हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

दिवाली पर फायर रोकने की तैयारी, टीम "अंबाला" ने कसी कमर, सभी की छुट्टियां रद्द

दिवाली पर आग लगने की घटनाओं पर काबू पाने के लिए अंबाला की फायर बिग्रेड टीम पूरी तरह तैयार है.

AMBALA FIRE BRIGADE TEAM
फायर बिग्रेड टीम ने कसी कमर (Etv Bharat)

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 3 hours ago

अंबाला: देश के सबसे बड़े त्योहार दिवाली के अब महज कुछ ही दिन शेष हैं. पटाखों और रोशनी के इस पर्व पर आग लगने की घटनाएं भी हर कोने से सामने आ ही जाती है. ऐसे में प्रशासन ने इसके लिए पहले से ही पूरी तैयारी कर ली है. फायर ब्रिगेड भी दिवाली पर आग की घटनाएं रोकने के लिए पूरी तरह से तैयार है. भीड़-भाड़ वाले बाजारों में भी फायर ब्रिगेड जल्दी पहुंच सके, इसके लिए छोटी गाड़ियां और बाइक रखी गई है.

टीम के पास 35 लोगों का स्टाफ : बता दें कि अंबाला कैंट और बराड़ा में फायर ब्रिगेड की छोटी-बड़ी 14 गाड़ियां हैं. फायर ब्रिगेड के पास इन दोनों जगहों पर 35 लोगों का स्टाफ है. सभी की छुट्टियां इस समय रद्द कर दी गई है.

फायर बिग्रेड टीम ने कसी कमर (Etv Bharat)

टीम ने की ये अपील : गौरतलब है कि हर साल दिवाली पर आगजनी की घटनाएं बढ़ जाती है. वैसे तो फायर ब्रिगेड विभाग की ओर से लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है कि भीड़-भाड़ वाले बाजारों में पटाखे न चलाए जाएं. इसके लिए फायर ब्रिगेड डेमो भी दे रही है.

12-12 घंटे की ड्यूटी निर्धारित : फायर ऑफिसर प्रमोद कुमार ने बताया कि हमारे पास छोटी-बड़ी 14 गाड़ियां है, जो की 2 हजार लीटर से लेकर 10 हजार लीटर तक पानी फेंक सकती है. साथ ही दो बुलेट बाइक भी रखी गई है. लोकेशन के हिसाब से गाड़ियां भेजी जाती है. अगर भीड़ ज्यादा है तो वहां पर छोटी गाड़ी भेजी जाती है, क्योंकि वहां बड़ी गाड़ी के फंसने का डर रहता है. दिवाली को देखते हुए स्टाफ की 12-12 घंटे की ड्यूटी लगा दी गई है.

हर जगह दे रहे डेमो : उन्होंने कहा कि पिछली बार दिवाली पर आग लगने की कोई बड़ी घटना सामने नहीं आई थी. ऐसे में हम लोगों से अपील करते हैं कि भीड़-भाड़ वाली जगहों पर पटाखे न चलाएं, जिससे कोई बड़ा हादसा न हो. हम इसको लेकर डेमो भी दे रहे हैं. गुरुवार को भी हम SDM ऑफिस में डेमो देंगे.

इसे भी पढ़ें :नूंह में बाजरे के खेत में लगी आग, मचा हड़कंप

इसे भी पढ़ें :हरियाणा में पराली जलाने पर होगी FIR, सरकार का नया फरमान जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details