दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

नवरात्र का पांचवा दिन: कालकाजी मंदिर में लगी भक्तों की भारी भीड़, झंडेवालान मंदिर में हुई भव्य आरती - Navratri 2024 Day 5

Navratri 2024 Day 5: नवरात्रि के 5वें दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है. कालकाजी मंदिर में सुबह माता की भव्य आरती की गई.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 5 hours ago

Updated : 45 minutes ago

NAVRATRI 2024
नवरात्र का पांचवा दिन (SOURCE: ETV BHARAT)

नई दिल्ली: देश में नवरात्रि की धूम है. माता मंदिरों में भक्त बड़े ही उत्साह के साथ पहुंच रहे हैं और पूजा अर्चना कर रहे हैं. आज नवरात्र के 5वें दिन स्कंदमाता की पूजा हो रही है. वहीं माता मंदिरों में लगातार भक्तों का तांता लगा हुआ है. दिल्ली के प्रसिद्ध कालकाजी मंदिर में भी भक्तों की भारी भीड़ नजर आ रही है. यहां नवरात्रि के दिनों में भक्त दिन-रात माता के दर्शन के लिए पहुंच रही है. नवरात्र के पहले दिन से भक्तों का तांता दिन रात लगा हुआ है. वहीं नवरात्रि के पांचवें दिन भी भक्तों का कालकाजी मंदिर पहुंचने का सिलसिला जारी है. नवरात्र के पांचवे दिन भी मां कालका के दरबार को खूबसूरत फूलों से सजाया गया और मंत्र उच्चारण के साथ आरती की गई.

बड़ी संख्या में भक्त पहुंच रहे हैं कालकाजी मंदिर

नवरात्र के दौरान बड़ी संख्या में भक्त कालकाजी मंदिर पहुंच रहे हैं और माता के दर्शन कर रहे हैं. भक्त लाइनों में लगकर व्यवस्थाओं के अनुसार माता के दर्शन कर रहे हैं. कालकाजी मंदिर में भक्तों के प्रवेश के लिए तमाम व्यवस्थाएं की गई हैं. तीन तरफ से प्रवेश द्वार भक्तों के लिए बनाया गया है. इस दौरान लगातार सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए जा रहे हैं. वहीं नवरात्रि के 5वें दिन माता कालका का खूबसूरत फूलों से श्रृंगार किया गया हैं और आरती की गई.

कालका जी मंदिर में लगी भक्तों की भारी भीड़ (SOURCE: ETV BHARAT)

नवरात्र के 5वें दिन जगत जननी मां जगदंबा के स्कंदमाता रूप की पूजा अर्चना होती है. बता दें कालकाजी मंदिर में साल भर भक्तों का तांता लगा रहता है. लेकिन नवरात्रों में विशेष रूप से बड़ी संख्या में भक्त यहां पहुंचते हैं और माता कालका के चरणों में माथा टेकते हैं. बता दे शारदीय नवरात्र की शुरुआत गुरुवार से हुई है इस बार जगत जननी मां जगदंबा डोली पर सवार होकर पृथ्वी पर पहुंची हैं. भक्तों का उत्साह कालकाजी मंदिर में देखते ही बन रहा है. नवरात्र के दौरान भक्त 24 घंटे मंदिर पहुंच रहें हैं और माता के दर्शन कर रहे हैं. विशेष रूप से सुबह और शाम में भक्तों की ज्यादा संख्या दिख रही है. दिल्ली समेत देश के अलग-अलग हिस्सों से बड़ी संख्या में भक्त पहुंच रहे हैं और लाइनों में लगकर माता के दर्शन कर रहे हैं.

झंडेवालान मंदिर में हुई भव्य आरती
शारदीय नवरात्रि के पांचवें दिन के अवसर पर सोमवार सुबह झंडेवालान मंदिर में सुबह की आरती की गई. इस दिन देवी दुर्गा की माता स्कंदमाता के रूप में पूजा की जाती है।इस बीच, गुजरात के जामनगर में युवाओं ने नवरात्रि के त्योहार के दौरान गरबा खेला.

नवरात्र का पांचवा दिन (ANI)

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

बता दें कि कालकाजी मंदिर में नवरात्र को लेकर व्यापक तैयारियां की गई है यहां मंदिर में प्रवेश के लिए आम भक्तों के लिए दो प्रवेश बनाए गए हैं. एक लोटस टेंपल की तरफ से और दूसरा राम प्याऊ नेहरू प्लेस की तरफ से. इस दौरान भक्त लाइनों में लगकर मां कालका के दर्शन कर रहे हैं. वहीं दो निकास बनाए गए हैं. इसके अलावा अन्य इंतजाम भी किए गए हैं. सुरक्षा की बात करें तो दिल्ली पुलिस और अर्ध सैनिक बलों के जवानों को तैनात किया गया है इसके अलावा पूरे मंदिर परिसर की सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखा जा रही है, अनाउंसमेंट सिस्टम लगातार चल रहा है.

ये भी पढ़ें-मां स्कंदमाता की करें पूजा, ज्ञान व मोक्ष की होगी प्राप्ति

ये भी पढ़ें-शारदीय नवरात्रि 2024: 5वें दिन करें मां स्कंदमाता की पूजा, जानें पूजा विधि, मंत्र और कथा

Last Updated : 45 minutes ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details