हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हरियाणा के कृषि मंत्री का बड़ा बयान, बोले - "हम किसान विरोधी नहीं, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश को मानना पड़ेगा"

हरियाणा के कृषि मंत्री श्याम सिंह राणा ने पराली जलाने पर किसानों के खिलाफ हो रहे सरकार के एक्शन पर अपनी सफाई दी है.

SHYAM SINGH RANA STATEMENT
कृषि मंत्री श्याम सिंह राणा (Etv Bharat)

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Oct 21, 2024, 9:07 PM IST

चंडीगढ़: दिल्ली में जैसे-जैसे धुएं का गुबार बढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे अब इस मुद्दे को लेकर हरियाणा के किसानों के खिलाफ पराली जलाने के मामले में एक्शन भी हो रहा है. दिल्ली सरकार प्रदूषण के लिए हरियाणा को जिम्मेदार बता रही है. वहीं हरियाणा सरकार भी पराली जलाने वालों के खिलाफ एक्शन मोड पर है. कुछ जगह पराली जलाने वाले किसानों पर मामले दर्ज हो रहे हैं, जिसको लेकर प्रदेश में राजनीति भी गरमा गई है. इसको लेकर आज कृषि मंत्री ने साफ किया है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश की पालना तो करनी ही पड़ेगी.

"किसान पराली को खेत में ही खपाएं" : हरियाणा में पराली पर सरकार की कार्रवाई के मुद्दे पर हरियाणा के नव नियुक्त कृषि मंत्री श्याम सिंह राणा का कहना है कि सरकार ने तो किसानों के लिए सब्सिडी की मशीनें खरीदी है. इस बार बारिश भी ज्यादा रही, फिर भी हम किसान भाइयों से अनुरोध करते हैं कि पराली को खेत में ही खपाया जाए. इससे फसल भी ज्यादा होगी. ये ट्रायल मैंने स्वयं कर के देखा है.

कृषि मंत्री श्याम सिंह राणा (Etv Bharat)

साथ ही उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार 24 फसलें मिनिमम सपोर्ट प्राइस पर खरीद रही है. अगर पंजाब भी इसी रास्ते पर चले तो किसानों की सारी परेशानी खत्म हो जाएगी. उनका कहना है कि पंजाब में हमारे से ज्यादा धान होता है, उन्हें भी इस ओर ध्यान देना चाहिए.

"आतिशी को खेती का कोई ज्ञान नहीं है" : वहीं, दिल्ली की सीएम की ओर से हरियाणा को प्रदूषण के लिए जिम्मेदार ठहराने के बयान पर कृषि मंत्री ने कहा कि दिल्ली की सीएम को खेती के बारे कोई ज्ञान नहीं है. किसान कोई राष्ट्र विरोधी नहीं है, ये उनकी मजबूरी है.

"SC के आदेश की पालना तो करेंगे" : हरियाणा सरकार के एक्शन पर उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश की पालना तो करनी पड़ेगी, लेकिन हम किसान विरोधी नहीं है. हम किसानों को समझाने का काम करेंगे.

"मैंने आज ही विभाग संभाला है" : वहीं कृषि विभाग की ओर से जारी फरमान, जिसमें कहा गया था कि अगर किसान पराली जलाएगा तो दो साल तक फसल एमएसपी पर नहीं खरीदी जाएगी. इस पर कृषि मंत्री ने कहा कि उन्होंने आज ही विभाग संभाला है. इस आदेश की उनको जानकारी नहीं है. वे इस मामले में अधिकारियों से बात करेंगे. पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा किसानों के मुद्दे पर सरकार को घेर रहे हैं. इस पर कृषि मंत्री ने कहा कि भूपेंद्र हुड्डा जब रैली करते थे, सारे के सारे आढ़ती और सेलर वहीं बैठते थे, लेकिन बीजेपी किसानों के पक्ष में है.

इसे भी पढ़ें :कैथल में पराली जलाने पर सख्त एक्शन, 18 किसान गिरफ्तार, कांग्रेस सांसद ने गिरफ्तारी को बताया काला कानून

ABOUT THE AUTHOR

...view details