छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

हिंदू बनने के लिए युवक ने लगाई गुहार, मुस्लिम होने के दस्तावेजों को बताया फर्जी

दुर्ग में मुस्लिम युवक ने हिंदू बनने के लिए कोर्ट में गुहार लगाई है.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

Appealed to Change religion
हिंदू बनने के लिए युवक ने लगाई गुहार (ETV Bharat Chhattisgarh)

दुर्ग :आपने अब तक लव जिहाद और दूसरे माध्यमों से धर्म परिवर्तन के बारे में सुना होगा.लेकिन दुर्ग में एक युवक ने प्रशासन के पास जाकर खुद का नाम और धर्म बदलने की गुहार लगाई है. युवक के दस्तावेजों में जो नाम अंकित है वो उसे मुस्लिम करार देते हैं.लेकिन युवक की माने तो वो हिंदू है,क्योंकि उसके पिता हिंदू हैं.लिहाजा अब युवक ने जिला प्रशासन से अपना नाम और धर्म बदलने की गुहार लगाई है.

क्या है पूरा मामला :जिस युवक ने खुद को हिंदू बनाने के लिए गुहार लगाई है उसका असली नाम सोनू तिवारी है.उसके पिता शिवकुमार तिवारी ने मुस्लिम लड़की से शादी की थी.जिसके बाद 8 सितंबर 1992 को सोनू का जन्म हुआ. स्कूल में जब बच्चे का दाखिला हुआ तो उसका नाम सोनू तिवारी था.लेकिन इसके कुछ दिन बाद शिवकुमार को किसी मामले में जेल हो गई.शिवकुमार के जेल में जाने के बाद सोनू की मां उसे लेकर अपने मायके आ गई.जहां पर सोनू का नाम बदलकर फिरोज अंसारी कर दिया गया. सोनू की माने तो उसके मामा ने आधार और दूसरे दस्तावेजों में पिता की जगह जिसका नाम लिखवाया है,वो उसे नहीं जानता है.

जन्म प्रमाण पत्र में भी अंतर (ETV Bharat Chhattisgarh)
ड्राइविंग लाइसेंस में मुस्लिम नाम (ETV Bharat Chhattisgarh)

मेरा आधार कार्ड फर्जी है.उसमें किसी तरह का कोई डॉक्यूमेंट नहीं लगा है.कल को मेरे साथ कोई हादसा हुआ या मुझे अपना वीजा लगवाना हुआ तो डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ेगी.मुझे धर्म से मतलब नहीं है बस मेरे डॉक्यूमेंट में जो मेरा नाम है, वही नाम से मैं अपनी पहचान चाहता हूं.- फिरोज अंसारी उर्फ सोनू तिवारी

हिंदू बनने के लिए युवक ने लगाई गुहार (ETV Bharat Chhattisgarh)
स्कूल के सर्टिफिकेट में हिंदू नाम (ETV Bharat Chhattisgarh)

सरकारी दफ्तर के चक्कर काट रहा सोनू : अब कसारीडीह इलाके में रहने वाला फिरोज अंसारी उर्फ सोनू तिवारी पिछले दो साल से खुद को हिंदू और जाति ब्राह्मण साबित करने के लिए सरकारी दफ्तर के चक्कर काट रहा है. फिरोज उर्फ सोनू का कहना है कि उसने आधार कार्ड में नाम बदलने के लिए कलेक्टर और एसडीएम कार्यालय में गुहार लगाई.

पिता ब्राह्मण और माता मुस्लिम थी, इसके पापा जेल जाने के बाद, इसके मामा लोग इस मुस्लिम बना दिए। जबरन का मुस्लिम धर्म थोप दिया. मुस्लिम रीति रिवाज के अनुसार सोनू को खतना करवा दिया. मामा लोगों ने उसका नाम फिरोज अंसारी रख दिया. हिंदू धर्म अपनाने के लिए अब दुर्ग कोर्ट में हिंदू अधिनियम के तहत याचिका लगाई गई है- विवेकानंद चौबे, वकील

सोनू की मां परवीन बानो ने सहमति पत्र लिखकर दिया कि सोनू के पिता का नाम शिवकुमार तिवारी है. वो हिंदू धर्म में जाना चाहता है. ऐसे में उसे कोई आपत्ति नहीं है.बताया जा रहा है कि, फिरोज (सोनू) का एक और भाई है.उसने मुस्लिम धर्म ही अपनाया है.

दुर्ग सेंट्रल जेल में वसूली की शिकायत, आईजी से गुहार, जेल अधीक्षक ने क्या कहा, जानिए

दिवाली के पहले आबकारी विभाग में भारी फेरबदल, 34 अधिकारी हुए इधर से उधर, देखिए सूची
हाइड्रोक्लोरिक एसिड से भरा टैंकर अनियंत्रित होकर पलटा, जहरीले गैस का रिसाव जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details