उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

राम मंदिर 2024 : दिसंबर अंत तक पूरे हो जाएंगे सभी निर्माण कार्य, हर सप्ताह होगी समीक्षा

अयोध्या राम मंदिर (Ram Mandir 2024) निर्माण कार्यों में एक बार फिर तेजी आने लगी है. राम मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र का कहना है कि प्राण प्रतिष्ठा के बाद काम तेजी से किए जा रहे हैं. दिसंबर 2024 तक सभी कार्यों को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Feb 5, 2024, 9:17 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

राम मंदिर निर्माण की जानकारी देते राम मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र.

अयोध्या : रामनगरी में प्रभु श्री राम के मंदिर के निर्माण के बाद उनकी प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्न हो चुका है. अब बड़ी संख्या में प्रतिदिन रामभक्त श्रद्धालु रामलला के दर्शन कर रहे हैं. वहीं भगवान के प्राण प्रतिष्ठित होने के बाद अब मंदिर निर्माण के शेष कार्य की प्रक्रिया भी तेज हो गई है. राम मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र बड़ी देवकाली मंदिर पहुंच कर भगवान श्रीराम की कुलदेवी बड़ी देवकाली माता का दर्शन पूजन किया. इस दौरान राम मंदिर निर्माण के शेष कार्य पर नृपेंद्र मिश्र ने कहा कि 22 जनवरी को भगवान राम लला की प्राण प्रतिष्ठा हुई. उसके बाद शेष बचे हुए कार्य को जल्द शुरू करना है.

राजाराम के दरबार के लिए शुरू होगा निर्माण कार्य : नृपेंद्र मिश्र ने कहा कि राम मंदिर का निर्माण प्रथम तल और द्वितीय तल का है जो राजा राम का दरबार द्वितीय तल पर होगा. परिक्रमा के लिए जो परकोटा है और जो पूरे परिसर में निर्माण कार्य है इन सभी को तत्काल श्रद्धालुओं का ध्यान रखते हुए और उनकी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए निर्णय लिया गया है कि निर्माण कार्य बिना किसी विलंब के तत्काल प्रारंभ हो जाना चाहिए. इसकी हर दो सप्ताह में जानकारी ली जाएगी.

नृपेंद्र मिश्र ने बताया कि ट्रस्ट की तरफ से एक लक्ष्य रखा गया है कि मंदिर परकोटा व सात मंदिर जो बाहर बनने हैं जो सामाजिक समरसता के प्रतीक हैं. यह सभी कार्य दिसंबर 2024 तक पूरे हो जाएंगे. राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक के लिए नृपेंद्र मिश्र अयोध्या पहुंचे हैं और वह लगातार राम मंदिर परिसर में राम मंदिर के द्वितीय चरण के कार्य जल्द से जल्द शुरू करने के लिए बैठक कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : अयोध्या में राजकुमार की तरह जगाए जाते रामलला, खाते माल-पुआ व मक्खन, संगीत-नृत्य का लेते आनंद

यह भी पढ़ें : प्राण प्रतिष्ठा के बाद से अब तक 25 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किए रामलला के दर्शन

ABOUT THE AUTHOR

...view details