राजस्थान

rajasthan

रेगिस्तान में बना 'मिनी गोवा', यहां उमड़ रही है पर्यटकों की भीड़ - Barmers Rann of Redana

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Aug 10, 2024, 10:57 AM IST

राजस्थान के रेगिस्तानी इलाके बाड़मेर में बीते दिनों हुई अच्छी बारिश के बाद एक नया पर्यटन स्थल वि​कसित हो गया है. यह है जिला मुख्यालय से करीब 60 किलोमीटर दूर स्थित रेडाणा गांव का रण. इस रण में इन दिनों पानी ही पानी नजर आ रहा है. करीब 7-8 किलोमीटर तक का इलाका बारिश के पानी से लबालब है. दूर से ऐसा लग रहा है मानो किसी समुद्र का तट हो. लोगों ने इसे 'बाड़मेर का मिनी गोवा' का नाम दे दिया. यहां देशी पर्यटकों की भीड़ उमड़ने लगी है.

Barmers  Rann  of Redana
रेगिस्तान में बना 'मिनी गोवा (Photo ETV Bharat Barmer)

रेगिस्तान में बना 'मिनी गोवा', यहां उमड़ रही है पर्यटकों की भीड़ (Video ETV Bharat Barmer)

बाड़मेर: जिले में रेडाणा का रण नए ट्यूरिस्ट स्पॉट के रूप में उभर गया है. यहां भरे लबालब पानी को देखने और पिकनिक मनाने के लिए बड़ी संख्या में परिवार के साथ आ रहे हैं. यहां वे एक प्रकार से बाड़मेर के मिनी गोवा का लुफ्त उठा रहे हैं. दूर दूर तक फैली जलराशि पर्यटकों को अपनी ओर खींच रही है.

यहां घूमने आए पर्यटक शिव कुमार ने बताया कि रेगिस्तानी इलाके में यह अद्भुत नजारा है. पहले यह रण मैदान के रूप में था.दूर दूर तक कोई पेड़ भी नहीं था. अब रण में दूर-दूर तक पानी ही पानी नजर आ रहा है. सबसे अच्छी बात यह है कि यहां पर पानी ज्यादा गहरा नहीं है. इससे बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई इंजॉय कर रहा है. यहां पिकनिक मनाने के लिए दिन में करीब एक हजार पर्यटकों की भीड़ उमड़ रही है.

पढ़ें: बूंद-बूंद के लिए तरसते रेगिस्तान में लोग ले रहे समुद्र और बीच का मजा

यहां आए एक अन्य पर्यटक प्रवीण सिंह ने बताया कि कोरोना काल में जब लॉक डाउन लगा था, तब इस रण के वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आए थे. इसके बाद लोगों को इस रण के बारे में पता चला. तब से बारिश के दिनों में इस जगह पर लोग बड़ी संख्या में घूमने आते हैं. उन्होंने बताया कि यहां चाट पकौड़ी और अन्य व्यंजनों की स्टॉल्स लगने लगी है. घूमने आने वाले लोग खाने पीने की चीजों का आनंद लेते हैं. इसके अलावा पानी में ऊंट-घोड़ों की सवारी करते हैं. पानी के बीच झूला झूलने का आनंद ले सकते हैं.

देसी-विदेशी पर्यटक उठा रहे हैं लुत्फ (फोटो ईटीवी भारत बाड़मेर)
रेडाणा का रण नए ट्यूरिस्ट स्पॉट के रूप में उभर गया (Photo ETV Bharat Barmer)

पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो रण: स्थानीय बालमसिंह देवड़ा ने बताया कि पिछले चार- पांच साल से बारिश के दिनों में यहां कई जिलों से पर्यटक घूमने पहुंच रहे हैं. इससे स्थानीय लोगों को रोजगार मिल रहा है. उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि सरकार इसे एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करें. इसके अलावा यहां पर पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जानी चाहिए ताकि पर्यटकों कर सुरक्षा हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details