दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: करवा चौथ पर चूड़ी मार्केट में रौनक, कनॉट प्लेस के चूड़ी बाजार में उमड़ी महिलाएं

करवा चौथ पर दिल्ली के बाजारों में रौनक है. कनॉट प्लेस के चूड़ी बाजार में हर वैराइटी मौजूद होने के चलते यहां महिलाएं पहुंची है.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 5 hours ago

Updated : 57 minutes ago

करवा चौथ पर दिल्ली के बाजारों में रौनक
करवा चौथ पर दिल्ली के बाजारों में रौनक (ETV BHARAT)

नई दिल्ली:करवा चौथ महिलाओं के लिए विशेष पर्व है. शादीशुदा महिलाएं साल भर इस पर्व का बेसब्री से इंतजार करती हैं. इस दिन के लिए वह खासा तैयारियां करती हैं. साज श्रृंगार के लिए बाजारों से चुन-चुनकर चीजें खरीदती हैं. कपड़ों से लेकर 16 श्रृंगार व्रत में काफी अहम माने जाते हैं. 16 श्रृंगार में सबसे अहम होती है सुहाग की चूड़ियां. करवा चौथ के लिए महिलाएं अलग-अलग रंगों की और डिजाइन वाली चूड़ियां खरीदती हैं. राजधानी का दिल कहे जाने वाले कनॉट प्लेस के पास चूड़ियों का ऐतिहासिक बाजार है. यहां दूर दूर से महिलाएं चूड़ियां खरीदने आती है. इस बाजार में चूड़ियों की लेटेस्ट और ट्रेडिशनल डिजाइन मौजूद हैं. यह बाजार प्राचीन हनुमान मंदिर के पास है.

कांच की चूड़ियों की हर वैराइटी यहां:गुड़गांव की रजनी ने बताया कि 45 वर्षों से वह केवल इसी बाजार से चूड़ियां लेती हैं. यह बाजार उनकी सभी उम्मीदों कर खरा उतरता है. यहां कांच की चूड़ियों की खूब सारी वैरायटी होती हैं. सेलेक्ट करने में ज्यादा टाइम नहीं लगता. रजनी ने बताया कि उनके परिवार में सुहागन महिलाएं केवल कांच की ही चूड़ियां पहनती है. इसको ही सुहाग का प्रतीक मानना जाता है.

इस बाजार से बचपन की यादें जुड़ी हुई:द्वारका से करवा चौथ के लिए चूड़ियां खरीदने पहुंची शालू ने बताया कि हनुमान मंदिर के इस चूड़ियों के बाजार से बचपन की यादें जुड़ी हैं. पहले मां के साथ यहां आया करते थे. अब खुद के लिए चूड़ियां खरीदने भी इसी बाजार में आते हैं. यहां लेटेस्ट और ट्रेडिशनल डिजाइन की चूड़ियां मिल जाती हैं. जो डिजाइन पूरी दिल्ली में कहीं नहीं मिलता, वो इस बाजार में जरूर मिल जाता है. यहां आकर कभी भी निराशा नहीं होती है.

कनॉट प्लेस के चूड़ी बाजार में हर वैराइटी मौजूद (ETV BHARAT)

दूर-दूर से महिलाएं पहुंचती है यहां:शालू आगे बताती हैं कि वह द्वारका से CP तक दिल्ली मेट्रो से आई है. बीच दो बड़े मार्किट पड़ते हैं, जो दिल्ली में काफी मशहूर हैं लेकिन चूड़ियों के मामले में उनको यही बाजार पसंद है. इस बार करवा चौथ पर उन्होंने लाल रंग में लेटेस्ट डिजाइन की चूड़ियां खरीदी हैं.

फिरोजाबाद से लेकर राजस्थानी चूड़ियों का कलेक्शन :कनॉट प्लेस स्थित चूड़ियों के बाजार में फिरोजाबाद से लेकर राजस्थानी, जयपुरी डिजाइन वाली चूड़ियां उपलब्ध हैं. और तो और इस बाजार में स्टोन, जरी, मेटल समेत अलग-अलग प्रकार और बेहद ही सुंदर डिजाइन वाली चूड़ियां मिलती हैं. जिसकी खरीदारी के लिए ना केवल दिल्ली बल्कि दिल्ली से सटे राज्यों से भी महिलाएं खासतौर पर करवा चौथ पर आती हैं.

कांच की चूड़ियों की हर वैराइटी यहां मौजूद (ETV BHARAT)

वाटर कलर की चूड़ियों की डिमांड ज्यादा :बाजार में मौजूद चूड़ी विक्रेता ने बताया कि इस बार सब से ज्यादा वाटर कलर की चूड़ियों की डिमांड है. इसमें सिंपल चूड़ी के ऊपर स्टोन लगाया जाता है. इसको दिल्ली में ही कारीगर तैयार करते हैं. वहीं, लाख की चूड़ियों और कड़ों की भी खूब डिमांड है. वाटर कलर वाली चूड़ियों की कीमत 150 रुपए दर्जन है. बाजार में चूड़ियों को फिरोजबाद, राजस्थान, जयपुर से लाया जाता है.

80 वर्षों से चूड़ियां बेच रहे बाबू चूड़ीवाले:बाजार में 80 वर्षों से चूड़ियों की बिक्री कर रहे बाबू चूड़ीवाले ने बताया कि इस बाजार का इतिहास काफी पुराना है. उनको याद है जब उनकी दादी हनुमान मंदिर के सामने टोकरी में चूड़ियां बेचा करती थी. इसके बाद NDMC ने चूड़ी विक्रेताओं को दुकान दी थी. करवा चौथ पर बाजार में रौनक रहती है. इस बार 20 अक्टूबर को करवा चौथ है. 19 अक्टूबर को दिन से रात दो बजे तक बाजार में रौनक रहेगी.

इस चूड़ी बाजार में पहुंचने का रास्ता:अगर आप भी इस बार हनुमान मंदिर के पास इस फेमस चूड़ियों के बाजार में जाना चाहते हैं, तो दिल्ली मेट्रो के राजीव चौक स्टेशन पहुंचे कर गेट नंबर 7 नंबर गेट से बाहर निकले और 1 किलोमीटर की दूरी पर ये बाजार मौजूद है.

ये भी पढ़ें :करवा चौथ पर चंद्रमा का दीदार, क्यों है जरूरी?

ये भी पढ़ें :करवाचौथ व्रत के पांच महत्वपूर्ण नियम, इस दिन ना करें इन चीजों का इस्तेमाल

Last Updated : 57 minutes ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details