बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jun 22, 2024, 10:48 PM IST

ETV Bharat / state

बागवाड़ा प्लस टू विद्यालय के शिक्षक निलंबित, नौवीं और 10 वीं कक्षा लेने से कर रहा था इंकार - Teacher suspended in Begusarai

Sunny Sinha शिक्षा विभाग से एसीएस के पद से केके पाठक का तबादला हो गया. इसके बाद ऐसी आशंका जतायी जा रही थी कि फिर से शिक्षक पुराने ढर्रे पर चले जाएंगे. लेकिन, नये एसीएस एस सिद्धार्थ के समय भी शिक्षा विभाग में कड़ाई से निरीक्षण जारी है. क्लास नहीं लेने के आरोप में शिक्षक अभिषेक कुमार पाठक को निलंबित कर दिया गया.

शिक्षा विभाग.
शिक्षा विभाग. (प्रतीकात्मक तस्वीर.)

पटना: बिहार माध्यमिक शिक्षा के निदेशक सन्नी सिन्हा ने शुक्रवार को बेगूसराय के कई विद्यालय का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान बागवाड़ा प्लस टू विद्यालय के शिक्षक अभिषेक कुमार पाठक को निलंबित कर दिया गया. उस पर कक्षा नहीं लेने और शिक्षा निदेशक के साथ दुर्व्यवहार करने के आरोप लगे. निलंबित शिक्षक अभिषेक कुमार पाठक की प्रखंड संसाधन केन्द्र मंसूरचक में ड्यूटी निर्धारित की गयी है.

विभाग द्वारा जारी पत्र. (ETV Bharat)

क्या है मामलाः बागवाड़ा प्लस टू विद्यालय में निरीक्षण के दौरान विद्यालय में उच्च माध्यमिक कक्षा में बच्चों के कम नामांकन पर नाराजगी जतायी. साथ ही उच्च माध्यमिक में पदस्थापित भौतिकी विषय के शिक्षक अभिषेक कुमार पाठक द्वारा माध्यमिक कक्षाओं के वर्ग संचालन तालिका में नाम नहीं होने पर प्रधानाध्यापक से पूछ ताछ की. इस दौरान स्कूल के प्रधानाध्यापक ने अभिषेक कुमार पाठक द्वारा माध्यमिक कक्षाओं के संचालन से इंकार करने की बात बताई.

कक्षा लेने से इंकारः माध्यमिक शिक्षा के निदेशक सन्नी सिन्हा ने अभिषेक कुमार पाठक को कक्षा नौ और 10 के वर्गकक्ष के संचालन करने का निर्देश दिया. शिक्षक अभिषेक कुमार पाठक द्वारा वर्गकक्ष के संचालन करने से इंकार कर दिया गया. इतना ही नहीं इस दौरान उक्त शिक्षक द्वारा कथित रूप से माध्यमिक शिक्षा के निदेशक के साथ अभद्र व्यवहार भी किया गया. जिसके बाद निदेशक ने राजकीकृत प्लस टू विधालय बगवाड़ा की प्रभारी प्रधानाध्यापक पूनम राय एवं पूर्व प्रभारी अनवारूल हक को अभिषेक कुमार पाठक के विरुद्ध उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

क्या-क्या लगे आरोपः प्रधानाध्यापक को भयाक्रांत करने, आदेश की अवहेलना करने, विद्यालय के शैक्षणिक वातावरण में योगदान नहीं देने, अनुशासनहीनता सहित बिहार सरकारी सेवक आचार नियमावली 1976 में निहित प्रावधान के विपरीत आचरण करने, उच्चाधिकारी के आदेश की अवहेलना करने, अभद्र एवं आपत्तिजनक भाषा का प्रयोग करते हुए दुर्व्यवहार करने के आरोप में तत्काल प्रभाव से जिला शिक्षा पदाधिकारी ने निलंबित किया.

बच्चों से पढ़ाई के बारे में की पूछताछः औचक निरीक्षण में सन्नी सिन्हा ने स्कूलों में पुस्तक वितरण, डेस्क बेंच की आपूर्ति, शिक्षक और छात्रों की उपस्थिति पंजी का अवलोकन भी किया. इस दौरान निदेशक ने वर्गकक्ष में बच्चों से पढ़ाई के बारे में पूछताछ की. निदेशक ने विभागीय निर्देश के पालन में किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं करने की बात कहीं.

इसे भी पढ़ेंःकेके पाठक ने 10 महीने में 30000 से अधिक शिक्षकों पर गिराई गाज, 27000 टीचर्स का काटा वेतन - KK Pathak action

इसे भी पढ़ेंःशिक्षा विभाग से हटाए गए केके पाठक, अब राजस्व व भूमि सुधार विभाग की संभालेंगे जिम्मेदारी - KK Pathak Transfer

ABOUT THE AUTHOR

...view details