उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

अल्मोड़ा की बाल मिठाई गढ़वाल में भी घोलेगी मिठास, आंचल डेयरी ने बाजार में उतारी मिठाइयां

अल्मोड़ा की बाल मिठाई देश और विदेशों में अपने स्वाद के लिए जानी जाती है. इस बार गढ़वाल में भी लोग इसका लुत्फ उठा सकेंगे.

Anchal Dairy launched sweets in the market
आंचल डेयरी ने मार्केट में उतारी मिठाइयां (Photo-ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

श्रीनगर: अल्मोड़ा की बाल मिठाई की मिठास से हर कोई वाकिफ है, जिसकी मार्केट में भारी मांग रहती है. वहीं इस त्यौहारी सीजन में उतराखंड दुग्ध संघ आंचल डेयरी ने भी मार्केट में मिठाई उतार दी है. इस त्यौहारी सीजन में बाल मिठाई गढ़वाल मंडल में भी मिठास घोलेगी. जिसका लाभ स्थानीय दुग्ध उत्पादकों को मिलेगा.

गौर हो कि उत्तराखंड दुग्ध संघ आंचल डेयरी ने भी मार्केट में मिठाई उतार दी है. इन मिठाइयों में सबसे खास मिठाई अल्मोड़ा (कुमाऊं क्षेत्र) की प्रसिद्ध बाल मिठाई भी शामिल है. जो अब कुमाऊं से बाहर निकल कर उत्तराखंड और गढ़वाल मंडल में धूम मचाने के लिए तैयार है. आंचल डेयरी ने बाल मिठाई, पंजीरी के लड्डू, गुलाब जामुन, रसगुल्ले, बेसन के लड्डू मार्केट में उतारे हैं.

आंचल डेयरी ने मार्केट में उतारी मिठाइयां (Video-ETV Bharat)

आंचल डेयरी ने अपनी इन मिठाइयों को उतारने से पहले इनकी शुद्धता का पूरा ख्याल रखा है. इन मिठाइयों को बनाने के लिए शुद्ध देसी घी का उपयोग किया गया है. साथ में मावे की क्वालिटी का भी खास ख्याल रखा गया है. जिससे इन मिठाइयों को खरीदने पर ग्राहक को पूर्ण शुद्धता का अहसास हो. मिठाइयों को बनाने के लिए जो भी रॉ मटेरियल स्थानीय काश्तकारों से खरीदा जा रहा है. जिससे स्थानीय किसानों और पशु पालकों के अलावा हर वर्ग को लाभ मिलेगा.

श्रीनगर आंचल डेयरी के जीएम सुरेंद्र सिंह राणा ने बताया कि इस वर्ष आंचल डेयरी दीपावली को देखते हुए बाजार में पांच मिठाइयों को उतार रहा है. उन्होंने बताया की इन मिठाइयों को बनाने के लिए शुद्धता का पूरा ख्याल रखा गया है. शुद्ध मावा और शुद्ध घी का उपयोग किया गया है. उन्होंने बताया कि इन मिठाइयों को राज्य से बाहर भी भेजा जा रहा है. जिसमें बाल मिठाई भी एक है. उन्होंने बताया कि सारी मिठाइयों को बाजार में उपलब्ध करवा दी गयी है.
पढ़ें-अल्मोड़ा की बाल मिठाई के सात समुंदर पार भी हैं लोग दीवाने, मिठास खींच लाती है यहां

ABOUT THE AUTHOR

...view details