उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

फर्रुखाबाद के बाद इस जिले के डीएम ने भी स्कूली छात्रा को सौंपा एक दिन का चार्ज, ये थी वजह

पीड़ितों की समस्या सुलझाने एक स्टूडेंट डीएम की कुर्सी पर बैठी, अधिकारियों को आदेश देकर निकाला समाधान.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 8 hours ago

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

बस्ती:जिले में महिलाओ को सशक्त और जागरूक बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मिशन शक्ति अभियान का 5वा चरण प्रारंभ हो चुका है. मिशन शक्ति अभियान के तहत एक मेधावी छात्रा ने जिले की कमान संभाली. जिलाधिकारी कार्यालय में आज डीएम की कुर्सी पर नए डीएम को देखकर पीड़ितो के लिए सोचने का विषय और चर्चा का कारण बन गया. उन्होंने कलक्ट्रेट में बैठक कर अफसरों को जरूरी दिशा निर्देश दिए. वही लोगों की समस्याओं को भी सुना. शिकायतकर्ता ने नए डीएम को अपनी समस्याएं बताई और फटा फट संबंधित अधिकारियों को अपनी अपनी समस्या के निस्तारण का नए डीएम ने आदेश दिया. कहा, कि तत्काल समस्याओं के निस्तारण पर काम किया जाएगा.

बस्ती जिलाधिकारी रवीश कुमार गुप्ता ने जी.जी.आई.सी में पढ़ने वाली क्लास 12 की छात्रा साक्षी को एक दिन के लिए डीएम बनाया, डीएम ने साक्षी को अपनी कुर्सी पर बिठाया और उस की बगल में दूसरी कुर्सी पर डीएम खुद बैठे. एक दिन की डीएम साक्षी ने बकायदा लोगों की समस्याओं को सुना और उनकी शिकायतों के निस्तारण के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को आदेश देकर तुरंत उसका समाधान करने के लिए कहा. जिसके चलते बस्ती जनपद में मिशन शक्ति अभियान के तहत आज जिले के सभी तहसीलों और विभागों में छात्रा को एक दिन का अधिकारी बनाया जाना है. जिसके तहत आज डीएम ने अपनी कुर्सी पर छात्रा को बैठने का मौका दिया.

स्कूल की छात्रा ने संभाला डीएम का कार्यभार (video credit- Etv Bharat)
इसे भी पढ़े- फर्रुखाबाद की जिला टॉपर छात्रा बनी एक दिन की डीएम; फरियादियों की शिकायतें निपटाईं, बोली- महिला सुरक्षा गंभीर विषय



एक दिन की डीएम बनी साक्षी ने कहा, कि उनका सपना है, वह सिविल सर्विसेज में जाए, मुझे डीएम की कुर्सी पर बैठकर बहुत गर्व महसूस हो रहा है. एक दिन की डीएम बन कर मैं सम्मानित महसूस कर रही हूं. कहा कि मेरे पास जो फरियादी अपनी फरियाद लेकर आए, उनकी समस्या को मैने सुना और संबंधित विभागों के अधिकारियों को उनकी समस्याओं को जल्द से जल्द निस्तारित करने का आदेश दिया. साक्षी को पूरे प्रोटोकॉल से बस्ती के जिलाधिकारी के कार्यालय लाया गया. साक्षी ने जन चौपाल लगाकर लोगों की फरियाद सुनी और संबंधित अधिकारियों के जन शिकायतों के निस्तारण के बाबत उन्हें दिशा निर्देश दिए.


डीएम रवीश गुप्ता ने बताया, कि मिशन शक्ति के तहत यह कार्यक्रम रखा गया है. जीजीआईसी की क्लास 12 की छात्रा साक्षी आज हमारे साथ थी. उनको आज एक दिन का डीएम बनाया गया. साक्षी ने बताया कि उनका सपना सिविल सर्विसेज में जाने का है. आज देश की बेटियां ही भारत देश को आगे ले जाने सक्षम साबित हो रही है.

यह भी पढ़े-आजमगढ़ में एक दिन के लिए छात्रा अंशिका बनीं डीएम, संजू एसपी और प्रज्ञा मौर्या सीडीओ बनीं

ABOUT THE AUTHOR

...view details