हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

Baddi Factory Fire: घटनास्थल पर पहुंचे CM, घायलों और मृतकों के परिजनों से की मुलाकात, किया ये ऐलान

CM Sukhvinder Singh Sukhu, baddi fire news, cm sukhu jharmajri visit: हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू आज बद्दी के झाड़माजरी में उद्योग में लगी आग मामले में रेस्क्यू ऑपेरशन के छठे दिन घटनास्थल का जायजा लिया और घायलों समेत मृतकों के परिवारजनों से भी मुलाकात की. पढ़ें पूरी खबर...

CM Sukhvinder Singh Sukhu, baddi fire news
निरीक्षण करते हुए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Feb 7, 2024, 8:25 PM IST

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू जानकारी देते हुए.

सोलन: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने औद्योगिक क्षेत्र बद्दी के झाड़माजरी में परफ्यूम उद्योग में लगी आग मामले में आज रेस्क्यू ऑपेरशन के छठे दिन मौके का जायजा लिया और जाना कि किस तरह से यहां पर रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि यहां पर लापता हुए कर्मचारियों की जल्द तलाश की जाए और घायल हुए लोगों को हर संभव सहायता प्रदान की जाए.

झाड़माजरी में प्रभावित लोगों के परिजनों से मिलते हुए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू

घायलों का हाल जानने पहुंच सीएम:डीसी सोलन मनमोहन शर्मा ने इस दौरान घटना स्थल पर किए जा रहे रेस्क्यू ऑपेरशन को लेकर सीएम के सामने बात रखी और बताया कि यहां पर अभी भी उद्योग के ऊपरी हिस्सों में केमिकल होने की वजह से धुंआ उठता दिखाई दे रहा है. घटनास्थल का निरीक्षण करने के बाद सीएम सुक्खू अस्पताल में उपचाराधीन घायल मरीजों से उनका हाल जानने पहुंचे. जहां उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि घायलों को स्वास्थ्य सम्बंधित हर सहायता प्रदान की जाए.

झाड़माजरी में प्रभावित लोगों के परिजनों से मिलते हुए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू

मृतकों के परिजनों से भी मिले सीएम: इस दौरान मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि बद्दी के झाड़माजरी में पेश आई आग की घटना के मामले में उनसे पहले उपमुख्यमंत्री, स्वास्थ्य मंत्री और यहां के विधायक भी मौके पर मौजूद रहे और उनकी रिपोर्ट सबमिट होने के बाद वे आज खुद घायलों से मिलने और मृतकों के परिवारों से मिलने पहुंचे हैं. उन्होंने कहा कि जो भी सरकार के नॉर्म्स हैं, उसके आधार पर ही सहायता राशि लोगों को प्रदान की जा रही है. उन्होंने कहा कि यहां पर उद्योग द्वारा सेफ्टी फीचर का पालन किया जा रहा था या नहीं इसको लेकर जांच की जाएगी.

घायलों का कुशलक्षेम जानते हुए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू.

'मृतकों के परिवारजनों को मिलेगी अतिरिक्त सहायता राशि': मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि आज रेस्क्यू ऑपरेशन का छठा दिन है. ऐसे में जो लोग लापता हुए हैं उनके बचने की संभावना कम है, लेकिन उन्हें ढूंढने का पूरा प्रयास सरकार कर रही है. उन्होंने कहा कि जिन लोगों की इस घटना में मृत्यु हुई है उन्हें साढ़े चार लाख सरकार द्वारा दिए गए हैं, लेकिन उन्हें अतिरिक्त दो-दो लाख की राशि भी उनके परिवारजनों को सरकार की ओर से दी जाएगी. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा यह भी देखा जा रहा है कि किस तरह की अवहेलना यहां पर उद्योग द्वारा की जा रही थी. इन सब चीजों को लेकर जांच की जा रही है और फैक्ट्री मालिक की गिरफ्तारी के लिए एसआईटी का गठन भी किया गया है.

घायलों का कुशलक्षेम जानते हुए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू.

'इंडस्ट्री कानून में बदलाव की जरूरत':मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू कहा कि फिलहाल उद्योग के अंदर जहरीली गैस है. ऐसे में रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा करने में दिक्कत आ रही है, लेकिन जो लापता लोग हुए हैं उन्हें ढूंढने का प्रयास सरकार की ओर से किया जा रहा है. वहीं, जो घायल व्यक्ति इस घटना में हुए हैं उन्हें सरकार की ओर से ₹5000 की राशि दी गई है, लेकिन उन्हें भी ₹50000 की राशि सरकार की ओर से दी जाएगी. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में इंडस्ट्री में जो कानून लागू होते हैं उनमें बदलाव करने की आवश्यकता है उसको लेकर भी सरकार कार्य करेगी और इसके लिए फैक्ट्री मालिकों के साथ एक बैठक भी सुनिश्चित की जाएगी, ताकि आने वाले समय में इस तरह की घटनाएं ना हो सके.

ये भी पढ़ें-हिमाचल में कांग्रेस की टिकट चाहिए तो 10,000 रुपये के साथ करें आवेदन, 15 फरवरी लास्ट डेट

ABOUT THE AUTHOR

...view details