झारखंड

jharkhand

रांची में ऑटो चालकों की हड़ताल से यात्री परेशान, सड़क से गायब हुए तीन पहिया वाहन - Auto Drivers On Strike

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Aug 27, 2024, 1:00 PM IST

Auto drivers agitation in Ranchi.अगर आप रांची में रहते हैं और ट्रांस्पोर्टेशन के लिए ऑटो या ई-रिक्शा पर निर्भर हैं तो आज की यात्रा टाल दें, क्योंकि आज से ऑटो और ई-रिक्शा चालकों की हड़ताल शुरू हो गई है.

Auto Drivers On Strike
हड़ताल ऑटो चालक और स्टैंड में लगे ऑटो. (कोलाज इमेज-ईटीवी भारत)

रांचीः राजधानी रांची में ऑटो परमिट के नियमों में बदलाव के विरोध में ऑटो चालकों ने आंदोलन शुरू कर दिया है. मंगलवार से रांची के 12500 ऑटो और ई रिक्शा चालक बेमियादी हड़ताल पर चले गए. इस कारण यात्रियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा.

ऑटो और ई-रिक्शा चालक किस बात से हैं नाराज

राजधानी के 20 किलोमीटर की परिधि में ऑटो चलाने के नियम में बदलाव के विरोध में ऑटो चालकों की हड़ताल शुरू हो गई है. रांची की ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए ट्रैफिक पुलिस के द्वारा शहर के 20 किलोमीटर की परिधि में ऑटो चलाने के नियम में बदलाव करते हुए 4 जोन में ऑटो परिचालन का रूट बांट कर 3-3 किलोमीटर का दायरा बनाया है. इस कारण मंगलवार से 10 हजार से अधिक ऑटो और 2500 ई-रिक्शा चालक हड़ताल पर चले गए हैं.

पूरे शहर में ऑटो का परिचालन बंद

इस संबंध में झारखंड प्रदेश सीएनजी ऑटो चालक महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश सोनी ने बताया कि ऑटो चालक खुद सड़कों पर उतरकर ऑटो के परिचालन को बंद करवा रहे हैं. ऑटो चालक महासंघ के अनुसार पहले 17 किलोमीटर के दायरे में ऑटो चालक ऑटो चलाते थे, लेकिन नए नियम में मात्र 3 किलोमीटर के दायरे में ऑटो चलाने की इजाजत दी गई है, जो किसी भी कीमत पर कबूल नहीं है. ऑटो चालकों का कहना है कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जाती हैं, तब तक किसी भी रूट पर ऑटो और ई-रिक्शा का परिचालन नहीं होगा.

कानून हाथ में लेने वालों पर होगी कार्रवाईः एसपी

वहीं दूसरी तरफ रांची के सिटी एसपी राजकुमार मेहता ने ऑटो चालकों को स्पष्ट कर दिया है कि अगर वह बेवजह किसी चलते ऑटो में तोड़फोड़ करेंगे या उन्हें रोकेंगे तो उन पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी. जो ऑटो चालक शहर में ऑटो का परिचालन करना चाहते हैं उन्हें किसी भी तरह की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा, पुलिस अलर्ट है.

ये भी पढ़ें-

झारखंड में ऑटो चालकों के लिए ड्रेस कोड लागू, अधिसूचना हुई जारी - Dress code for auto drivers

रांची में सैकड़ों ऑटो चालक बिना लाइसेंस चला रहे वाहन, परिवहन विभाग के एक नियम के कारण हुए मजबूर, जानिए क्या है इनका दर्द - Problem of Auto drivers

ई रिक्शा से लगने वाली जाम से मिलेगी मुक्ति, जल्द बनेगा रूट पास

ABOUT THE AUTHOR

...view details