हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

37 साल बाद जींद का विधायक बना डिप्टी स्पीकर, 15 साल बाद मंत्री पद भी

जींद जिले के किसी विधायक को 37 साल बाद डिप्टी स्पीकर का पद मिला है तो वहीं 15 साल बाद मंत्री पद मिला है.

Deputy Speaker Post
37 साल बाद जींद का विधायक बना डिप्टी स्पीकर (ETV Bharat)

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 4 hours ago

जींद: जींद विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक डॉक्टर कृष्ण मिड्ढा को विधानसभा में डिप्टी स्पीकर बनाया गया है. जिले में 37 साल बाद फिर से डिप्टी स्पीकर का पद आया है. इससे पहले 1987 में तत्कालीन देवीलाल सरकार में जुलाना से विधायक कुलबीर मलिक को विधानसभा का डिप्टी स्पीकर बनाया गया था.

बता दें कि शुक्रवार को बीजेपी विधायक दल की बैठक में घरोंडा से विधायक हरविंदर कल्याण को स्पीकर और जींद से बीजेपी विधायक कृष्ण मिड्ढा को डिप्टी स्पीकर का पद मिला है. डॉ. कृष्ण मिड्ढा जींद जिले के ऐसे दूसरे विधायक हैं, जिन्हें विधानसभा के डिप्टी स्पीकर का पद मिला है.

1987 में चौधरी देवीलाल के नेतृत्व में लोक दल की सरकार बनी थी. तब जुलाना से लोकदल के विधायक रहे कुलबीर मलिक को विधानसभा का उपाध्यक्ष बनाया गया था. वर्ष 1987 से 91 तक जींद जिले के जुलाना विधानसभा क्षेत्र से लगातार दो बार विधायक रहे कुलबीर मलिक को डिप्टी स्पीकर का पद मिला था. वो इस पद पर रहने वाले जींद जिले के पहले विधायक थे. चौधरी कुलबीर मलिक पशुपालन विभाग के मंत्री भी रहे हैं.

जींद को 15 साल बाद सत्ता में भागीदारी हुई नसीब : प्रदेश की सत्ता में भागीदारी भी जींद को 15 साल बाद नसीब हो पाई है. जींद विधानसभा क्षेत्र से आखिरी बार प्रदेश में कैबिनेट मंत्री का पद 2007 में जींद के तत्कालीन कांग्रेस विधायक मंगाराम गुप्ता को मिला था, तब भूपेंद्र सिंह हुड्डा की सरकार थी और उन्हें शिक्षा और परिवहन विभाग में कैबिनेट मंत्री बनाया गया था. अब 15 साल बाद जींद में बीजेपी विधायक डॉ. कृष्ण मिड्ढा को विधानसभा का डिप्टी स्पीकर बनाया गया है.

3 बार विधायक बन चुके मिड्ढा : बता दें कि डॉक्टर कृष्ण मिड्ढा लगातार तीसरी बार भारतीय जनता पार्टी से विधायक बने हैं. इससे पहले उनके पिता दो बार विधायक थे. 2009 और 2014 में डॉक्टर कृष्ण मिड्ढा के पिता डॉ. हरिचंद मिड्ढा इनेलो के टिकट पर विधायक बने थे. जनवरी 2019 में हुए उपचुनाव में खुद डॉक्टर कृष्ण मिड्ढा जींद से बीजेपी के टिकट पर विधायक बने. अक्टूबर 2019 में हुए आम चुनाव में कृष्ण मिड्ढा दूसरी बार बीजेपी के ही टिकट पर विधानसभा में पहुंचे. हाल ही में विधानसभा चुनाव में डॉक्टर कृष्ण मिड्ढा कांग्रेस के महावीर गुप्ता को लगभग 15,000 वोटों से पराजित कर विधानसभा में पहुंचे हैं.

इसे भी पढ़ें :बीजेपी को 52 साल में पहली बार जिताई थी जींद सीट, जानिए कौन हैं हरियाणा विधानसभा के नये डिप्टी स्पीकर कृष्ण मिड्ढा

ABOUT THE AUTHOR

...view details