दिल्ली

delhi

दिल्ली में गर्मी से एक और मौत, सफदरजंग हॉस्पिटल में चल रहा था इलाज - Death due to heat stroke delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jun 1, 2024, 1:07 PM IST

Death due to heat stroke Delhi: राजधानी में हीट स्ट्रोक से एक और व्यक्ति की मौत होने की घटना सामने आई है. मृतक की उम्र 55 वर्ष बताई जा रही है. गर्मी से मरने वालों की संख्या दो हो गई है. पढ़ें पूरी खबर..

दिल्ली में हीट स्ट्रोक से व्यक्ति की मौत
दिल्ली में हीट स्ट्रोक से व्यक्ति की मौत (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली में तापमान पिछले कई दिन से 49 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा रहा है, जिससे लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. अब दिल्ली में हीट स्ट्रोक से एक और मौत होने का मामला सामने आया है. मरीज की मौत सफदरजंग अस्पताल में हुई. इससे पहले दिल्ली में एक मजदूर की हीट स्ट्रोक से मौत होने की घटना सामने आई थी. वह एक ऐसे कमरे में रहता था जहां पर उसके पास एक पंखा भी नहीं था.

अस्पताल के अनुसार, मालवीय नगर इलाके का रहने वाला 55 वर्षीय व्यक्ति, 28 मई को बेहोशी की हाल में अस्पताल लाया गया था. हालत गंभीर देखते हुए उसे भर्ती किया गया. मरीज को हाई फीवर था. इलाज के दौरान उसी दिन मरीज की मौत हो गई. इसके बाद पोस्टमॉर्टम किया गया और जांच के बाद खुलासा हुआ कि मरीज की मौत का कारण हीट स्ट्रोक था.

सफदरजंग अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार, वहां पर प्रतिदिन 3 से 4 ऐसे मरीज आ रहे हैं, जिनमें उल्टी, दस्त और तेज बुखार के लक्षण होते हैं. लेकिन मई के पूरे महीने में सिर्फ तीन मरीजों में ही हीट स्ट्रोक की पुष्टि हुई है. इसी तरह दिल्ली के लोकनायक अस्पताल, आरएमएल अस्पताल और दिल्ली एम्स सहित अन्य अस्पतालों में भी हीट स्ट्रोक के संदिग्ध मरीज आ रहे हैं. लेकिन अभी तक दो से चार मरीजों में ही हीट स्ट्रोक की पुष्टि हुई है.

यह भी पढ़ें-दिल्ली में लू ने ली बिहार के एक मजदूर की जान, 107 डिग्री बुखार में हुई मौत

डॉक्टरों का कहना है कि जब किसी को हैवी हीट स्ट्रोक होता है, तो उसे बेहोशी आ जाती है. यह स्थिति शरीर का तापमान 105 और 106 के पार जाने के बाद ही बनती है. ऐसे में मरीज को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़ती है. अगर तापमान इससे कम रहता है, तो मरीज घर पर रहकर भी ठंडे पानी से भरे टब में बैठकर अपने फीवर को कम करके डॉक्टर की सलाह पर दवाई ले सकता है. उससे भी आराम मिल जाता है. लेकिन अगर समस्या ज्यादा बढ़े तो अस्पताल जाने से परहेज नहीं करना चाहिए. शुक्रवार को भी दिल्ली में भीषण गर्मी के बीच लगातार छठवें दिन लू का कहर जारी रहा. वहीं शनिवार को दिल्ली में भीषण गर्मी बनी हुई है.

यह भी पढ़ें-एक और मासूम ने तोड़ा दम, बेबी केयर सेंटर हादसे में अब तक 8 बच्चों की मौत; चार का चल रहा इलाज

ABOUT THE AUTHOR

...view details