छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ की माता बहनों के लिए खुशखबरी, सात मार्च को महतारी वंदन योजना की मिलेगी राशि

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Mar 5, 2024, 8:54 PM IST

Mahtari Vandan Yojana अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 के अवसर पर 07 मार्च को छत्तीसगढ़ सरकार महतारी वंदन योजना की राशि प्रदेश के महिलाओं को जारी करेंगे. रायपुर सहित सभी जिला मुख्यालय, ब्लॉक मुख्यालय, नगरीय निकाय क्षेत्रों में महिला सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आयोजित कार्यक्रमों से सीधे ऑनलाईन जुड़ेंगे और हितग्राहियों से बात करेंगे.

Mahtari Vandan Yojana
महतारी वंदन योजना की मिलेगी राशि

रायपुर: प्रदेश में 07 मार्च को महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा. राजधानी रायपुर सहित सभी जिला मुख्यालयों, ब्लॉक मुख्यालयों, नगरीय निकाय क्षेत्रों में महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन होगा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी महतारी वंदन सम्मेलन में ऑनलाईन जुड़कर लोगों को सम्बोधित करेंगे. महतारी वंदन योजना के तहत पात्र महिला हितग्राहियों के खाते में पहली बार राशि अंतरण किया जाएगा. इस दौरान छत्तीसगढ़ को बाल विवाह मुक्त करने के लिए अभियान का शुभारंभ किया जाएगा.

रायपुर के कार्यक्रम में शामिल होंगे मुख्यमंत्री: मुख्यमंत्री विष्णु देव साय राजधानी रायपुर में आयोजित मुख्य समारोह में शामिल होंगे. महतारी वंदन योजना के तहत प्रदेश की सभी पात्र विवाहित महिला हितग्राहियों के खाते में पहली बार राशि का अंतरण किया जाएगा. मुख्यमंत्री साय हितग्राहियों से बात कर योजना के लाभ के बारे में चर्चा करेंगे. महिलाओं के खाते में राशि का भुगतान ऑनलाईन डीबीटी मोड के माध्यम से किया जाएगा.

क्या है महतारी वंदन योजना? : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रदेश की जनता को गारंटी दी गई को पूरा करते हुए राज्य सरकार ने प्रदेश में 01 मार्च 2024 से महतारी वंदन योजना लागू की है. योजना के तहत 21 वर्ष से अधिक आयु की पात्र विवाहित महिलाओं को 1000 रूपए की मासिक वित्तीय सहायता दी जाएगी. इस प्रकार महिलाओं को 12 हजार रूपए वार्षिक प्राप्त होगा. योजना के तहत 07 मार्च को पहली बार सहायता राशि दी जाएगी. इस योजना से लगभग 70 लाख से अधिक महिलाएं लाभान्वित होंगी.

सम्मेलन को लेकर जोरों पर विभाग की तैयारी: महतारी वंदन योजना के क्रियान्वयन के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग को नोडल विभाग बनाया गया है. विभाग ने सभी कलेक्टरों, जिला कार्यक्रम अधिकारी और जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारियों को सम्मेलन के सफल आयोजन का जिम्मा सौंपा है. इस संबंध में दिशा निर्देश भी जारी किया गया है. प्रदेश में सीधा प्रसारण के लिए राज्य मुख्यालय से सभी जिला मुख्यालयों, ब्लाक मुख्यालय और नगरीय निकायों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लिंक करने की तैयारी करने कहा गया है.

बाल विवाह मुक्त अभियान का होगा शुभारंभ: इस मौके पर छत्तीसगढ़ को बाल विवाह मुक्त करने के अभियान का शुभारंभ भी किया जाएगा. सम्मेलन में विभागीय गतिविधियों पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन भी किया जाएगा, साथ महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा उत्पादित सामग्री का विक्रय हेतु स्टॉल भी लगाए जाएंगे. साथ ही विभागीय योजनाओं की जानकारी भी दी जायेगी. जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ को बाल विवाह मुक्त करने के संकल्प भी लिया जाएगा. इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण, नगरीय निकाय के प्रतिनिधिगण, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि की सहभागिता सुनिश्चित करने के भी निर्देश हैं.

कांकेर लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी भोजराज नाग का दावा, कहा- छत्तीसगढ़ में मोदी की लहर कोई चुनौती नहीं
छत्तीसगढ़ में श्री रामलला दर्शन योजना का शुभारंभ आज, 850 श्रद्धालु अयोध्या रवाना, CM ने ट्रेन को दिखाई हरी झंडी
छत्तीसगढ़ के रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, डोंगरगढ़ रेलवे स्टेशन को मिला वंदे भारत एक्सप्रेस का स्टॉपेज

ABOUT THE AUTHOR

...view details