मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ATM से पैसे निकालते समय इन बातों का रखें ध्‍यान, नहीं तो खाली हो जाएगा अकाउंट

एटीएम से पैसे निकालते समय इन बातों का रखना चाहिए ध्यान, जानिए धोखाधड़ी का शिकार होने पर क्या करें ?

TIPS TO AVOID ATM FRAUD
जानिए कैसे होता है एटीएम फ्रॉड ? (Getty Image)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 5 hours ago

TIPS TO AVOID ATM FRAUD: आज के दौर में अमूमन हर व्यक्ति एटीएम का इस्तेमाल करता है, लेकिन बिल्कुल छोटी सी गलती आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकती है. साथ ही आपके अकाउंट की डिटेल भी दूसरे लोगों के पास जा सकती है. इसलिए एटीएम से रुपए निकालते समय कई सावधानियां बरतनी चाहिए. आजकल साइबर क्राइम और एटीएम धोखाधड़ी के मामलों में अच्छी खासी बढ़ोतरी हो रही है. ATM में कार्ड क्लोनिंग और डाटा चोरी जैसी घटनाएं बिल्कुल आम हो गई है. इसी वजह से हजारों लोग आर्थिक नुकसान झेल चुके हैं.

जानिए कैसे होता है एटीएम फ्रॉड?

आपको जानकर हैरानी होगी कि हैकर्स एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट (जहां कार्ड लगाया जाता है) में स्किमिंग डिवाइस लगाकर आपके ATM कार्ड की डिटेल चोरी करते हैं. इसके अलावा आपके कार्ड के पिन नंबर को ट्रैक करने के लिए ATM पर गुप्त कैमरे लगाए जा सकते हैं. साथ ही रुपए निकालने के दौरान कोई भी व्यक्ति आपके सीक्रेट पिन को देखकर आपका अकाउंट खाली कर सकता है.

क्या हैं एटीएम फ्रॉड से बचने के उपाय

आइए अब आपको एटीएम फ्रॉड से बचने के उपाय बताते हैं. स्लॉट में कार्ड डालने के बाद पिन नंबर दर्ज करते समय एटीएम में किसी दूसरे व्यक्ति को न रहने दें. इसके अलावा अपने दूसरे हाथ से एटीएम के कीपैड को ढके ताकि कैमरे में आपके सीक्रेट पिन रिकॉर्ड न हो सके. इसके अलावा स्लॉट में कार्ड डालने से पहले ये जरूर चेक कर लें कि कार्ड स्लॉट में कोई छेड़छाड़ या ढीलापन न हो. अगर स्लॉट के पास हरी लाइट जलती है तो एटीएम मशीन को सुरक्षित माना गया है यानि कार्ड स्लॉट के पास कोई डिवाइस नहीं लगी है.

एटीएम PIN करते रहें चेंज

एटीएम में गुप्त कैमरे होने की संभावना पर ध्यान दें और मशीन के आसपास असामान्य उपकरणों की जांच करें. सबसे सावधानी वाली बात ये कि अगर आप एटीएम मशीन से रुपए नहीं निकाल पाते हैं तो एटीएम के अंदर किसी अनजान व्यक्ति को अपना कार्ड पैसे निकलवाने के लिए नहीं दें. यहां ATM पिन चेंज करने का ये मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि आप रोजाना इसको बदले. अगर आप ऐसा करेंगे तो आपको पिन याद करने में परेशानी आएगी और कार्ड की गलत पिन 3 बार डालने पर आपका कार्ड ब्लॉक हो जाएगा. इसलिए आप एटीएम पिन को 3 से 4 महीने के बीच में बदलते रहें.

ये भी पढ़ें:

रुपया नहीं ये ATM उगलता है सेहत का सोना, मिनटों में होता है 60 तरह का हेल्थ चेकअप

मध्य प्रदेश में Z प्लस सुरक्षा में चलेंगे ATM वाहन, नए नियमों से बदलेगा बहुत कुछ

एटीएम धोखाधड़ी का शिकार होने पर क्या करें?

अगर आप एटीएम धोखाधड़ी का शिकार हों गए हैं तो तुरंत पुलिस को सूचित करें. इसके बाद बैंक की मदद से एटीएम के सीसीटीवी फुटेज निकलवाकर पुलिस को दें. यहां इस बात का और ज्यादा ध्यान दें कि आप जितनी जल्दी पुलिस को सूचना देंगे, उतनी जल्दी हैकर्स तक पहुंचने में पुलिस को मदद मिलेगी. एटीएम का उपयोग करते समय इन सावधानियों का पालन करके आप अपने पैसे और जानकारी को सुरक्षित रख सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details