राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: अलवर में मोबाइल टेस्टिंग लैब में लोग करा सकेंगे दुग्ध उत्पादों की जांच, 3 मिनट में मिलेगा रिजल्ट

अलवर में दुग्ध उत्पादों की शुद्धता परखने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से मोबाइल टेस्टिंग लैब शुरू की गई है.

Mobile Testing Lab in Alwar
अलवर में मोबाइल टेस्टिंग लैब की विशेष व्यवस्था (Photo ETV Bharat Alwar)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

अलवर: दीपावली जैसा बड़ा त्यौहार पास आने के साथ ही अब मिठाई की दुकानों से शहरवासी बड़ी मात्रा में खाद्य पदार्थ, मिठाई, दूध और मावा खरीद रहे हैं. बढ़ती डिमांड को देखते हुए मिलावट खोर भी अब सक्रिय हो गए हैं. इन मिलावट खोरों पर त्वरित कार्रवाई के लिए शहर में स्वास्थ्य विभाग की ओर से दो दिन के लिए मोबाइल टेस्टिंग लैब वैन संचालित की गई है. इस लैब के माध्यम से शहरवासी अपने खाद्य पदार्थ का सैंपल देकर मात्र 2 से 3 मिनट में ही जांच सकेंगे कि वह खाने लायक है या नहीं. यह लैब शनिवार को शुरू की गई. इसमें दोपहर तक तीन सैंपलों में से एक दूध का सैंपल निगेटिव मिला. अब स्वास्थ्य विभाग की टीम उस दूध विक्रेता का पता लगाने में जुट गई है.

अलवर में मोबाइल टेस्टिंग लैब (Video ETV Bharat Alwar)

अतिरिक्त जिला कलक्टर सिटी बीना महावर ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार पूरे प्रदेश में 'शुद्ध आहार, मिलावट पर वार' अभियान चलाया जा रहा है. दीपावली को देखते हुए शहर में मावा, दूध, पनीर की डिमांड बढ़ जाती है. ऐसे समय में ही अशुद्ध पदार्थों की बिक्री की संभावनाएं भी ज्यादा होती है. इसी पर रोक लगाने के लिए खाद्य सुरक्षा अधिकारी लगातार कार्रवाई कर रहे हैं.

पढ़ें: बहरोड़ में खाद्य विभाग की कार्रवाई, मिलावट की आशंका पर 550 किलो घी किया जब्त

उन्होंने बताया कि इसी क्रम में शनिवार को शहर के घंटाघर पर मोबाइल टेस्टिंग लैब वैन खड़ी की गई. शहरवासी इस लैब के माध्यम से अपने खाद्य पदार्थों की जांच करवा सकते हैं. इस लैब में सैंपल का रिजल्ट मात्र 2 से 3 मिनट में मिल सकेगा.उन्होंने बताया की दोपहर तक लैब में तीन सैंपल टेस्ट किए गए. इनमें से दूध का एक सैंपल मानकों पर खरा नहीं उतरा. उन्होंने बताया कि उपभोक्ता से इसके बारे में जानकारी ली जा रही है कि वह किस व्यापारी से यह दूध लेकर आए थे. इसके बाद नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी.उन्होंने बताया कि मोबाइल टेस्टिंग लैब वैन 2 दिन तक अलवर शहर में रहेगी.

अलग अलग स्थानों पर खड़ी रहेगी मोबाइल वैन:सीएमएचओ योगेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि पहले दिन मोबाइल टेस्टिंग लैब वैन घंटाघर पर संचालित रहेगी. दूसरे दिन शहर के नंगली सर्किल रहेगी. दीपावली के त्यौहार को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगातार कार्रवाई की जा रही है. इसमें बड़ी मात्रा में दूषित पनीर, मावा, दूध व मिठाइयां मिली है. इन्हें मौके पर ही खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने नष्ट कराया है. उन्होंने बताया कि सैंपल लेने के बाद कई सैंपलों की जांच जारी है.यदि खाद्य पदार्थ मानकों पर नहीं उतरते हैं, तो उन व्यापारियों पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी.

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details