हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

'जहरीली' हुई हरियाणा की हवा, तीन जिलों में खतरे के निशान से ऊपर पहुंचा वायु प्रदूषण, जानें अपने शहर का हाल

Air Pollution In Haryana: हरियाणा में वायु प्रदूषण खतरे के निशान से ऊपर हो गया है. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अधिकारियों की बैठक बुलाई है.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 5 hours ago

Air Pollution In Haryana
Air Pollution In Haryana (Etv Bharat)

हिसार: हरियाणा में वायु प्रदूषण खतरे के निशान से ऊपर हो गया है. हिसार का एयर क्वालिटी इंडेक्स 312 पर पहुंच गया है. वहीं बहादुरगढ़, बल्लभगढ़, फरीदाबाद, फतेहाबाद, कैथल, पानीपत में भी वायु प्रदूषण खतरे के निशान से ऊपर है. हरियाणा में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और अतिरिक्त सचिव ने गहरी चिंता जताई है. प्रदेश में पराली जलाने के आंकड़ा (575) पहुंच गया है.

हरियाणा में वायु प्रदूषण: हरियाणा में वायु प्रदूषण को लेकर कई जिलों के उपनिदेशकों, डीडीए की बैठक भी बुलाई गई है. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने आगजनी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए अधिकारियों को सख्त आदेश दिए हैं. कैथल, कुरुक्षेत्र करनाल, जिले में पराली जलाने के मामले सामने आ रहे हैं. कृषि विभाग के अनुसार किसानों के लिए लगातार जागरूकता कैंप लगाए जा रहे हैं. जिससे कुछ केसों में कमी आई है.

किसानों को किया जा रहा जागरुक: उपनिदेशक कृषि विभाग डॉक्टर राजबीर ने कहा कि विभाग ने जागरूकता कैंप लगाए हैं और किसानों को पराली जलाने के नुकसान के बारे जागरूक किया जा रहा है. इसकी वजह से केसों में कमी आ रही है. उनकी टीम गांव गांव में जाकर किसानों को जागरूक करने का काम कर रही है. चिकित्सकों की राय-हिसार के चिकित्सक डॉक्टर दीपक ने वायु प्रदूषण होने से आदमी के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव है.

डॉक्टर ने दी बचाव की सलाह: डॉक्टर दीपक ने कहा कि वायु प्रदूषण बढ़ने से आंखों में जलन, सांस लेने तकलीफ होती है. छाती में जलन भी हो सकती है. जुकाम जैसी समस्या हो सकती है. जिसको दमा है. उसको ज्यादा तकलीफ झेलनी पड़ सकती है. डॉक्टर दीपक ने कहा कि घर से निकलते समय आंखों में चश्मे का इस्तेमाल करें. मुंह पर रुमाल बांध रखें और आंखों को ठंडे पानी से धोते रहना चाहिए.

जिले का नाम एयर क्वालिटी इंडेक्स
हिसार 312
बहादुरगढ़ 500
बल्लभगढ़ 260
भिवानी 223
दादरी 253
फरीदाबाद 415
फतेहाबाद 308
गुरुग्राम 352
जींद 248
कैथल 396
करनाल 193
कुरुक्षेत्र 341
मानेसर 305
पंचकूला 203
पानीपत 500
रोहतक 316
सोनीपत 500
यमुनानगर 273

क्या होता है एक्यूआई? एक्यूआई यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स हवा की शुद्धता को मापने का पैमाना है. एयर क्वॉलिटी इंडेक्स जब 0-50 होता है तो इसे 'अच्छी' श्रेणी में माना जाता है. 51-100 को 'संतोषजनक', 101-200 को 'मध्य', 201-300 को 'खराब', 301-400 को 'अत्यंत खराब', 400-500 को 'गंभीर' और 500 से ऊपर एयर क्वालिटी इंडेक्स को 'बेहद गंभीर' माना जाता है.

ये भी पढ़ें- ट्रेन की टिकट बुक करने का नियम बदला, त्योहारी सीजन को लेकर रेलवे ने किया बड़ा बदलाव

ABOUT THE AUTHOR

...view details