी हो जाता है. यह पेट की आंतों को दुरुस्त रखने के लिए भी बेहद ही उपयोगी है.

यह भी पढ़े-खाड़ी देशों के लोग चखेंगे बिठूर के जामुन का स्वाद, सरकार ने किसानों को जीआई टैग दिलाने कि बनाई योजना

ABOUT THE AUTHOR

...view details