उत्तराखंड

uttarakhand

हल्द्वानी में 22 बच्चों ने की ऑल इंडिया सैनिक स्कूल की प्रवेश परीक्षा पास, अभिभावकों में खुशी की लहर

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Mar 18, 2024, 7:37 PM IST

students Admission in All India Sainik School हल्द्वानी के एक प्राइवेट स्कूल के 22 छात्र-छात्राओं ने ऑल इंडिया सैनिक स्कूल की परीक्षा पास की है. बच्चों की इस उपलब्धि पर अभिभावक और स्कूल प्रबंधन गदगद है. साथ ही छात्र-छात्राओं को इस परीक्षा को पास करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है.

Etv Bharat
Etv Bharat

हल्द्वानी: शहर के एक प्राइवेट स्कूल के छात्र-छात्राओं ने सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है. जिससे अभिभावकों और स्कूल प्रबंधन में खुशी की लहर है. स्कूल प्रबंधन ने सभी उतीर्ण छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं दी. वहीं आज हम आपको सैनिक स्कूल में दाखिले की प्रक्रिया भी बताने जा रहे हैं. जिससे आप अपने बच्चों को भी प्रवेश के लिए तैयार कर सकते हैं.

बच्चों ने की ऑल इंडिया सैनिक स्कूल की प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण

गौर हो कि कक्षा 6 के लिए प्रवेश परीक्षा में रुद्राक्ष बिष्ट, काजल जोशी, नव्य भोज, पाखी जोशी, सौरभ पांडे, रुद्राक्ष गुरुरानी, तनुजा जुकरिया, गर्वित चंदोला, खुशी चौबे, आयुष बहुगुणा, यश रौतेला, भावेश ने ऑल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा की लिखित परीक्षा उत्तीर्ण की है.कक्षा 9 के लिए प्रवेश परीक्षा में प्रियांशी बिष्ट, सचिन कांडपाल, पीयूष पपोला, कुशाग्र राठौर, यशवर्धन सिंह माजिला, अक्षत बहुगुणा, अखिलेश सिंह भाकुनी, ललित सिंह मेहरा, प्रांजल सिंह करायत, सौरभ डसीला एवं ने ऑल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा की लिखित परीक्षा उत्तीर्ण की है. विद्यार्थियों की इस उपलब्धि पर विद्यालय के प्रबंधक दयासागर बिष्ट, चेयरपर्सन ऋचा बिष्ट, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर राजेश बिष्ट, ऐकडेमिक डायरेक्टर अंजू भट्ट, प्रधानाचार्य संतोष पांडे, प्रशासनिक अधिकारी बी एस मनराल, विनोद खोलिया एवं समस्त विद्यालय परिवार ने हर्ष व्यक्त किया. साथ ही इसे विद्यालय व क्षेत्र के लिए बड़ी उपलब्धि बताया है.

विद्यालय के प्रबंधक दयासागर बिष्ट ने बताया कि विद्यालय की स्थापना के अल्प समय में ही विद्यालय से छात्रों का चयन एनआईटी, आरआईएमसी (RIMC), नवोदय विद्यालय एवं सैनिक स्कूल जैसे उच्च शैक्षणिक संस्थानों के लिए हुआ है. 22 विद्यार्थियों का सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण होना विद्यालय की शैक्षिक गुणवत्ता को प्रदर्शित करता है. इस उपलब्धि के लिए उन्होंने सभी अध्यापकों और विद्यार्थियों की सराहना की.

जानिए सैनिक स्कूल में दाखिले की प्रक्रिया:केंद्र सरकार ने विशेष उद्देश्य के साथ सैनिक स्कूल स्थापित किए हैं. देशभर में सैनिक स्कूलों की संख्या 33 है, जिन्हें केंद्र सरकार संचालित करती है. ये स्कूल विशेष जरूरत को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं. इसमें से केंद्रीय विद्यालय,सैनिक स्कूल,रेलवे स्कूल,नवोदय स्कूल शामिल हैं. इन स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई होती है. साथ ही सीबीएसई बोर्ड के तहत यह स्कूल इनपैनल है. इसमें प्रवेश लेने से पहले छात्र का साक्षात्कार और मेडिकल टेस्ट देना जरूर होता है. स्कूल देश सेवा में जाने वाले सैनिकों की जरूर को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं. वहीं अनुशासन इन स्कूलों का अहम हिस्सा होता है. प्रवेश के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के द्वारा एक प्रतियोगिता आयोजित होती है. जिसमें प्रतिभाग कर उत्तीर्ण करना आवश्यक होता है.

पढ़ें-

सरकारी स्कूल का कमाल! 41 बच्चों का सैनिक स्कूल में चयन, अभिभावकों में खुशी की लहर

कपकोट के इस सरकारी स्कूल ने रचा इतिहास, 22 छात्रों का सैनिक स्कूल में हुआ चयन

ABOUT THE AUTHOR

...view details